टीम इंडिया की निगाह वापसी पर और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज जीतने पर

By: | Last Updated: Thursday, 25 December 2014 11:50 AM
boxing day test

मेलबर्न: लगातार दो मैचों में हार और ड्रेसिंग रूम में बने असहज माहौल से बैकफुट पर खड़ी टीम इंडिया कल से यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके सीरीज को जीवंत बनाये रखने की कोशिश करेगी. ऑस्ट्रेलिया अभी चार मैचों की श्रृंखला में 2-0 से आगे है और केवल ड्रॉ कराने से वह बोर्डर गावस्कर ट्रॉफी हासिल कर लेगा जबकि भारत को ट्रॉफी अपने पास बनाये रखने के लिये बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे.

 

ट्रॉफी के अलावा टीम इंडिया विदेशी सरजमीं पर एक और सीरीज में हार से बचने की कोशिश करेगी. एक ऐसी स्थिति से जिससे महेंद्र सिंह धोनी की टीम आदी हो चुकी है. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में पहला टेस्ट मैच में 48 रन और ब्रिस्बेन में दूसरा मैच चार विकेट से जीता और वह मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बोर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर सकती है.

 

 

टीम इंडिया जब बॉक्सिंग डे पर मैदान पर उतरेगी तो खिलाड़ी अपने आक्रामक इरादों का खुलकर प्रदर्शन करने से बचना चाहेंगे. इसके बजाय वे अपने काम पर ध्यान देने की कोशिश करेंगे. टेस्ट मैच के पहले दिन यहां दर्शकों के काफी संख्या में पहुंचने की संभावना है और यह भी भारतीयों के लिये एक परीक्षा होगी. कुछ भी अनहोनी लोगों को ध्यान खींच सकती है और घरेलू टीम को उनका भारी समर्थन मिल सकता है. ब्रिस्बेन में बेकार अभ्यास पिचों और खाने की उचित व्यवस्था की शिकायत करने के बाद भारतीय टीम का मजाक भी उड़ाया जा रहा है. उन्हें खुद को इससे उबारने के लिये मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

टीम इंडिया में बदलाव की उम्मीद?

 

टीम प्रबंधन को हालांकि एक बड़े सवाल से भी निबटना होगा. उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में धवन के खराब प्रदर्शन पर गौर करना होगा. भले ही उन्होंने गाबा में दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया लेकिन इसके अलावा उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. ऐसे में देखना होगा कि क्या के एल राहुल को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं. इसके अलावा एक और सवाल है कि क्या रोहित शर्मा को एक और मौका मिलेगा? कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस बल्लेबाज से काफी प्रभावित रहे हैं लेकिन चार पारियों में 43, 6, 32 और शून्य का स्कोर उनकी प्रतिभा के अनुरूप नहीं रहा. भारत ने इंग्लैंड में जब पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति अपनायी थी और तब रोहित को मौका नहीं मिला था. क्या वे फिर से ऐसी नीति अपनाएंगे या फिर से सुरेश रैना को मौका देंगे जो स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं.

 

गुरूवार को भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को देखकर लगता है कि टीम में कुछ बदलाव किये जा सकते हैं. राहुल ने बल्लेबाजी की और शॉर्ट लेग पर क्षेत्ररक्षण किया जैसा कि शुरूआती मैच खेलने वाले खिलाड़ी करते हैं. रैना ने नेट्स पर रोहित से पहले बल्लेबाजी की. उन्होंने कैच का अभ्यास भी किया जबकि रोहित ने क्षेत्ररक्षण सत्र में हिस्सा नहीं लिया. गेंदबाजों में इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और वरूण आरोन ने गेंदबाजी का अच्छा अभ्यास किया.

 

जहां तक भुवनेश्वर कुमार की बात है तो वह भले ही फिट हैं और उन्होंने गेंदबाजी शुरू कर दी है लेकिन टीम इस मैच में उनको लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है.

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम में जो बर्न्‍स को भी चोटिल मिशेल मार्श की जगह छठे नंबर पर पदार्पण का मौका मिलेगा जबकि रेयान हैरिस को मिशेल स्टार्क के स्थान पर टीम में रखा गया है. खराब फॉर्म में चल रहे शेन वाटसन और ब्रैड हैडिन ने भी अपना स्थान बरकरार रखा है.

 

टीमें इस प्रकार हैं –

 

ऑस्ट्रेलिया –  स्टीवन स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, क्रिस रोजर्स, शेन वाटसन, शान मार्श, जो बर्न्‍स, ब्रैड हैडिन (विकेटकीपर), मिशेल जॉनसन, रेयान हैरिस, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड.

 

भारत – महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, कर्ण शर्मा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, वरूण आरोन, उमेश यादव, धवल कुलकर्णी, के एल राहुल और नमन ओझा में से.

 

मैच भारतीय समयानुसार सुबह पांच बजे शुरू होगा.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: boxing day test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017