IPL- 5 बार फाइनल में पहुंचकर दो बार चैम्पियन बनी है CSK

By: | Last Updated: Wednesday, 1 April 2015 2:34 PM

चेन्नई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम सर्वाधिक सतत प्रदर्शन करने वाली टीम है तथा पिछले सात संस्करणों में टीम पांच बार फाइनल में पहुंची तथा दो बार चैम्पियन बनी.

 

आठ अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के आठवें संस्करण में भी सुपर किंग्स निश्चित तौर पर क्रिकेट प्रेमियों की चहेती टीम होगी. सुपर किंग्स के सतत प्रदर्शन के कारण ही यह आईपीएल की एकमात्र ऐसी टीम हैं जिसमें सबसे कम परिवर्तन हुए हैं.

 

कैरेबियाई ड्वायन स्मिथ और न्यूजीलैंड को आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल तक ले जाने वाले कप्तान ब्रेंडन मैक्लम टीम की बल्लेबाजी को आक्रामकता प्रदान करते हैं.

 

इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी हरफनमौला खिलाड़ी फाफ दू प्लेसिस और कैरेबियाई ड्वेन ब्रावो के अलावा खुद कप्तान धौनी और उनके विश्वासपात्र सुरेश रैना मध्य क्रम को मजबूती प्रदान करते हैं.

 

आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज पिछले संस्करण में मुंबई इंडियंस से जुड़े, हालांकि सुपर किंग्स ने उन्हें इस संस्करण के लिए एकबार फिर टीम में वापस ले लिया है.

 

धौनी के पास गेंदबाजी के भी बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं. विश्व कप में बेहतरीन गेंदबाज के रूप में खुद को और मजबूती से स्थापित करने वाले मोहित शर्मा के अलावा स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन टीम के मुख्य आक्रमण होंगे.

 

आठवें संस्करण के लिए हुई नीलामी में युवा भारतीय खिलाड़ियों पर टीम ने बहुत सोच-समझकर खर्च किया है. वेस्टइंडीज या न्यूजीलैंड के खिलाड़ी यदि अपने देशों की टीम के प्रति प्रतिबद्धता के चलते यदि उपलब्ध नहीं हो पाते हैं या मुख्य खिलाड़ी चोटिल होते हैं तो ये युवा खिलाड़ी टीम को संभालने में सक्षम होंगे.

 

सुपर किंग्स ने आठवें संस्करण के लिए हसी और इरफान पठान पर सर्वाधिक 1.5-1.5 करोड़ रुपये खर्च किए. टीम ने इस बार चार खिलाड़ियों को बाहर किया, जबकि शेष खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा.

 

चार विदेशी खिलाड़ियों के अलावा धौनी, रैना, अश्विन और मोहित को टीम का स्थायी सदस्य माना जा सकता है.

 

भारत के सफलतम कप्तान बन चुके धौनी निश्चित तौर पर इस संस्करण में और परिपक्वता के साथ उतरेंगे और दूसरी टीमों के लिए उनकी टीम बड़ी चुनौती रहेगी.

 

टीम -: भारतीय खिलाड़ी- महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहित शर्मा, आशीष नेहरा, बाबा अपराजित, ईश्वर पांडेय, मिथुन मन्हास, पवन नेगी, रोनित मोरे, राहुल शर्मा, अंकुश बैंस, इरफान पठान, प्रत्युष सिंह और एकलव्य द्विवेदी.

 

विदेशी खिलाड़ी -: ड्वायन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, ड्वेन ब्रावो, फाफ दू प्लेसिस, माइकल हसी, मैट हेनरी, सैमुअल बद्री, काइल एबॉट, अंड्र ताई.

 

टीम का आईपीएल-8 में कार्यक्रम :

 

विपक्षी टीम-तारीख-आयोजन स्थल

 

दिल्ली डेयरडेविल्स-9 अप्रैल-एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

 

सनराइजर्स हैदराबाद 11 अप्रैल एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

 

मुंबई इंडियंस 17 अप्रैल वानखेड़े स्टेडियम

 

राजस्थान रॉयल्स 19 अप्रैल सरदार पटेल स्टेडियम, अहमदाबाद

 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 22 अप्रैल एम. चिन्नास्वामी स्टेडिय, बेंगलुरू

 

किंग्स इलेवन पंजाब 25 अप्रैल एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

 

कोलकाता नाइट राइडर्स 28 अप्रैल एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

 

कोलकाता नाइड राइडर्स 30 अप्रैल ईडन गरडस

 

सनराइजर्स हैदराबाद 2 मई राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 4 मई एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

 

मुंबई इंडियंस 8 मई एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

 

राजस्थान रॉयल्स 10 मई एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम

 

दिल्ली डेयरडेविल्स 12 मई छत्तीसगढ़ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

 

किंग्स इलेवन पंजाब 16 मई पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम, मोहाली

 

आईपीएल रिकॉर्ड :

 

2008: दूसरा स्थान, 2009: चौथा स्थान, 2010: विजेता, 2011: विजेता, 2012: दूसरा स्थान, 2013: दूसरा स्थान, 2014: चौथा स्थान

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: chennai super kings_IPL_FINALE
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017