राष्ट्रमंडल खेल: संजीता, सुखेन के दिलाया स्वर्ण, सचिन ने किया शर्मसार

By: | Last Updated: Friday, 25 July 2014 6:53 AM

ग्लासगो: स्कॉटलैंड की राजधानी में जारी राष्ट्रमंडल खेलों के 20वें संस्करण के पहले दिन गुरुवार को जहां भारत ने दो स्वर्ण सहित कुल सात पदक जीतकर शानदार शुरुआत की, वहीं उसे अपने एक पारा-पावरलिफ्टर के डोप टेस्ट में नाकाम होने की शर्मिदगी भी झेलनी पड़ी.

 

भारत ने महिला भारोत्तोलन में एक स्वर्ण और एक रजत, पुरुष भारोत्तोलन में एक स्वर्ण और एक कांस्य, महिला जुडो में एक रजत और एक कांस्य हासिल किए.

 

खुमुकचाम संजीता देवी और मीराबाई चानू ने महिला भारोत्तोलन के 48 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण और रजत जीता. इसके बाद सुखेन डे और गणेश माली ने पुरुषों के 56 किग्रा वर्ग में स्वर्ण और कांस्य हासिल किया.

 

चार साल पहले नई दिल्ली में आयोजित इन खेलों के 19वें संस्करण के पहले दिन भारत एक रजत और दो कांस्य ही जीत सका था. भारत हालांकि खेलों के अंत में पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा था. स्कॉटलैंड में पहले दिन की समाप्ति तक भारत सात पदकों के साथ चौथे स्थान पर है.

 

जुडोका सुशीला लिकबाराम ने 48 किलोग्राम वर्ग में रजत जीता. वह किम्बर्ले रेनिक्स से हार गईं, जो मेजबान स्कॉटलैंड को इस साल इन खेलों का पहला स्वर्ण दिलाने में सफल रहीं.

 

सुशीला के रास्ते पर चलते हुए जुडोका नवजोत चाना ने भी रजत जीता. उन्होंने 60 किग्रा वर्ग में यह कमाल किया. वह फाइनल में इंग्लैंड के एश्ले मैकेंजी से हार गईं. इंग्लैंड पदक तालिका में छह स्वर्ण के साथ सबसे आगे है.

 

जूडो में भारत को तीसरा पदक 52 किग्रा वर्ग में कल्पना थाउडम ने दिलाया. उन्होंने इसके लिए मारिशस की क्रिस्टीना लेगेंनिल को हराया.

 

जूडो के पुरुष वर्ग में 66 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में मंजीत नंदाल हार गए. इसी तरह महिला वर्ग में 57 किग्रा में मेरठ की शिवानी भी अंतिम-16 दौर में हार गईं.

 

बैडमिंटन में भारत ने युगांडा को दोयम साबित किया. भारतीय बैडमिंटन टीम ने एमिरेट्स एरेना में मिश्रित टीम स्पर्धा के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में युगांडा को 5-0 से हरा दिया.

 

यह ग्रुप-बी में भारत की लगातार दूसरी जीत है.

 

विश्व बैडमिंटन की उभरती हुई नायिका पीवी सिंधु ने आरएमवी गुरुसाई दत्त के साथ खेलते हुए मिश्रित युगल मुकाबले में विल्सन तुकिरे और डेसी नाकालयांगो को सिर्फ 19 मिनट में 21-14, 21-8 से हराया.

 

पुरुष एकल में किदाम्बी श्रीकांत ने 23 मिनट में युगांडा के एडविन एकिरिंग को 21-10, 21-1 से पराजित किया.

 

इसके बाद महिला एकल में पीसी तुलसी ने माग्ररेट नानकबिर्वा को 21-3, 21-1 से हराकर अपनी टीम को 3-0 से आगे कर दिया.

 

पुरुष युगल में अक्षय देवाल्कर और प्रणव चोपड़ा ने 20 मिनट के भीतर विल्सन तुकिरे और एडविन किंग को 21-6, 21-8 से हराकर भारत को 4-0 की बढ़त दिला दी.

 

इसके बाद ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की मजबूत महिला युगल जोड़ी ने माग्ररेट और डेसी को 21-4, 21-8 से हराकर भारत को क्लीन स्वीप करा दिया.

 

भारत ने अपने पहले ग्रुप मैच में घाना को 5-0 के अंतर से हराया था.

