IND Vs SA: 201 पर आउट होने के बाद भारतीय स्पिनरों ने झटके शुरुआती विकेट

By: | Last Updated: Thursday, 5 November 2015 3:37 AM
Can Team India give skipper Virat Kohli first Test win as birthday gift

मोहालीः  पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) मैदान पर पहले टेस्ट मैच के पहले दिन 201 रन पर ऑल आउट होने के बाद भारत ने अपने स्पिनरों की मदद से मेहमान टीम की पहली पारी में भी दो विकेट झटक लिए हैं. पहले दिन 12 विकेट गिरे जिसमें 9 विकेट स्पिनरों ने झटके.

 

दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका ने दो विकेट पर 28 रन बनाए हैं. वह पहली पारी की तुलना में अभी भी 173 रन पीछे है. स्टम्प्स तक डीन एल्गर 13 और कप्तान हाशिम अमला 9 रनों पर नाबाद लौटे. दोनों के बीच 19 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

 

साउथ अफ्रीका ने स्टीयान वान जिल (5) और फाफ दू प्लेसिस (0) के विकेट गंवाए हैं. जिल को रविचंद्रन अश्विन ने अपने झांसे में लिया जबकि प्लेसिस को रवींद्र जडेजा ने आउट किया. मेहमान टीम के दोनों विकेट नौ रनों के कुल योग पर गिरे थे.

इससे पहले, एल्गर (22/4) के नेतृत्व में द. अफ्रीकी गेंदबाजों ने भारत की पहली पारी 201 रनों पर समेट दी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने कुल 68 ओवरों का सामना किया.

 

भारत ने 2.95 के औसत से रन बटोरे. भारत की ओर से मुरली विजय ने सबसे अधिक 75 रन बनाए जबकि रवींद्र जडेजा ने 38 तथा चेतेश्वर पुजारा ने 31 रनों की पारी खेली. छह बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके.

 

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. पीसीए मैदान पर ही अपने करियर का आगाज करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तेज शतक लगाने वाले शिखर धवन शून्य के कुल योग पर वेरनान फिलेंडर की गेंद पर हाशिम अमला के हाथों स्लिप में लपके गए.

इसके बाद जडेजा और रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 20) ने आठवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े. इन दोनों में से जडेजा ने पहले संयम खोया और 196 के कुल योग पर फिलेंडर का शिकार बने. जडेजा ने 92 गेंदों पर चार चौके लगाए.

 

यह विकेट गिरने के बाद इमरान ताहिर ने 201 के कुल योग पर उमेश यादव (5) और वरुण एरॉन (0) को चलता कर भारत की पारी समाप्त की.

 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एल्गर के अलावा फिलेंडर और ताहिर को दो-दो विकेट मिले. राबाडा और हार्मर ने भी एक-एक सफलता पाई.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Can Team India give skipper Virat Kohli first Test win as birthday gift
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017