14 साल की उम्र में मां बनी चैंपियन रेसलर का आज भी जारी है संघर्ष

By: | Last Updated: Friday, 9 October 2015 12:00 PM
But can you imagine a 19-year-old mother of twins

फाइल, फोटो

नई दिल्ली: रोहतक की उन्नीस वर्षीय पहलवान नीतू रोहतक के ट्रेनिंग फैसिलिटी सेंटर में जब अभ्यास करते वक्त किसी महिला पहलवान की तरह ही दिखती हैं. लेकिन नीतू के पहलवान बनने के लिए किए गए संघर्ष की कल्पना नहीं की जा सकती.

 

पहलवानी को लेकर उनकी साथी पहलवान उनको बहुत प्यार करती हैं और उनकी मदद करती हैं. लेकिन पहलवान बनने के लिए नीतू ने जो सपना देखा वो रास्ता उनके लिए आसान नहीं था.

 

नीतू को अपने सपने के लिए अकेले आगे बढ़ना था. ‘ नीतू के घर के लोग पहलवानी को लेकर नीतू के साथ नहीं थे और ना घर में पहलवानी को लेकर कोई महौल था. नीतू का जन्म भिवानी जिले में 1995 में हुआ था. 13 वर्ष की उम्र में नीतू की शादी जबरदस्ती कर दी गयी. नीतू के घर में कमाई का कोई स्थायी जरिया नहीं था. शादी के एक वर्ष बाद नीतू जुड़वा बच्चों की मां बन गयी.

 

नीतू ने बताया कि एसके पति बेरोजगार थे परिवार में आमदनी का केवल एक जरिया था सासू मां की पेंशन और उसी से परिवार और बच्चों के पढ़ाई का खर्च चलता है. नीतू के सपने में केवल आर्थिक समस्या ही नहीं थी. वो रोहतक के जिस इलाके में रहती थी वहां काफी रूढवादी लोग थे जिन्हे ये सब पसंद नहीं था. नीतू ने कहा ‘ मेरा वजन 80 किलो था, उस समय मैं सुबह 3 बजे उठकर घूमने जाती थी.

 

मातृत्व और पहलवानी के अलावा नीतू जूनियर और सीनियर चैंपियनशिप जीत चुकी हैं. पिछले साल उन्होनें भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता है. नीतू के कोच मनदीप सिंह कहते है’ वह कभी अपना समय बेकार नहीं करती हैं और कड़ी मेहनत करती है. अगर वह खुद को टेक्निकली मजबूत कर लेती है तो इसका परिणाम दिखेगा.

 

ये महिला पहलवान बिना किसी सरकारी मदद के देश का नाम रोशन करने में लगी हैं लेकिन सरकार की तरफ से ट्रेनिंग को लेकर अबतक कोई भी व्यवस्था नहीं की गई है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: But can you imagine a 19-year-old mother of twins
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: neetu rohtak world champion wrestler
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017