मीरपुर टेस्ट: रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को 3 विकेट से हराया

By: | Last Updated: Monday, 27 October 2014 11:21 AM
Bangladesh vs Zimbabwe first test result

मीरपुरः बांग्लादेश ने शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में हुए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को जिम्बाब्वे को रोचक मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. पिछले ही महीने वेस्टइंडीज दौरे पर अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाज ताइजुल इस्लाम ने अकेले आठ विकेट चटकाकर बांग्लादेश की दूसरी पारी 114 रनों पर समेट दी.

 

जिम्बाब्वे के लिए दूसरी पारी में कप्तान ब्रेंडन टेलर (नाबाद 45) ही थोड़ा टिक कर खेल सके. जिम्बाब्वे के छह बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके.

 

जिम्बाब्वे ने पहली पारी में 240 रन बनाए थे, जिसके जवाब में बांग्लादेश ने पहली पारी में 254 रन बनाए.

 

गेंदबाजों के दबदबे वाले इस मैच में ताइजुल इस्लाम ने पहली पारी में एक और दूसरी पारी में आठ विकेट चटकाए.

 

इसके बाद बांग्लादेश टीम चौथी पारी में 101 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो बिना खाता खोले उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गए.

 

एक समय 62 रन पर छह विकेट गंवा चुकी बांग्लादेश संकट में नजर आ रही थी, लेकिन महमुदुल्ला (28) के बाद कप्तान मुशफिकुर रहीम (नाबाद 23) ने हालांकि धैर्य के साथ खेलते हुए जीत के लिए जरूरी रन हासिल कर लिए.

 

जिम्बाब्वे के लिए पहली पारी में तिनाशे पन्यंगारा ने पांच विकेट जबकि दूसरी पारी में एल्टन चिगुंबुरा ने चार विकेट हासिल किए. पन्यंगारा ने दूसरी पारी में भी दो विकेट हासिल किए.

 

दूसरी ओर बांग्लादेश के लिए पहली पारी में शाकिब अल हसन ने पहली पारी में छह और दूसरी पारी में एक विकेट हासिल किया, हालांकि दूसरी पारी में आठ विकेट हासिल करने वाले इस्लाम ही मैच के हीरो रहे.

 

रिकॉर्ड –

यही नहीं यह पहला अवसर है जबकि बांग्लादेश ने कोई टेस्ट मैच तीन दिन के अंदर जीता. अब तक कुल 70 टेस्ट मैच गंवा चुकी इस टीम ने हालांकि 19 मैच तीन दिन के अंदर गंवाये हैं.

 

इस जीत से मुशफिकर रहीम बांग्लादेश के सबसे सफल कप्तान भी बन गये हैं. उनकी अगुवाई में टीम की यह दूसरी जीत है. बांग्लादेश ने हबीबुल बशर, मशरेफी मुर्तजा और शाकिब अल हसन के नेतृत्व में एक एक मैच जीता है.

 

ताजुल ने बांग्लादेश की तरफ से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का शाकिब का रिकार्ड भी तोड़ा जिन्होंने 2008 में न्यूजीलैंड के खिलाफ चटगांव में 36 रन देकर सात विकेट लिये थे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bangladesh vs Zimbabwe first test result
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017