मीरपुर वन डे: बांग्लादेश के हाथों 79 रन से भारत की शर्मनाक हार

By: | Last Updated: Friday, 19 June 2015 1:12 AM
Bangladesh outplay India by 79 runs

कुछ ऐसा रहा है एशिया में प्रदर्शन * भारत 1989-90 में पाकिस्तान के दौरे में तीन मैचों की सीरीज 2-0 से हारा था. * भारत ने 1997-98 में पाकिस्तान दौरे में तीन मैचों की सीरीज 1-2 से गंवाई थी. * भारत में 2003-04 के पाकिस्तान दौरे में पांच मैचों की सीरीज 3-2 से जीती थी. * 2004-05 में भारत ने बांग्लादेश में तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से कब्जा जमाया था. * 2005-06 में भारत ने पाकिस्तान में पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम की. * वर्ष 2006 में श्रीलंका दौरे में तीन वनडे मैचों में कोई फैसला नहीं निकला था. * 2007 में भारत ने बांग्लादेश में तीन मैचों की सीरीज 2-0 से कब्जाई थी. * 2008 में श्रीलंका दौरे में पांच मैचों की सीरीज पर भारत का 3-2 से कब्जा रहा था. * भारत ने 2008-09 में श्रीलंका में अगली सीरीज 4-1 से जीती थी. * वर्ष 2012 में एक बार फिर भारत ने श्रीलंका में 4-1 से सीरीज जीती थी. * 2014 में भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से शिकस्त दी थी. * 2015 में भारत के खिलाफ बांग्लादेश 0-2 की बढ़त ले चुका है.

मीरपुर: बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने अपने पहले ही मैच में आज यहां भारतीय बल्लेबाजों को अपनी ‘कटर’ से दहशत में डालकर पांच विकेट चटकाये जिससे बांग्लादेश ने पहले वनडे मैच मैच में 79 रन की बड़ी जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल की.

 

तमीम इकबाल (62 गेंद पर 60) और सौम्या सरकार (40 गेंदों पर 54) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिये केवल 13.4 ओवर में 102 रन की साझेदारी की. शाकिब अल हसन (68 गेंदों पर 52), शब्बीर रहमान (44 गेंदों पर 41) और नासिर हुसैन (34) ने बाद में रन बनाने का बीड़ा उठाया जिससे पहले बल्लेबाजी के लिये उतरने वाले बांग्लादेश ने 49.4 ओवर में 307 रन बनाये जो उसका भारत के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक स्कोर है.

 

भारत रोहित शर्मा (68 गेंद पर 63) और शिखर धवन (30) से मिली अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा पाया. उसने बीच में 33 रन के अंदर पांच विकेट गंवाये. सुरेश रैना (40) और रविंद्र जडेजा (32) भी कुछ चमत्कार नहीं कर पाये और भारतीय टीम 46 ओवर में 228 रन पर ढेर हो गयी.

 

मुस्तफीकुर ने 50 रन देकर पांच और शाकिब ने 33 रन देकर दो विकेट लिये. मुस्तफीकुर तास्किन अहमद के बाद पदार्पण मैच में पांच विकेट लेने वाले दूसरे बांग्लादेशी गेंदबाज बने. तास्किन ने भी पिछले साल भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था. बांग्लादेश के विकेटकीपर मुशफिकर रहीम ने शुरू में धवन को दो जीवनदान दिये लेकिन बाद में उन्होंने विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन करके पांच कैच लपके और अपनी टीम की भारत पर 30वें मैच में चौथी जीत में अहम योगदान दिया. बांग्लादेश की भारत के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत भी है.

 

रोहित ने शुरू में मुस्तफीकुर को सबक सिखाने की कोशिश की. उन्होंने इस 19 वर्षीय गेंदबाज पर स्क्वायर लेग पर छक्का जमाया और फिर इसी ओवर में प्वाइंट और कवर पर दो चौके लगाये. रोहित ने 53 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन धवन अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाये. उन्होंने तास्किन अहमद की शार्ट पिच गेंद पर अपर कट करने के प्रयास में आखिर में रहीम को ही कैच थमाया.

