WC15: हार्ड वर्क और लक का मिला बांग्लादेश को साथ

By: | Last Updated: Wednesday, 18 March 2015 3:22 PM

मेलबर्न: आईसीसी विश्व कप-2015 का सबसे बड़ा उलटफेर बांग्लादेश द्वारा इंग्लैंड को हराकर पहली बार नॉकआउट दौर में पहुंचना रहा. बांग्लादेश टीम पूर्व में भी बड़ी टीमों के खिलाफ चौंकाने वाले नतीजे देती रही है और 2007 विश्व कप में भारत भी इस उलटफेर का शिकार हो चुका है.

 

मौजूदा विश्व कप में हालांकि बांग्लादेश को भाग्य का भी सहारा मिला जब बारिश के कारण उसे आस्ट्रेलिया का सामना नहीं करना पड़ा. बहरहाल, क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश और भारत गुरुवार को मेलबर्न में आमने-सामने होंगे. ऐसे में भारत की कोशिश एक अच्छी जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने की होगी.

आईए नजर डालते हैं बांग्लादेश के इस विश्व कप में अब तक के सफर पर:

 

बांग्लादेश का आगाज विश्व कप में अच्छा रहा और उसे अपने पहले ही ग्रुप मैच में कैनबरा में अफगानिस्तान के खिलाफ 105 रनों से बड़ी जीत मिली. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 267 रन बनाए और जवाब में विश्व कप में पहली बार हिस्सा लेने पहुंची अफगान टीम केवल 162 रनों पर सिमट गई. बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने 63 रन बनाए जबकि कप्तान मशरफे मुर्तजा तीन विकेट हासिल करने में कामयाब रहे.

 

दूसरे मैच में बांग्लादेश को भाग्य का सहारा मिला और चार बार की विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ बारिश के कारण मैच रद्द हो जाने से उसे तोहफे के रूप में एक अंक मिल गया.

 

बांग्लादेश का तीसरा मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ मेलबर्न में हुआ जहां उसे 92 रनों की शिकस्त झेलनी पड़ी. श्रीलंका से मिले 333 के विशाल लक्ष्य के सामने बांग्लादेश की टीम 47 ओवर में 240 रनों पर सिमट गई.

 

चौथे मुकाबले में बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को छह विकेट से हराकर नॉकआउट दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीद को बनाए रखा. स्कॉटलैंड ने नेल्सन में खेले गए इस मैच में काइल कोएत्जर (156) की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए 318 रन बनाए.

 

बांग्लादेश ने हालांकि इस असंभव से लगने वाले लक्ष्य को छह विकेट के नुकसान पर हासिल कर ग्रुप-ए की लड़ाई को और दिलचस्प बना दिया. इस मैच में तमीम इकबाल ने 95 और महमुदुल्लाह ने 62 रनों की पारी खेली. मुशफिकुर रहीम ने 60 रन बनाए.

 

इसके बाद बांग्लादेश को विश्व कप इतिहास की अपनी सबसे शानदार जीत इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में मिली. दोनों टीमों के लिए करो या मरो सरीखे इस मैच में बांग्लादेश 15 रनों की रोमांचक जीत दर्ज करने में कामयाब रहा. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 275 रन बनाए लेकिन इंग्लिश टीम 260 रनों पर सिमट गई. बांग्लादेश के महमुदुल्लाह ने 103 रनों की पारी खेली जबकि रुबेल हुसैन ने चार विकेट चटकाए. इस जीत के साथ बांग्लादेश का नॉकआउट में पहुंचना तय हो गया.

 

बांग्लादेश ने अपना आखिरी ग्रुप मैच हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला और कीवी टीम तीन विकेट से यह जीतने में कामयाब रही. महमुदुल्लाह (128 नाबाद) की बदौलत बांग्लादेश ने सात विकेट खोकर 288 रन बनाए, जिसे न्यूजीलैंड ने सात गेंद शेष रहते हासिल कर लिया.

 

बांग्लादेश ने इस मैच में कीवी टीम को कड़ी टक्कर देकर जता दिया कि वह केवल भाग्य के सहारे विश्व कप में नहीं आया है, बल्कि उसमें बेहतर प्रदर्शन करने की भी क्षमता है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BANGLADESH_WORLD CUP 2015
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017