टेस्ट में भी चमके मुस्तफीजुर, 248 पर ढेर हुई साउथ अफ्रीका की पारी

By: | Last Updated: Tuesday, 21 July 2015 12:10 PM
bangladesh vs south africa first test first day

चटगांव: पिछले महीने अपने पहले वनडे में भारतीय बल्लेबाजी को तहस नहस करने वाले बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफीजुर रहमान ने अपने डेब्यू टेस्ट में आज यहां चार गेंद के अंदर तीन विकेट लेने का कारनामा किया जिससे बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को शुरूआती टेस्ट मैच के पहले दिन ही 248 रन पर समेट दिया.

 

बांग्लादेश ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक दो ओवर में बिना किसी नुकसान के सात रन बनाये. स्टंप उखड़ने के समय तमीम इकबाल एक और इमरूल कायेस पांच रन पर खेल रहे थे. मुस्तफीजुर ने 37 रन देकर चार विकेट लिये. उन्होंने बीच में कप्तान हाशिम अमला (13), जेपी डुमिनी और क्विंटन डिकाक को चार गेंद के अंदर पवेलियन भेजकर साउथ अफ्रीका के मध्यक्रम को बुरी तरह चरमरा दिया था. लेग स्पिनर जुबैर हुसैन ने 53 रन के एवज में तीन विकेट लेकर मुस्तफीजुर का अच्छा साथ दिया.

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरा साउथ अफ्रीका अच्छी और तेज शुरूआत का फायदा नहीं उठा पाया. उसने अपने आखिरी नौ विकेट 112 रन के अंदर गंवाये. अपना तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे तेम्बा बावुमा ने साउथ अफ्रीका की तरफ सर्वाधिक 54 रन बनाये.

 

साउथ अफ्रीका की शुरूआत अच्छी रही. डीन एल्गर (47) और स्टियान वान जिल (34) ने पहले विकेट के लिये 58 रन जोड़े. एल्गर ने इसके बाद फाफ डुप्लेसिस (48) के साथ दूसरे विकेट के लिये 78 रन की साझेदारी की.

 

बायें हाथ के स्पिनर ताइजुल इस्लाम ने इसका फायदा उठाया. एल्गर ने उनकी गेंद पर विकेटकीपर लिट्टन दास को कैच थमाया जिन्होंने अपने दायीं तरफ डाइव लगाकर उसे लपका. एल्गर ने 111 गेंदों का सामना करके तीन चौके लगाये. अगले ओवर में बायें हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन ने डुप्लेसिस को सीधी गेंद पर पगबाधा आउट कर दिया जिन्होंने 122 गेंद खेली और पांच चौके लगाये. मुस्तफीजुर ने तीसरे सत्र में कहर बरपाया. उन्होंने चाय के विश्राम के बाद तीसरे ओवर की पहली गेंद पर अमला (13) को विकेट के पीछे कैच देने के लिये मजबूर किया और फिर डुमिनी को अगली गेंद पर पगबाधा आउट किया. अंपायर जोएल विल्सन ने उन्हें आउट नहीं दिया लेकिन बांग्लादेश ने डीआरएस का सहारा लिया जिसके बाद डुमिनी को पवेलियन लौटना पड़ा.

 

डिकाक ने मुस्तफीजुर की हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन इस युवा तेज गेंदबाज ने अगली गेंद पर उनका ऑफ स्टंप हवा में लहरा दिया. बावुमा और वर्नोन फिलैंडर (24) ने कुछ देर तक विकेट गिरने का क्रम रोका. इन दोनों ने 35 रन की साझेदारी की. जुबैर हुसैन ने फिलैंडर को आउट करने के बाद निचले क्रम के अन्य बल्लेबाजों को भी नहीं टिकने दिया. मुस्तफीजुर ने बावुमा को आउट करके साउथ अफ्रीकी पारी का अंत किया. अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जड़ने वाले बावुमा ने 108 गेंद खेली और पांच चौके लगाये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bangladesh vs south africa first test first day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017