बिहार चुनाव: नंबर पर इतना विवाद तो नाम पर कितना होगा?

By: | Last Updated: Monday, 14 September 2015 9:18 AM
bihar election fight after seat declaration

नई दिल्ली: एनडीए में सीट बंटवारे के साथ ही सस्पेंस खत्म हो गया है. 243 सीटों में से बीजेपी सबसे ज्यादा 160 सीटों पर लड़ेंगी. एलजेपी 40, आरएलएसपी 23 और मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा 20 सीटों पर लड़ेगी.

 

मांझी की पार्टी को बीजेपी ने ये भी ऑफर दिया है कि उनकी पार्टी के कुछ नेता चाहें तो बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं. सीटों की संख्या का बंटवारा हुआ है लेकिन असली पेंच सीटों के नाम को लेकर होगा. मांझी की पार्टी को लड़ने के लिए जो 20 सीटें मिली हैं उनमें से 15-16 उम्मीदवार पहले से तय हैं. बाकी 3-4 सीटों को लेकर विवाद होगा. क्योंकि मांझी जिन सीटों पर दावा करेंगे उस सीट पर बीजेपी के दावेदार पहले से तैयारी कर रहे हैं. शिवहर की सीट ऐसी ही सीट है.

 

लवली आनंद यहां से हम की दावेदार हैं. लेकिन बीजेपी के रत्नाकर राणा जो कि पूर्व विधायक हैं वो भी इस सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. मांझी अगर लवली के नाम पर सीट ले लेते हैं तो फिर रत्नाकर राणा बागी होकर निर्दलीय लड़ सकते हैं. ऐसा होना पर बीजेपी को नुकसान होगा. सूत्र बता रहे हैं कि विद्रोह से बचने की रणनीति के तहत फेज वाइज उम्मीदवारों के नाम का एलान किया जाएगा. कल बीजेपी चुनाव समिति की बैठक है.

 

बैठक में पहले चरण के उम्मीदवारों के नाम का एलान होगा. बताया जा रहा है कि मौजूदा बीजेपी विधायकों के टिकट की घोषणा भी हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने सहयोगियों से भी कहा है कि एक बार में उम्मीदवार और सीटों के नाम का एलान न करें. ऐसा होने पर अंतिम वक्त तक सीट को लेकर सस्पेंस बना रहेगा. जिससे टिकट के दावेदार उम्मीद में अंतिम दिन तक फंसे रहेंगे. टिकटों को लेकर मारामारी सिर्फ बीजेपी में ही नहीं है.

 

कहा जा रहा है कि एलजेपी सांसद रामा सिंह भी अपनी पत्नी के लिए टिकट चाह रहे हैं. लेकिन वो सीट बीजेपी की सीटिंग सीट है. कुशवाहा की पार्टी ही सीतामढ़ी में तीन-चार सीटों पर दावा कर रही है. सीतामढ़ी के अलावा पार्टी रुन्नी सैदपुर और बाजपट्टी सीट चाह रही है. लेकिन इस सीटों पर एलजेपी और बीजेपी के भी कई दावेदार हैं.

 

अगर सीटों के नाम का एलान होता है तो फिर बाकी दावेदार बागी होकर मैदान में कूद सकते हैं. एनडीए में दो दर्जन ऐसी सीटें हैं जिस पर विवाद होने की आशंका है.  यही हाल महागठबंधन का भी है. एक ही बार में सीट और उम्मीदवारों के नाम का एलान वहां भी नहीं होगा. परसों से पहले दौर के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. पहले चरण में 10 जिलों की 49 सीटों पर वोटिंग होनी है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bihar election fight after seat declaration
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017