World Cup 2015: रिकार्ड्स की झड़ियां लगाते हुए क्रिस गेल ने विश्वकप में जड़ा पहला दोहरा शतक

By: | Last Updated: Tuesday, 24 February 2015 7:29 AM
Chris Gayle hits first-ever World Cup double hundred

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज़ के करिश्माई तूफानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने रिकार्ड्स की छडियां लगाते हुए विश्वकप में पहला दोहरा शतक जड़ा है.

 

क्रिस गेल ने ये कारनामा विश्वकप के पूल बी के मुकाबले में जिम्बाब्वे के खिलाफ अंजाम दिया है. वेस्टइंडीज़ के इस करिश्माई बल्लेबाज़ ने अपना दोहरा शतक 138 गेंदो पर में पूरा किया.

 

जिम्बाब्वे  की तरफ से जब पारी की जब आखिरी गेंद फेंकी जा रहा थी तो गेल को मास्काडज़ा ने अपना शिकार बना लिया, लेकिन तब तक गेल 215 रनों की ऐतिहातिक पारी का नया और बड़ा कीर्तिमान खड़ा कर चुके थे. गेल ने 147 गेंदों पर 16 छक्के और 10 चौकों की मदद से ये करिश्मा कर दिखाया.

 

इस दोहरे शतक के साथ ही गेल ने वनडे में दोहरे शतक में सबसे ज्यादा 16 छक्कों के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली.  रोहित शर्मा ने 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी 209 रन की पारी के दौरान 16 छक्के लगाये थे.

 

इससे पहले इस टूर्नामेंट में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन के नाम पर था जिन्होंने यूएई के खिलाफ 1996 में रावलपिंडी में नाबाद 188 रन बनाये थे.

 

गेल ऐसे पहले गैर भारतीय बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक जड़ा है. इससे पहले रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर दोहरा शतक जड़ चुके हैं. गेल से पहले भारत के सचिन तेंदुलकर (नाबाद 200), वीरेंद्र सहवाग (219) और रोहित शर्मा (209 और 264 रन) ने वनडे में दोहरे शतक लगाये थे.

 

दिलचस्प बात ये है कि गेल ने अपना ये दोहरा शतक उस दिन जड़ा है, जिस दिन आज से पांच साल पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में वनडे के इतिहास का पहला दोहरा शतक जड़ा था. सचिन ने ये कारनामा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर की धरती पर रचा था.

 

इसके साथ ही उन्होंने मलरेन सैमुअल्स के साथ मिलकर वनडे में किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का 16 साल पुराना रिकार्ड भी तोड़ा. गेल ने मलरेन सैमुअल्स के साथ 372 रनों की साझेदारी की है, जो कि किसी भी विकेट के लिए एक रिकार्ड है.

 

इसके साथ ही गेल दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में तिहरा शतक, वनडे में दोहरा शतक और टी20 में शतक बनाया है.

 

रिकार्ड्स दर रिकार्ड्स

 

गेल ने सैमुअल्स (नाबाद 133) के साथ दूसरे विकेट के लिये 372 रन की साझेदारी की जो वनडे में किसी भी विकेट के लिये साझेदारी का नया रिकार्ड है. इससे पहले का रिकार्ड भारत के तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम पर था जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1999 में हैदराबाद में दूसरे विकेट के लिये ही 331 रन जोड़े थे.

 

विश्व कप में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड इससे पहले सौरव गांगुली और द्रविड़ के नाम पर था. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 1999 में टांटन में दूसरे विकेट के लिये 318 रन की साझेदारी की थी.

 

गेल अपनी पारी के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बने. अपना 414वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे गेल ने टेस्ट मैचों में 98, एकदिवसीय मैचों में 229 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 87 छक्के लगाये हैं.

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 447 छक्के लगाने का रिकार्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम पर है. उनके बाद गेल (414), न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (356), श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (352), भारत के महेंद्र सिंह धोनी (280), तेंदुलकर (264), आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (262) और दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस (254 छक्के) का नंबर आता है.

 

गेल ने इसके साथ ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9000 रन भी पूरे किये. वह ब्रायन लारा (10,405 रन) के बाद वनडे में 9000 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे कैरेबियाई बल्लेबाज बन गये हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Chris Gayle hits first-ever World Cup double hundred
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017