डबल सेंचुरी और टीम इंडिया की जीत में है अद्भुत संयोग

By: | Last Updated: Friday, 14 November 2014 1:36 PM
coincidence-of-indian team

नई दिल्लीः यूं तो क्रिकेट के मैदान पर संयोग से मैच नहीं जीता जाता लेकिन कल जो कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हुआ उसे अद्भुत संयोग से कम भी नहीं कहा जा सकता. वनडे क्रिकेट में भारत के तीन खिलाड़ियों ने मिलकर तार दोहरे शतक लगाए और उस तीन मुकाबले में भारत के जीत का अंतर एक ही थी.

 

श्रीलंका के खिलाफ कल के मैच में भारत को 153 रन से जीत मिली और रोहित उस अद्भुत संयोग में शामिल हो गए जिसकी शुरुआत महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने की थी.

 

 

सचिन का रिकॉर्ड –

ग्वालियर के रूप सिंह स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सचिन ने सईद अनवर के व्यक्तिगत रनों की पारी के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए वनडे क्रिकेट में 200 रन बनाने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे. सचिन ने 147 गेंदों पर नाबाद 200 रन की पारी खेली थी. भारत ने 3 विकेट पर 401 रनों का स्कोर खड़ा किया. जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम ए बी डिविलियर्स की सेंचुरी के बावजूद केवल 248 रन बना सकी और भारत ने मैच 153 रनों से जीत लिया.

 

सहवाग का कोहराम –

सचिन के बाद वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी मारने का कारनामा वीरेंद्र सहवाग ने तीन साल पहले इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया. उन्होंने 149 बॉल पर शानदार 219 रन बनाए और वनडे का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर खड़ा किया. भारत के 418 के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम केवल 265 रन बना सकी और टीम इंडिया ने इस मैच को 153 रनों से जी लिया.

 

रोहित का प्रचंड तूफान –

 

और अब इन सबका रिकॉर्ड रोहित शर्मा के बल्ले से टूटा जब श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 173 गेंद पर 264 रन की पारी खेली. टीम इंडिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 404 रनों का अंबार खड़ा कर दिया. इसके जवाब में श्रीलंका की पूरी पारी 251 रन पर सिमट गई और भारत ने इस मैच को 153 रन के अद्भुत संयोग से जीत लिया.

 

 

रोहित के डबल धमाके पर कोहली की नाराजगी!

 

संयोग सिर्फ रनों से जीत का नहीं बल्कि विरोट कोहली के आउट होने से भी है. रोहित के डबल सेंचुरी की दोनों ही पारी में विराट कोहली को रोहित की गलती के कारण रन आउट होना पड़ा. 2013 में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने मैदान पर 209 रन की पारी खेली थी और उस मैच में भी कोहली रन आउट हुए थे. कुछ ऐसा ही कल देखा गया. कोहली इस पर नाराज भी हुए थे. लेकिन मैच के बाद रोहित ने साफ करते हुए कहा था कि मैच के दौरान ऐसा हो जाता है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: coincidence-of-indian team
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017