आठ टीमों के आईपीएल के लिये संभावनाएं तलाश रहा है बीसीसीआई

By: | Last Updated: Wednesday, 15 July 2015 11:42 AM
bcci working on new ipl agenda

नई दिल्ली: चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के आईपीएल से दो साल के बैन से आहत बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी अब एक आपात योजना पर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लीग आठ टीमों का टूर्नामेंट ही रहे.

 

अधिकारियों ने रविवार को मुंबई में आईपीएल संचालन परिषद की आपात बैठक से पहले इस बारे में औपचारिक चर्चा शुरू कर दी है. आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला का आज शाम और कल सुबह कोलकाता में बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया से मिलने का कार्यक्रम है. वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त जस्टिस आर एम लोढ़ा समिति के फैसले पर चर्चा करेंगे. बीसीसीआई इस बात की इच्छुक है कि आईपीएल पहले की तरह आठ टीमों का टूर्नामेंट बना रहे क्योंकि ब्रॉकास्टर मल्टी स्क्रीन मीडिया के साथ उसका करार 60 मैचों के कार्यक्रम को लेकर है.

 

 

बीसीसीआई आईपीएल को आठ टीमों को टूर्नामेंट बनाये रखने के लिये संभवत: दो विकल्पों पर विचार कर सकता है. –

 

1-  बीसीसीआई दो साल तक दो टीमों को चला सकता है और बैन के बाद टीम के मालिक वापसी कर सकते हैं.

 

2- दो नई टीमों के लिये नये सिरे से बोली लगाना है क्योंकि कई कॉरपोरेट ने आईपीएल टीम खरीदने में दिलचस्पी दिखायी है.

 

बीसीसीआई के कुछ सदस्य नई टीमों के लिये बोलियां लगाने के पक्ष में हैं क्योंकि इससे लीग के लिये अधिक पैसा आएगा. बीसीसीआई यदि दो टीमों का संचालन करता है तो यह आर्थिक तौर पर उचित फैसला नहीं होगा क्योंकि टीम के प्रबंधन तथा खिलाड़ियों के वेतन आदि का सारा खर्चा बोर्ड को उठाना पड़ेगा.

 

यदि बीसीसीआई नई टीमों के लिये बोली आमंत्रित करता है तो चेन्नई और रॉयल्स के सभी खिलाड़ी नीलामी पूल में चले जाएंगे. स्टार खिलाड़ी जैसे महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, शेन वाटसन, स्टीव स्मिथ, जेम्स फाकनर, रविंद्र जडेजा, ब्रेंडन मैकुलम, माइकल हसी और आशीष नेहरा पर फिर से बोली लगेगी.

 

नई नीलामी प्रक्रिया 2017 आईपीएल से पहले होनी थी लेकिन वर्तमान परिस्थिति में बीसीसीआई को तय कार्यक्रम से पहले नीलामी प्रक्रिया लानी पड़ेगी. यह परेशानी चेन्नई और रॉयल्स के शीर्ष अधिकारियों गुरूनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा के निलंबन से शुरू हुई है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bcci working on new ipl agenda
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017