दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनेगा मोटेरा

By: | Last Updated: Friday, 11 September 2015 4:14 PM
biggest cricket stadium in the world

अहमदाबाद: भारतीय क्रिकेट इतिहास में कई रिकॉर्डों को अपने मैदान पर बनते देखने वाला मोटेरा स्टेडियम अब बदले हुए रंग में नजर आएगा. गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) मोटेरा स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम को दर्शकों की क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने का मन बना लिया है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जीसीए अध्यक्ष अमित शाह के सपनों के अनुरूप सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम को मेलबर्न जैसे क्रिकेट स्टेडियम में तब्दील किया जाएगा जो विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. नए स्टेडियम में एक लाख दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी. जीसीए ने कहा कि मोटेरा में स्थित वर्तमान स्टेडियम को गिराने का काम कल से शुरू हो जाएगा जिसमें चार महीने लगेंगे. नया स्टेडियम तैयार होने में लगभग दो साल का समय लगेगा. नये स्टेडियम का डिजाइन, निर्माण योजना और लागत को जीसीए कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति ने मंजूर कर दिया है.

 

जीसीए ने कहा कि अभी स्टेडियम में छह पवेलियन हैं और इसकी क्षमता 54 हजार दर्शकों की है जो कि पर्याप्त नहीं है. यह स्टेडियम क्रिकेट इतिहास की कई उपलब्धियों का गवाह रहा है. पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर यहीं पर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे.

 

इसी तरह से कपिल देव इसी मैदान पर अपना 432वां विकेट लेकर विश्व में तब सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. उन्होंने सर रिचर्ड हैडली का रिकार्ड तोड़ा था. सचिन तेंदुलकर ने इसी मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जमाया था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: biggest cricket stadium in the world
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017