एक कैच जिस पर मचा बवाल!

By: | Last Updated: Monday, 19 January 2015 2:35 PM
catch or six

नई दिल्लीः बिग बैश लीग में सिडनी थंडर और मेलबर्न स्टार के बीच खेले गए मैच के दौरान एक कैच ने क्रिकेट जगत को सोचने पर मजबर कर दिया कि ये कैच है ये सिक्स. इस कैच को लेकर कई दिग्गजों की राय अलग-अलग है. किसी ने कैच कहा तो किसी ने सिक्स. हालांकि आईसीसी इसे कैच ही माना और बल्लेबाज को आउट होना पड़ा.

 

 

 

कैच की कहनी-

 

मेलबर्न के कप्तान कैमरन वाइट ने नैथन हॉरिट्ज की गेंद पर एक स्लॉग स्वीप खेला. गेंद बल्ले पर लगने के बाद हवा में उठी और सीमा रेखा के करीब सिडनी के जोश लेलॉर ने इसे बेहतरीन ढ़ंग से बाउंड्री के अंदर उछल कर फिर सीमा रेखा के अंदर (मैदान) आ कर लपका. 

 

 

इस तरह आउट होने के बाद बल्लेबाज वाइट इतने दुखी हुए कि इस कैच पर बयान दे डाला. वाइट ने कहा कि जहां तक मूझे पता है नियमतः ये सिक्स होना चाहिए था क्योंकि जब गेंद को फील्डर ने अंतिम बार छुआ उस वक्त वो बाउंड्री लाइन के बाहर थे. इसके बाद गेंद को उछाला गया ऐसे में आउट होना नहीं चाहिए था. 

 

 

 

वाइट का साथ टीम में खेलने वाले(मेलबर्न) ग्लेन मैक्सवेल ने भी दिया और इस निर्णय को लेकर अंपायर पर ही अंगुली उठा दी. लेकिन जब उन्हें नए नियम के बारे में पता चला तब वो खुद भी हैरान हो गए.

 

 

 

क्यों उठा विवाद –

 

जोश ने इस कैच को पहले तो बाउंड्री से पहले ही लपकने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए, गेंद बाउंड्री की तरफ गई तो वो भी बाउंड्री के अंदर आए फिर हवा में उछले और बाउंड्री के अंदर से ही गेंद को उछाला. फिर कैच को मैदान पर आकर पूरा कर लिया.