बीसीसीआई में होगी लोकपाल की नियुक्ति

By: | Last Updated: Friday, 23 October 2015 12:10 PM

मुंबई: शशांक मनोहर के बीसीसीआई का अध्यक्ष बनने के बाद की गई घोषणाओं पर कदम उठाते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने यहां नौ नवंबर को अपने मुख्यालय में होने वाली वाषिर्क आम बैठक में लोकपाल की नियुक्ति की तैयारी पूरी कर ली है.

 

नैतिक अधिकारी या लोकपाल की नियुक्ति वाषिर्क आम बैठक में बीसीसीआई के ‘मेमोरेंडम आफ रूल्स एंड रेगुलेशन’ में प्रस्तावित बड़े बदलाव में से एक है.

 

प्रस्तावित नियम के अनुसार बीसीसीआई की आम सभा ‘प्रशासक द्वारा हितों के टकराव और अनुशासन या गलत आचरण या बोर्ड के नियम और शर्तों के उल्लंघन से निपटने के लिए’ लोकपाल की नियुक्ति करेगी.

 

नियमों में एक महत्वपूर्ण बदलाव बोर्ड अध्यक्ष के राष्ट्रीय चयन पैनल द्वारा चुनी गई प्रत्येक टीम को स्वीकृति देने से संबंधित भी है.

 

इसी नियम के कारण महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी बची थी जब 2012 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज 0-4 से गंवाने के बाद कृष्णमचारी श्रीकांत की अगुआई वाले पूर्व के चयन पैनल ने उन्हें वनडे कप्तान के रूप में हटा दिया था लेकिन बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने इस कदम का वीटो कर दिया.

 

मौजूद नियम के अनुसार, ‘‘चयन समिति द्वारा चुनी गई टीम के संयोजन को अध्यक्ष से स्वीकृति मिलनी चाहिए.’’ नियम में प्रस्तावित बदलाव के अनुसार, ‘‘अध्यक्ष को अन्य पदाधिकारियों के साथ मिलकर समय समय पर राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा चुनी गई टीम के संयोजन को स्वीकृति देनी चाहिए.’’

 

चार अक्तूबर को बीसीसीआई प्रमुख बनने के बाद मनोहर की घोषणा के अनुसार नियमों में एक यह बदलाव भी प्रस्तावित है कि एजीएम सहित बैठक के अध्यक्ष के पास मौजूदा नियमों की तरह मत नहीं होगा. उसके पास सिर्फ निर्णायक वोट होगा जिसका इस्तेमाल सिर्फ जरूरत पड़ने पर किया जाएगा. अभी किसी क्षेत्र का अतीत में प्रतिनिधि नहीं के बावजूद किसी को उस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपाध्यक्ष चुन लिया जाता है लेकिन ऐसे प्रयासों को खत्म करने के लिए यह प्रस्ताव भी रखा जाएगा कि किसी क्षेत्र से उपाध्यक्ष पद की उम्मीदवारी पेश करने का पात्र होने के लिए उम्मीदवार ने बोर्ड की कम से कम दो वाषिर्क आम बैठक में इस सदस्य के प्रतिनिधि के रूप में पूर्ण सदस्य का प्रतिनिधित्व किया हो.

 

इसके अलावा पूर्ण सदस्यों, एसोसिएट और एफीलिएट सदस्यों के खातों का बीसीसीआई के स्वतंत्र ऑडिटर से ऑडिट और स्वतंत्र ऑडिटर के रिपोर्ट दिए जाने के बाद ही बीसीसीआई द्वारा भुगतान जारी करना शामिल है.

 

विभिन्न टूर्नामेंटों में प्रतिनिधित्व समाप्त होने के बाद सभी सदस्यों को खाते बीसीसीआई को जमा कराने के लिए 30 दिन की समय सीमा प्रस्तावित की गई है.

 

इसके अलावा उप समिति के सदस्यों की संख्या को आठ तक सीमित करने का भी प्रस्ताव है. फिलहाल राजीव शुक्ला की अगुआई वाली आईपीएल संचालन परिषद के एक दर्जन सदस्य हैं.

 

चेतन देसाई की अगुआई वाली मार्केटिंग समिति और संग्रहालय समिति में 29 और 13 सदस्य हैं जिसमें समंवयक और सचिव अनुराग ठाकुर भी शामिल हैं.

 

बदलाव के लिए एक अन्य प्रस्ताव यह है कि आईपीएल संचालन परिषद की नियुक्ति आम सभा द्वारा की जानी चाहिए और इसका कार्यकाल अगली एजीएम तक होना चाहिए. संचालन परिषद में बोर्ड के पांच सदस्य होने चाहिए जिसमें से एक अध्यक्ष, तीन व्यक्ति वित्त..प्रशासन की विशेषज्ञता वाले और पदेन सदस्य के रूप में बीसीसीआई के पदाधिकारी होने चाहिए.

 

आईपीएल के सभी फैसले बहुमत से लिए जाने चाहिए और मत बराबर होने पर अध्यक्ष अपना निर्णायक वोट दे सकता है.

 

इसके अलावा संचालन परिषद को आईपीएल के लिए अलग बैंक खाता खोलना चाहिए जिससे बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष चलाएं.

 

एक अन्य प्रस्तावित नियम यह है कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी बोर्उ में अध्यक्ष, प्रत्येक क्षेत्र से एक सदस्य और दो सेवानिवृत्त क्रिकेट होने चाहिए जबकि बीसीसीआई सचिव इसका समंवयक हो.

 

यह समिति एनसीए और क्षेत्री अकादमियों में कोचिंग कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करेगी, कोचों और सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति करेगी, एनसीए के बजट को स्वीकृति देगी और क्षेत्रीय अकादमियों की गतिविधियों का समंवय करेगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bcci_agm
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017