बांग्लादेश के खिलाफ होगी कोहली की कप्तानी की परीक्षा

By: | Last Updated: Tuesday, 9 June 2015 7:42 AM
Bangladesh tour will be a challenge for Kohli

फतुल्लाह: बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे एकमात्र क्रिकेट टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम उतरेगी तो यह विराट कोहली की आक्रामक कप्तानी की परीक्षा होगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के बीच में महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद कोहली को पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान बनाया गया.

 

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच धोनी के बगैर नये दौर की शुरूआत होगा जिसमें टीम के सदस्यों की औसत आयु 26 बरस है. कोहली और बांग्लादेशी कप्तान मुशफिकर रहीम कल साहेब उस्मान अली स्टेडियम पर उतरेंगे तो पुरानी यादें ताजा हो जायेंगी. भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने भी 15 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ ही एक टेस्ट के जरिये पूर्णकालिक कप्तानी का आगाज किया था.

 

वह मैच ढाका के बंगबंधु स्टेडियम में खेला गया था. फर्क सिर्फ इतना है कि कोहली का यह बतौर कप्तान तीसरा टेस्ट होगा जबकि गांगुली ने उस मैच के जरिये कप्तानी में पदार्पण किया था. कोहली अपने चमकीले कैरियर के नये अध्याय का सूत्रपात करेंगे. यह उनकी कप्तानी की भी परीक्षा होगी. उन्हें तय करना होगा कि भारत छह बल्लेबाजों और चार गेंदबाजों और एक विशेषज्ञ विकेटकीपर के साथ उतरेगा या एक अतिरिक्त गेंदबाज को उतारा जायेगा.

 

कागजों पर यह मुकाबला बेमेल है चूंकि भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ सात में से छह टेस्ट जीते हैं जबकि चटगांव में 2007 में एक टेस्ट बारिश के कारण ड्रा रहा था. उसके बाद से हालांकि बांग्लादेशी क्रिकेटरों ने अच्छा प्रदर्शन किया है और विश्व कप में इंग्लैंड को हराकर अंतिम आठ में पहुंचे थे. इसके बाद पाकिस्तान को वनडे श्रृंखला में 3. 0 से हराया और एक टेस्ट ड्रा खेला. इससे आम तौर पर उसे कमतर आंकने वाली विरोधी टीमों के लिये भी खतरे की घंटी बज गई है.

 

भारत के खिलाफ मुकाबला और भी दिलचस्प होगा क्योंकि बांग्लादेशी क्रिकेटप्रेमी विश्व कप क्वार्टर फाइनल में विवादित ‘नोबाल’ को भूले नहीं है और उनका मानना है कि उसी की वजह से वे आगे नहीं बढ सके. तेज गेंदबाज रूबेल हुसैन की अगुवाई वाले बांग्लादेशी गेंदबाजों के लिये चुनौती आसान नहीं होगी. उनका सामना दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम से है. कोहली ने खुद आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में चार शतक समेत 692 रन बनाये थे.

 

केएल राहुल के नहीं खेलने से शिखर धवन को फायदा होगा जो अंतिम एकादश में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे. लगातार खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें सिडनी टेस्ट से बाहर रहना पड़ा था. विश्व कप और आईपीएल में हालांकि उन्होंने उम्दा प्रदर्शन किया. सिडनी में शतक जमाने वाले राहुल डेंगू से उबर रहे हैं जिससे धवन को टीम में जगह पुख्ता करने का मौका मिला है.

 

विरोधी टीम के पास ना तो जेम्स एंडरसन या स्टुअर्ट ब्राड जैसा स्विंग गेंदबाज है और ना ही मिशेल जानसन या मिशेल स्टार्क जैसा रफ्तार का सौदागर है लिहाजा धवन के लिये फार्म में लौटना आसान होगा. इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले मुरली विजय पारी का आगाज करके उम्दा प्रदर्शन करना चाहेंगे. वहीं पिछले एक साल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले टेस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे अपना टेस्ट औसत बेहतर करने के प्रयास में होंगे.

 

भारत यदि छह बल्लेबाजों के साथ उतरता है तो चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा दोनों खेल सकते हैं लेकिन आक्रामक कोहली चार गेंदबाजों को उतारने की धोनी की रणनीति ही अपनाये, यह जरूरी नहीं. रिधिमान साहा के लिये यह टेस्ट विकेटकीपर की जगह अपने लिये सुरक्षित करने का सुनहरा मौका है. पिछले पांच साल से धोनी के टीम में होने से उन्हें मौका नहीं मिला था.

 

गेंदबाजी में सभी की नजरें हरभजन सिंह पर होगी जो दो साल बाद टीम में लौटे हैं. आर अश्विन के साथ मिलकर वह फिरकी का जादू बिखेरने की तैयारी में होंगे. तेज गेंदबाजी की कमान ईशांत शर्मा संभालेंगे जिनका साथ देने के लिये भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और वरूण आरोन होंगे. बांग्लादेश के लिये रूबेल हुसैन की वापसी अच्छी खबर है लेकिन शहादत हुसैन घुटने के आपरेशन के कारण नहीं खेल सकेंगे. रन बनाने का जिम्मा तामिम इकबाल , मुशफिकर रहीम और शाकिब अल हसन पर होगा.

 

टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, हरभजन सिंह, आर अश्विन, वरूण आरोन, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, कर्ण शर्मा, भुवनेश्वर कुमार.

 

बांग्लादेश: मुशफिकर रहीम (कप्तान), तामिम इकबाल, अबुल हसन, इमरूल कायेस, जुबैर हुसैन, लिट्टन दास, मोहम्मद शाहिद, मोमिनुल हक, नासिर हुसैन, रूबेल हुसैन, शाकिब अल हसन, स्वागत होम, सौम्य सरकार, तैजुल इस्लाम, महमूदुल्लाह.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bangladesh tour will be a challenge for Kohli
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bangladesh Team India Virat Kohli
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017