 

स्क्वॉश में भारत की महिला स्टार जोशना चिनप्पा अंतिम-16 दौर में पहुंच गई हैं, लेकिन महिला वर्ग में अनाका और पुरुष वर्ग में महेश मनगांवकर को अंतिम-32 दौर में हार मिली.

 

महिला हॉकी टीम ने भी जीत के साथ अपने अभियान की शुरूआत की. भारतीय टीम ने अपने पहले ग्रुप मैच में कनाडो को 4-2 से हराया. रविवार को भारत को अपने दूसरे ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ना है.

 

टेबल टेनिस में भारत की महिला टीम ने बारबाडोस और नाइजीरिया के खिलाफ अपने ग्रुप मैच जीते जबकि पुरुषों ने वानुआतू को हराया.

 

कई खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन किया, लेकिन पारा-पावरलिफ्टर सचिन चौधरी ने देश को शर्मसार कर दिया. बीते महीने राष्ट्रीय डोपिंग निरोधी एजेंसी द्वारा कराए गए डोप टेस्ट में नाकाम होने के कारण सचिन को स्वदेश की राह पकड़नी पड़ी.

 

सचिन ने पिता की बीमारी का हवाला देते हुए चुपचाप ग्लासगो से स्वदेश की राह पकड़ी. उससे पहले हालांकि उनकी डोपिंग रिपोर्ट सार्वजनिक हो चुकी थी.

 

पीसीआई के महासचिव जे. चंद्रशेखर ने कहा कि सचिन सही में डोप टेस्ट में नाकाम रहे हैं और राष्ट्रीय संगठन इस मामले को काफी गम्भीरता से ले रहा है.

 

शुक्रवार को खेलों के दूसरे दिन कुल पांच स्वर्ण पदक दांव पर लगे होंगे और भारत इनमें से सभी पर अपना दांव लगाएगा.

 

शुक्रवार को भारत की चुनौतियां :

 

बैडमिंटन : मिश्रित टीम स्पर्धा के ग्रुप-बी में भारत का सामना केन्या से होगा.

 

मुक्केबाजी : भारत के प्रवीण कुमार पुरुषों की सुपर हेवीवेट वर्ग में स्कॉटलैंड के रॉस हेंडरसन से भिड़ेंगे. इसके अलावा 69 किलोग्राम भार वर्ग में मंदीप जांगरा का सामना मोजाम्बिक के अगस्तो मैथुले से होगा.

 

साइकिलिंग ट्रैक : सुनीता यांगलेम महिलाओं को 3000 मीटर व्यक्तिगत परस्यूट में उतरेंगी जबकि मंजीत सिंह, अमित कुमार, सोमबीर पुरुषों की 4000 मीटर व्यक्तिगत परस्यूट में चुनौती पेश करेंगे.

 

हॉकी : पुरुष टीम पूल-ए में वेल्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी.

 

जूडो : महिलाओं की 63 किग्रा वर्ग में गरिमा चौधरी, 70 किलोग्राम वर्ग में सुनिबाला हुइदरोम, पुरुषों के 81 किग्रा वर्ग में विकेंदर सिंह और पुरुषों के ही 73 किग्रा वर्ग में बलविंदर सिंह अपनी चुनौती पेश करेंगे.

 

लॉन बॉल्स : पुरुषों की ट्रिपल्स स्पर्धा में भारत का सामना नामीबिया और वेल्स से होगा. महिलाओं की फोर्स स्पर्धा में भारत का सामना मलेशिया से होगा. पुरुष पेयर्स स्पर्धा में भारत का सामना फिजी से होगा. महिला एकल में भारत की नयनमोनी सैकिया अपनी चुनौती पेश करेंगी.

 

टेबल टेनिस : भारत की महिला टीम ग्रुप स्तर पर केन्या से भिड़ेगी जबकि पुरुष टीम गयाना से दो-दो हाथ करेगी.

 

तैराकी : पुरुषों की 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में साजन प्रकाश और पुरुषों की ही 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में संदीप सेजवाल चुनौती पेश करेंगे.

 

निशानेबाजी : पुरुषों की 10 मीटर एअर राइफल स्पर्धा में अभिनव बिंद्रा और रवि कुमार चुनौती पेश करेंगे. इसी तरह महिलाओं की 10 मीटर एअर पिस्टल स्पर्धा में हिना सिंधु और मलायका गोयल हिस्सा लेंगी. आरती सिंह राव महिला स्कीट तथा बाबा बेदी और मैराज अहमद खान पुरुष स्कीट स्पर्धा में हिस्सा लेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Commonwealth Games_Sanjita_Sukhen_Sachin
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: commonwealth games
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017