विश्व कप तक टीम के साथ रहेंगे शास्त्री और कोच फ्लेचर

By: | Last Updated: Friday, 26 September 2014 12:46 PM

चेन्नई: बीसीसीआई की शक्तिशाली कार्यकारी समिति ने पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रवि शास्त्री को अगले साल होने वाले विश्व कप तक भारतीय क्रिकेट टीम का डायरेक्टर बनाये रखा जबकि वाषिर्क आम बैठक (एजीएम) 20 नवंबर को करने का फैसला किया. कार्यकारिणी ने इसके साथ ही अगले साल फरवरी मार्च में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप तक कोच डंकन फ्लेचर को पद भी बरकरार रखने का फैसला किया. भारतीय सहयोगी स्टाफ संजय बांगड़, भरत अरूण और आर श्रीधर को भी विश्व कप तक अनुबंध देकर पुरस्कृत किया गया है.

 

निर्वासित अध्यक्ष एन श्रीनिवासन की फिर से शीर्ष पद वापसी सुनिश्चित करने के लिये एजीएम स्थगित की गयी है क्योंकि बीसीसीआई के अधिकतर सदस्यों का मानना था कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त जस्टिस (रिटायर) मुकुल मुदगल समिति से क्लीन चिट मिल जाएगी. श्रीनिवासन ने तमिलनाडु क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के रूप में बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में श्रीनिवासन का प्रभाव दिखा. उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का पहला चेयरमैन बनने पर सम्मानित भी किया गया.

 

बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार केवल विदर्भ क्रिकेट संघ के प्रतिनिधि ने विरोध जताया जो एजीएम स्थगित करने का कारण जानना चाहते थे लेकिन इससे अधिकतर सदस्यों पर कोई असर नहीं पड़ा. सबसे बड़ा फैसला शास्त्री को अगले साल विश्व कप के आखिर तक पूर्णकालिक निदेशक के तौर पर नियुक्त करना रहा. शास्त्री का इंग्लैंड में वनडे सीरीज और अब विश्व कप तक टीम निदेशक पद स्वीकार करने के लिये कार्यकारिणी के सदस्यों ने सर्वसम्मति से आभार व्यक्त किया.

 

बीसीसीआई ने पूर्व क्षेत्ररक्षण कोच ट्रेवर पेनी और गेंदबाजी कोच जो डावेस के सामने बेंगलूर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से जुड़कर अपने अनुबंध की शर्तों को पूरी करने का विकल्प रखा है. उनके पास एनसीए से नहीं जुड़ने की दशा में अपना पद छोड़ने का विकल्प भी है.

 

कार्यकारिणी ने इसके साथ ही उत्तर क्षेत्र की विशेष टीम को जम्मू कश्मीर भेजने का फैसला किया है जो इस महीने के शुरू में राज्य में आयी बाढ़ के कारण वह क्रिकेट गतिविधियों को हुए नुकसान का जायजा लेगी. राज्य में क्रिकेट गतिविधियां फिर से सामान्य रूप से बहाल करने के लिये यह समिति जरूरी उपाय सुझाएगी.

 

पिछले वित्त वर्ष (31 मार्च 2014 तक) के वाषिर्क लेखा खातों को भी कार्यकारिणी ने मंजूरी दी. भारत ए टीम में खेलने की योग्यता के तौर पर फैसला किया गया कि एक सितंबर 2014 तक 23 साल से कम उम्र वाले इसमें खेलने के योग्य होंगे. इसके लिये किसी खिलाड़ी द्वारा खेले गये रणजी ट्राफी मैचों की संख्या को आधार नहीं माना जाएगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bcci
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017