खेल बजट का पूरा फायदा नहीं उठा सकेंगे खिलाड़ी: खेल जगत

By: | Last Updated: Thursday, 10 July 2014 12:38 PM
budget_sports

नई दिल्ली: भारतीय खेल जगत को लगता है कि राष्ट्रमंडल खेलों के लिये अभ्यास में जुटे खिलाड़ी 23 जुलाई से तीन अगस्त तक चलने वाले इस टूर्नामेंट और इसके बाद एशियाई खेलों की तैयारियों के लिये आज घोषित किये बजट में 100 करोड़ रूपये की वृद्धि का पूरा फायदा नहीं उठा सकेंगे.

 

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज पेश किया आम बजट में खिलाड़ियों के अभ्यास के लिये खेल बजट की राशि में बढ़ोतरी करने की घोषणा की.

 

भारतीय टेबल टेनिस महासंघ के अधिकारी ने कहा, ‘‘हर साल काफी खेल स्पर्धाओं को करीब तीन से चार करोड़ रूपये दिये जाते हैं, इसे देखते हुए 100 करोड़ रूपये की बढ़ोतरी बहुत अधिक है. लेकिन मुझे संशय है कि इस राशि का इस्तेमाल किस तरह किया जायेगा क्योंकि राष्ट्रमंडल खेल तो महज दो हफ्ते बाद हैं. ’’ 100 करोड़ रूपये की राशि राष्ट्रीय खेल महासंघों को दी जाने वाली 185 करोड़ रूपये की राशि से इतर है जो एथलीटों की देखरेख करती है.

 

भारत ग्लास्गो राष्ट्रंडल खेलों में 17 प्रतिस्पर्धाओं में से 13 में शिरकत करेगा जबकि इंचियोन में 36 में से 30 स्पर्धाओं में भाग लेगा.

 

हॉकी इंडिया के महासचिव नरिंदर बत्रा ने इन दो प्रतियोगिताओं से टीम को हटाने की धमकी दी थी, उन्हें उम्मीद है कि जेटली द्वारा घोषित राशि में से उन्हें कम से कम 25 करोड़ रूपये की राशि मिलेगी.

 

बत्रा ने कहा, ‘‘आज की घोषणा नयी सरकार द्वारा अच्छी शुरूआत है लेकिन अगर हमें उच्च स्तर पर और अधिक पदक जीतने का लक्ष्य बनाना है तो सरकार को कम से कम एथलीटों की ट्रेनिंग के लिये 400 करोड़ रूपये खर्च करने चाहिए. ’’ खेल मंत्रालय को मिला कुल बजट 1769 करोड़ रूपये का है.

 

भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक जिजि थामसन ने कहा कि भारत जैसे बड़े देश के लिये खेलों को आवंटित हुई राशि बहुत कम है लेकिन उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के लिये यह राशि काफी है.

 

थामसन ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि खेलों को मिला बजट इससे कहीं ज्यादा होना चाहिए था. लेकिन भारत जैसे देश में हमें समझना होगा कि बदलाव धीरे धीरे ही आयेगा. हम सरकार का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने हमें उतना फंड मुहैया कराया जिसकी हमने मांग की थी. ’’

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: budget_sports
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017