Commonwealth Games 2018 India Bags Gold Silver bronze Here list of winners, राष्ट्रमंडल खेल में भारत को गोल्ड, सिल्वर और कांस्य

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: बेटियों ने दिखाया दम, आज जीते 3 गोल्ड, एक सिल्वर और दो कांस्य, देखें पूरी लिस्ट

Commonwealth Games 2018: भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में अब तक 7 गोल्ड (सोना), दो सिल्वर (रजत) और 3 ब्रांज (कांस्य) मेडल जीते हैं. यानि कुल 11 मेडल भारत ने अपने नाम किये. 71 देशों की लिस्ट में भारत फिलहाल 4 नंबर पर है.

By: | Updated: 08 Apr 2018 06:12 PM
Commonwealth Games 2018 India Bags Gold Silver bronze Here list of winners

पूनम यादव, विकास ठाकुर और मनु भाकर

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी राष्ट्रमंडल खेल (Commonwealth Games 2018) में भारतीय खिलाड़ियों ने सात गोल्ड जीतकर देश वासियों के चेहरे पर चमक बिखेर दी है. आज भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम और पूनम यादव और मनु भाकर ने गोल्ड अपने नाम किये. वहीं भारत ने एक रजत और दो कांस्य भी हासिल किये. निशानेबाज हीना सिद्धु ने रजत, निशानेबाज रवि कुमार ने कांस्य और भारोत्तोलक विकास ठाकुर ने कांस्य पदक अपनी झोली में डाला.


भारत ने कॉमनवेल्थ गेम 2018 में आज चौथे दिन तक सात गोल्ड (सोना), दो सिल्वर (रजत) और 3 ब्रांज (कांस्य) मेडल जीते हैं. यानि कुल 12 मेडल भारत ने अपने नाम किये. 71 देशों की लिस्ट में भारत फिलहाल 4 नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया 67, इंग्लैंड 40 और कनाडा 26 मेडल जीतकर क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर है. भारत के कुल 221 खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम 2018 में हिस्सा ले रहे हैं.


भारत की झोली में 7 गोल्ड


भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के चौथे दिन आज सिंगापुर को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. इस खेलों में भारत का यह सातवां स्वर्ण पदक है. ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेल गए फाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से मात दी.


इससे पहले आज ही भारत की बेटियों ने दो स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. महिला निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण जीता. मनु ने भारत की झोली में छठा स्वर्ण पदक डाला है. हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली 16 वर्षीया मनु ने इस स्पर्धा के फाइनल में कुल 240.9 अंक हासिल किए.


पूनम यादव ने भारोत्तोलन में देश को स्वर्ण पदक दिलाया था. पूनम ने भारोत्तोलन में महिलाओं की 69 किलोवर्ग भार स्पर्धा में गोल्ड पर कब्जा किया. पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया. उन्होंने स्नैच में 100 किलो का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 122 किलोग्राम का भार उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया.


इस स्पर्धा में पूनम को इंग्लैंड की सारा डेविस ने अच्छी टक्कर दी. वह स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाने के काफी करीब थी, लेकिन क्लीन एंड जर्क में आखिरी बारी में असफल रही और इस कारण उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा.


वहीं शनिवार को आंध्र प्रदेश के 21 वर्षीय वेंकट राहुल रंगाला ने कॉमनवेल्थ गेम में शनिवार को तीसरे दिन पुरुषों की 85 किलोग्राम भारोत्तोलन (वेटलिफ्टिंग) स्पर्धा के फाइनल में जीत हासिल कर भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया.


वेंकट तीसरे दिन भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारोत्तोलक रहे. इससे पहले, शनिवार को ही सतीश कुमार शिवालिंगम ने पुरुषों की 77 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा में भारत को सोने का तमगा दिलाया.


भारत की महिला भारोत्तोलाक खिलाड़ी संजिता चानू ने शुक्रवार को भारत को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया था. मणिपुर की संजिता ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर एक तरफा प्रदर्शन किया और महिलाओं की 53 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में भारत की झोली में एक और स्वर्ण डाला. इससे पहले, राष्ट्रमंडल खेल के पहले दिन मीरबाई चानू ने महिलाओं की 48 किलोग्राम भारवर्ग में भारत को पहला स्वर्ण दिलाया था.


राष्ट्रमंडल खेल में भारत को 2 रजत
आज भारत की महिला निशानेबाज हीना सिद्धु ने रजत पदक पर कब्जा जमाया. उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पर कब्जा किया.


भारत ने 5 अप्रैल को 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक रजत ही हासिल किया था. गुरुराज ने भारोत्तोलन में 56 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक पर कब्जा जमाया.


भारत को 3 कांस्य
भारत के भारोत्तोलक विकास ठाकुर ने रविवार को चौथे दिन भारत की झोली में तीसरा कांस्य पदक डाला. विकास ने कैरारा स्पोर्ट्स एरीना में आयोजित पुरुषों की 94 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया.


इससे पहले रविवार को ही भारतीय निशानेबाज रवि कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया. रवि ने फाइनल में कुल 224.1 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक अपने नाम किया. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक आस्ट्रेलिया की झोली में गया.


शुक्रवार को दीपक लाठेर ने 69 किलोग्राम भारवर्ग में वेटलिफ्टिंग में भारत को पहला कांस्य दिलाया था. इसी के साथ 18 साल के दीपक राष्ठमंडल खेलों में पदक जीतने वाले भारत के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए.


चार साल पहले ग्लास्गो में आयोजित हुए 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय दल ने 64 पदक जीते थे, जिसमें 15 स्वर्ण, 30 रजत और 19 कांस्य पदक शामिल थे. ऐसे में इस बार टीम की कोशिश इन पदकों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ-साथ अपने पदक बचाने की कोशिश में होगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Commonwealth Games 2018 India Bags Gold Silver bronze Here list of winners
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल हुए विराट, सचिन ने कहा- खेल से बनाया अपना ' हॉलमार्क'