बिहार दर्शन: बेनीपुरी की धरती पर कौन मारेगा बाजी ?

By: | Last Updated: Friday, 9 October 2015 6:32 AM

नई दिल्ली: हिंदी साहित्य के बड़े नामों में से एक रामवृक्ष बेनीपुरी की जन्म धरती है मुजफ्फरपुर जिले का बेनीपुर गांव. बागमती की तबाही की वजह से इस गांव का भूगोल बदल गया है. बेनीपुरी जी का ये गांव औराई विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है. औराई के एक तरफ सीतामढ़ी जिला है और दूसरी ओर दरभंगा.

 

हर साल बागमती के कहर से पूरा इलाका तहस नहस रहता है. पहले औराई विधानसभा क्षेत्र सीतामढ़ी लोकसभा में आता था. परिसीमन के पास अब मुजफ्फरपुर जिले में पड़ता है. कटरा प्रखंड का बड़ा हिस्सा अब औराई क्षेत्र में पड़ता है. इसलिए क्षेत्र का राजनीतिक समीकरण बदल चुका है.

 

औराई की लड़ाई

औराई के इतिहास को देखें तो पिछले नौ चुनावों में यहां से लगातार यादव जाति के उम्मीदवार की जीत होती रही है. अभी इस सीट पर बीजेपी के राम सूरत राय विधायक हैं. यहां से या तो यादव उम्मीदवार की जीत हुई है या फिर भूमिहार विधायक बने हैं.

 

बीजेपी ने एक बार फिर मौजूदा विधायक राम सूरत राय को ही टिकट दिया है. लालू की पार्टी आरजेडी ने सुरेंद्र कुमार को उतारा है. इस क्षेत्र के पूर्व विधायक अर्जुन राय खुद या अपनी पत्नी को चुनाव लड़वाना चाहते थे. लेकिन सीट आरजेडी के खाते में जाने के बाद अर्जुन का राजनीतिक भविष्य अंधकार में चला गया है.

 

चर्चा है कि अर्जुन खुद या पत्नी को निर्दलीय चुनाव मैदान में उतारेंगे. रही बात 6 बार के विधायक रहे गणेश यादव कि तो अभी वो मांझी की पार्टी में हैं. लेकिन बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ मोर्चा खोले खड़े हैं. गणेश यादव ने यहां बीजेपी के बागी राजखंड के रहने वाले गोपाल शाही को समर्थन देने का एलान किया है. गोपाल शाही निर्दलीय ही मैदान में ताल ठोकने उतर गए हैं.

 

संजय से बदला समीकरण

औराई में नया सियासी समीकरण बना है संजय चौधरी की उम्मीदवारी से. पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी से संजय चौधरी उम्मीदवार हैं. संजय कटरा प्रखंड के रहने वाले हैं और उनकी पत्नी दो बार से कटरा प्रखंड की प्रमुख हैं. जनता दल और समता पार्टी में अहम पदों पर रह चुके संजय चौधरी पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. बताया जा रहा है कि अपने समाज और युवा वोटरों में लोकप्रिय संजय ने इलाके के लोगों के दबाव के बाद चुनाव लड़ने का फैसला किया है. संजय चौधरी इलाके में लंबे समय से सामाजिक कामों में सक्रिय हैं.

 

भूमिहारों का भरोसा कौन जीतेगा ?

औराई क्षेत्र में भूमिहार और यादव वोटरों की सबसे ज्यादा संख्या है. ब्राह्ण वोटर भी अच्छी संख्या में हैं. जानकार बताते हैं कि पच्चीस-तीस साल पहले के चुनावों में भूमिहार उम्मीदवार की जीत को रोकने के लिए ब्राह्ण वोटर यादव उम्मीदवार के पक्ष में वोट करते थे. लेकिन 90 के बाद इलाके का समीकरण बदला है. हरेंद्र कुमार, विनीता विजय, रघुनाथ पांडे सहित कई भूमिहार नेता इस सीट से किस्मत आजमा कर हार चुके हैं.

 

लेकिन इस बार परिस्थितियां पहले से अलग है. बीजेपी और आरजेडी के यादव उम्मीदवारों के खिलाफ संजय चौधरी के आने से मुकाबला त्रिकोणीय होना तय है. इलाके की राजनीति पर पकड़ रखने वाले लोगों का मानना है कि यादवों की लड़ाई में संजय चौधरी की राह आसान हो सकती है. जहां तक भूमिहार वोटों के बंटवारे का सवाल है तो कटरा प्रखंड में संजय और औराई में गोपाल के बीच अगर बंटवारा होता है तो फिर मुकाबला कांटे का हो जाएगा. यादव वोटर अगर अंतिम वक्त में बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में नहीं जाते हैं तो फिर भूमिहारों की गोलबंदी एकतरफा संजय चौधरी के पक्ष में हो सकती है. वैसे ये सब कुछ अंतिम समय में ही तय होगा.

 

कटरा की कहानी

औराई विधानसभा में पड़ने वाले कटरा बागमती नदी के किनारे बसा है. बाढ़ के दिनों में पूरा इलाका पानी से भरा रहता है. कटरा मे चामुंडा स्थान इलाके का प्रमुख दर्शनीय स्थल है. नवरात्र के मौके पर बड़ा मेला लगता है. दूर दूर से लोग यहां देवी दर्शन के लिए आते हैं.

 

एक जमाने में विधानसभा क्षेत्र का नाम ही कटरा उत्तरी और कटरा दक्षिणी हुआ करता था. लेकिन अब पुराना वाला संपूर्ण कटरा क्षेत्र गायघाट, औराई और बोचहां में बंट चुका है. कटरा प्रमुख के 16 पंचायत औराई में हैं और 6 गायघाट विधानसभा में. विधानसभा क्षेत्र में करीब 2 लाख 56 हजार वोटर हैं जो 1 नवंबर को उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bihar election who will win battle of benipuri land
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar Election 2015 Bihar elections
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

      बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद 20 अगस्त से शुरु हो रहे वनडे सीरीज के लिए टीम...

वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी
वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी

कोलंबो: भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और मिलिंदा...

4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी
4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी

कोच्चि: जहां एक ओर पूरा देश 71वें स्वतंत्रता...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017