बांग्लादेश के खिलाफ इससे पहले उसकी सरजमीं पर हर पारी में कम से कम अर्धशतक जड़ने वाले विराट कोहली आज केवल एक रन बना पाये. तास्किन की शॉर्ट पिच गेंद पर ढीला शॉट खेलना उन्हें महंगा पड़ा जो उनके बल्ले का किनारा लेकर रहीम के दस्तानों में पहुंची. मुस्तफीजुर ने इसके बाद रोहित के रूप में अपना पहला वनडे विकेट लिया और फिर अजिंक्य रहाणे (नौ) को पवेलियन भेजा. मुस्तफीजुर ने इन दोनों को धीमी कटर पर कैच करवाकर शेर ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम पर मौजूद 25000 दर्शकों को रोमांचित कर दिया.

 

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (05) से ऐसे समय में समझबूझ भरी पारी की उम्मीद थी लेकिन 25वें ओवर के बाद गेंद थामने वाले अनुभवी शाकिब अल हसन ने आते ही उन्हें पवेलियन भेज दिया. इस बार रहीम ने विकेट के पीछे खूबसूरत कैच लपका. मुस्तफीजुर ने अगली गेंद पर नये बल्लेबाज रविचंद्रन को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर अगले ओवर में जडेजा को भी कैच देने के लिये मजबूर करके अपना पांचवां विकेट हासिल किया.

 

भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 25 रन बनाकर हार का अंतर कुछ कम किया. इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाज शुरू में सही लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करने में नाकाम रहे. ऐसे में रैना को अपने करियर में चौथी बार अपने कोटे के सभी ओवर पूरे करने का मौका मिला. उन्होंेने दस ओवर में 40 रन दिये. अश्विन हालांकि भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 51 रन देकर तीन विकेट लिये. भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने दो . दो विकेट हासिल किये. बांग्लादेश की सलामी जोड़ी ने गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी जिसमें वह काफी हद तक कामयाब भी रहे. सरकार ने शुरू अपने फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल किया और कुछ लाफ्टेड शाट खेले. तमीम ने भी पारी के छठे ओवर में उमेश यादव पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 18 रन बटोरे. रैना ने सरकार को रन आउट करके यह साझेदारी तोड़ी.

 

 

अश्विन ने अपना पहला वनडे खेल रहे लिट्टन दास (आठ) को पगबाधा आउट किया तो मुशफिकर रहीम (14) को लंबा शॉट खेलने की सजा दी. इससे बांग्लादेश का स्कोर एक विकेट पर 123 रन से तीन विकेट पर 146 रन हो गया. शाकिब और रहमान ने सुनिश्चित किया कि टीम दबाव में नहीं बिखरे और इस बीच कुछ उम्दा शाट लगाकर दर्शकों का भी भरपूर मनोरंजन किया.

जडेजा ने रहमान को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी. इसके बाद उन्होंने उमेश यादव की गेंद पर शाकिब का कैच भी लपका. यादव ने फुलटास पर नासिर हुसैन को भी जडेजा के हाथों कैच कराकर अपने गेंदबाजी विश्लेषण में सुधार किया जबकि भुवनेश्वर ने रूबैल हुसैन और तास्किन अहमद तथा मोहित शर्मा ने मुर्तजा (21) के रूप में अपने नाम पर विकेट जोड़ा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bangladesh outplay India by 79 runs
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा भारत को हराना: सौरव गांगुली
ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा भारत को हराना: सौरव गांगुली

      कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व...

कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप
कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप

      कराची: पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल...

हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच
हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच

फोटो: (ट्विटर) राजकोट: सौराष्ट्र के पूर्व...

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017