मैकुलम की तूफानी पारी और बने 10 नए रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Friday, 26 December 2014 12:05 PM
brendon-mccullum

नई दिल्लीः ब्रैंडन मैकुलम केवल पांच रन से टेस्ट मैचों में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने से चूक गये लेकिन उनकी तूफानी पारी से न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन ही आज यहां सात विकेट पर 429 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. मैकुलम ने 134 गेंदों पर 18 चौकों और 11 छक्कों की मदद से 195 रन बनाये. मैकुलम की इस शानदार पारी से न सिर्फ न्यूजीलैंड क्रिकेट बल्कि विश्व क्रिकेट में भी कई शानदार रिकॉर्ड बनाए.

 

एक नजर मैकुलम के रिकॉर्ड आंकड़ों पर –

 

 

# 1 – मैकुलम ने मात्र 74 गेंद पर शतक लगा कर न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाया. ये शतक बॉक्सिंग डे टेस्ट में लगाया गया अब तक का सबसे तेज शतक है.

 

 

# 2 – मैकुलम ने मात्र 103 गेंद में 150 रन बनाए जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 150 का स्कोर है

 

# 3 – मैकुलम ने पूरे साल तूफानी बल्लेबाजी की. इस साल मैकुलम के बल्ले से अब तक कुल 33 छक्के निकले हैं जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक कैलेंडर ईयर में लगाया गया सबसे अधिक छक्कों का नया रिकॉर्ड है.

 

# 4 – मैकुलम और नीशम ने 7.84 के रन रेट से 153 रन की साझेदारी की जो टेस्ट क्रिकेट में 150+ की तीसरी सबसे तेज पारी है. 

 

# 5 – मैच के 55वें ओवर में श्रीलंका के सुरंगा लकमल गेंदबाजी पर थे और बल्लेबाजी पर थे तूफानी पारी खेलने वाले मैकुलम. इस ओवर में कुल 26 रन आए जो टेस्ट क्रिकेट का चौथा सबसे मंहगा ओवर है. इस ओवर में तीन छक्के और दो चौके आए.  

 

# 6 – मैकुलम ने साल भर अपनी शानदार बल्लेबाजी का दम दिखाया और 2014 में 1164 रन( इस मैच के पहली पारी तक) बना लिए हैं. ये रन उनके 10 साल लंबे करियर का सबसे बड़ा रन स्कोर है. इतना ही नहीं एक कैलेंडर ईयर में 1000 रन बनाने वाले वो पहले कीवी बल्लेबाज भी बन गए हैं. इससे पहले न्यूजीलैंड के किसी भी बल्लेबाज ने एक साल में 1000 रन नहीं बनाया था.

 

# 7 – मैकुलम की इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 145.52 का रहा जो 150+ की टेस्ट पारी का सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट है.

 

# 8 – मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 92 छक्के लगा लिए हैं. इन नंबरों के साथ वो टेस्ट क्रिकेट के चौथे सबसे बड़े बल्लेबाज बन गए हैं.

 

# 9 – 195 रन की पारी खेलने वाले मैकुलम का 50+ स्कोर का सबसे छोटा स्कोर है. आप इस रिकॉर्ड से खुद समझ सकते हैं कि 50 रन की पारी खेलने के बाद मैकुलम की पारी कहां जा कर खत्म होती होगी. इतना ही नहीं इस साल वो जब भी 50 से आगे बढ़े तो अपनी पारी को शतक से पहले कभी खत्म नहीं किए.

 

# 10 – 10 साल पहले क्रिस गेल ने एक ही साल में दो बार 80 से कम गेंदों पर शतक लगाया था. मैकुलम ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एक साल में दो बार 80 से कम गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: brendon-mccullum
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017