सबसे तेज दोहरे शतक से चूके मैकुलम, न्यूजीलैंड मजबूत

By: | Last Updated: Friday, 26 December 2014 7:16 AM

क्राइस्टचर्च: ब्रैंडन मैकुलम केवल पांच रन से टेस्ट मैचों में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने से चूक गये लेकिन उनकी तूफानी पारी से न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन ही आज यहां सात विकेट पर 429 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया.

 

मैकुलम ने 134 गेंदों पर 18 चौकों और 11 छक्कों की मदद से 195 रन बनाये. जब वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरे शतक के रिकार्ड को तोड़ने के करीब थे तब वह लांग आफ पर कैच दे बैठे. टेस्ट मैचों में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के ही एक अन्य बल्लेबाज नाथन एस्टल के नाम 153 गेंद पर है.

 

श्रीलंका ने टास जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया, लेकिन उसने हामिश रदरफोर्ड, टाम लैथम और रोस टेलर के विकेट जल्दी गंवा दिये. जब स्कोर तीन विकेट पर 88 रन था तब मैकुलम ने क्रीज पर कदम रखा और दिन के पूरे समीकरण बदल दिये. उन्होंने केन विलियमसन(54) के साथ चौथे विकेट के लिये 126 रन की साझेदारी की. इसमें विलियमसन का योगदान केवल 20 रन था.

 

मैकुलम ने इसके बाद जेम्स नीशाम के साथ पांचवें विकेट के लिये 153 रन की साझेदारी निभायी. नीशाम ने भी अपने कप्तान की तर्ज पर तूफानी तेवर दिखाते हुए केवल 80 गेंदों पर 85 रन बनाये जिसमें दस चौके और तीन छक्के शामिल हैं. दिन के 81वें ओवर में बी जे वाटलिंग के आउट होने के बाद दिन का खेल समाप्त कर दिया गया. तब मार्क क्रेग पांच रन पर खेल रहे थे.

 

पहला दिन हालांकि पूरी तरह से मैकुलम के नाम रहा. उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से कई रिकार्ड बनाये. मैकुलम ने केवल 74 गेंदों पर शतक पूरा किया जो न्यूजीलैंड की तरफ से नया रिकार्ड है.

 

वह बाक्सिंग डे पर सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं. मैकुलम ने 103 गेंदों पर 150 रन पूरे किये और इस तरह से सबसे तेज 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. यह लगातार दूसरा अवसर है जबकि उन्होंने बड़ी पारी खेली.

 

मैकुलम ने पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में इससे पहले अपनी आखिरी पारी में भी 202 रन बनाये थे. उस पारी में भी उन्होंने 11 छक्के लगाये थे और आज वह फिर से 11 छक्के लगाने में सफल रहे. एक पारी में हालांकि सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकार्ड अब भी पाकिस्तान के वसीम अकरम के नाम पर है. मैकुलम ने टेस्ट मैचों में अपने कुल छक्कों की संख्या 92 पर पहुंचा दी है.

 

अपनी पारी के दौरान उन्होंने इस रिकार्ड में केविन पीटरसन, विव रिचर्डस, हमवतन क्रिस केर्न्‍स, ब्रायन लारा और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा. अब उनसे अधिक छक्के केवल जाक कैलिस(97), क्रिस गेल(98) और एडम गिलक्रिस्ट(100) के नाम पर दर्ज हैं.

 

मैकुलम ने आते ही तूफानी तेवर अपनाये. उन्होंने बीच में लखमल के एक ओवर में तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 26 रन बटोरे. जब वह 153 रन पर थे तब कुमार संगकारा ने लांग आफ पर उनका कैच छोड़ा था. आखिर में कौशल की गेंद पर छक्का जड़कर दोहरा शतक पूरा करने के प्रयास में उन्होंने सीमा रेखा के करीब कैच थमाया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: brendon Mccullum_New Zealand_Pakistan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017