एल्गर और डु प्लेसिस चमके, दक्षिण अफ्रीका के दो विकेट पर 270 रन

By: | Last Updated: Friday, 26 December 2014 4:52 PM
boxing day test

पोर्ट एलिजाबेथ: सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर के शतक और फाफ डु प्लेसिस के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ दो विकेट पर 270 रन बनाए.

 

एल्गर ने 239 गेंद में 18 चौकों की मदद से 121 रन रन की पारी खेलने के अलावा डु प्लेसिस (नाबाद 99, 228 गेंद, 12 चौके, दो छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी भी की.

 

दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान हाशिम अमला 17 रन बनाकर डु प्लेसिस का साथ निभा रहे थे.

 

वेस्टइंडीज ने दिन के खेल के दौरान कम से कम तीन स्पष्ट मौके गंवाए जिससे टीम दक्षिण अफ्रीका को दबाव में डालने में विफल रही.

 

दक्षिण अफ्रीका की टीम टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी. आसमान में बादल छाए थे और ऐसे में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की.

 

वेस्टइंडीज को पहली सफलता एल्वीरो पीटरसन के रूप में मिली जिन्होंने 17 रन बनाए. उन्होंने एल्गर के साथ पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े लेकिन शेनन गैब्रिएल की गेंद पर खराब शॉट खेलकर लियोन जानसन को कैच दे बैठे.

 

गैब्रियल, पदार्पण कर रहे केनराय पीटर्स और ऑलराउंडर जेसन होल्डर ने आसमान के छाए बादलों के बीच धारदार गेंदबाजी की.

 

गैब्रियल और होल्डर ने पीटरसन के आउट होने के बाद नौ ओवर में सिर्फ 10 रन दिए. एल्गर और डु प्लेसिस ने हालांकि सतर्क शुरूआत के बाद अच्छी बल्लेबाजी की. एल्गर और डु प्लेसिस दोनों को वेस्टइंडीज के क्षेत्ररक्षकों ने जीवनदान दिया. डु प्लेसिस को आठ रन के निजी स्कोर पर जिरोम टेलर की गेंद पर गली में मार्लन सैमुअल्स ने जीवनदान दिया. यह बल्लेबाज जब 26 रन बनाकर खेल रहा था तब बायें हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन की गेंद पर डेवोन स्मिथ ने भी उनका कैच टपकाया.

 

डु प्लेसिस का दूसरी बार कैच छूटने के एक गेंद बाद एल्गर बेन की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में चूक गए और क्रीज से काफी बाहर खड़े थे लेकिन कप्तान और विकेटकीपर दिनेश रामदीन उन्हें स्टंप नहीं कर पाए. एल्गर इस समय 48 रन बनाकर खेल रहे थे.

 

एल्गर ने इसके बाद बेन पर चौका जड़कर अर्धशतक पूरा किया. वेस्टइंडीज के पास इसके बाद 73 रन के निजी स्कोर पर एल्गर को रन आउट करने का मौका था लेकिन पीटर्स का निशाना चूक गया.

 

इस साझेदारी के दौरान वेस्टइंडीज को रन आउट के कुछ और मौके मिले लेकिन टीम इनका फायदा नहीं उठा पाई.

 

एल्गर ने टेलर की गेंद पर चौके के साथ 208 गेंद में अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया. वह हालांकि इसके कुछ देर बाद पीटर्स का पहला शिकार बने. उन्होंने रामदीन को विकेट के पीछे कैच कराया.

 

इस बीच बल्लेबाज तेंबा बावुमा दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेलने वाले छठे अश्वेत अफ्रीकी बने. उन्होंने चोटिल क्विंटन डि कॉक की जगह ली. वह 1992 में टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की वापसी के बाद टीम की ओर से खेलने वाले 85वें खिलाड़ी हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: boxing day test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017