क्रिकेट कथा: दूसरे विश्वकप में पाकिस्तान की सनसनी

By: | Last Updated: Saturday, 6 December 2014 3:08 PM
Cricket Katha_World Cup_Pakistan_

नई दिल्ली: दूसरे क्रिकेट विश्वकप के ग्रुप ‘B’ में भारत एक भी मैच नहीं जीत पाया तो वहीं ग्रूप ‘A’ में पाकिस्तान ने तहलका मचाया हुआ था.

 

पाकिस्तान की टीम में इमरान खान, सिकंदर बख्त, जावेद मियांदाद और जहीर अब्बास जैसे नाम शामिल थे. पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी ने विपक्षी टीमों पर कहर ढाया हुआ था. 

 

पाकिस्तान ने अपने ग्रुप में तीन मैच खेले थे. पहला मैच कनाडा की नई टीम से था. ये मैच पाकिस्तान ने बड़ी आसानी से 8 विकेट से जीता. दूसरा मैच इंग्लैंड की टीम से था. मेजबान इंग्लैंड दुनिया की मजबूत टीमों में से शामिल थी.

 

पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड को सिर्फ 165 रन पर समेट दिया. सिकंदर बख्त और माजिद खान ने तीन-तीन विकेट लिए. बदले में इंग्लैंड के हैंडरिक और इयॉन बॉथम ने जो हमला किया उसके आगे पाकिस्तान का टॉप आर्डर बिखर गया.

 

पाकिस्तान के 6 विकेट सिर्फ 34 रन पर गिर गए. लोअर ऑर्डर में इमरान खान वसीम राजा और आसिफ इकबाल ने मुकाबले की कोशिश की पर नाकाम रहे. पाकिस्तान 151 पर सिमट गया.

 

अगले मैच में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उलटफेर किया. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 286 रन बनाए जिसमें माजिद खान और वसीम राजा के अर्धशतक थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 197 रन बना पाई और पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच गया.

 

पहला सेमीफाइनल:  इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड

ग्रुप मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड जीत गया. पहले सेमीफाइनल में उसका मुकाबला हुआ न्यू जीलैंड के साथ. न्यू जीलैंड के गेंदबाजों के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने स्कोर तो किया लेकिन एक-एक कर विकेट गिरते गए. जॉन ब्रेयरली और ग्राहम गूच ही अर्धशतक बना पाए. इंग्लैंड ने साठ ओवरों में बनाया 221 रन का स्कोर.

 

1979 के विश्वकप के हिसाब से देखें तो ये बेहद छोटा स्कोर है. लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने फिर से हार को जीत में बदल दिया. जॉन राइट एक छोर पर टिके थे तो दूसरे छोर पर ओल्ड, बॉयकॉट, हेंडरिक और विलिस ने एक-एक विकेट निकाल कर न्यू जीलैंड की हालत खस्ता कर दी.

 

जॉन राइट(69) और बुर्गिस(10) एक के बाद एक रनआउट हुए. यही मैच का टर्निंग प्वांइट साबित हुआ. न्यू जीलैंड  212 पर सिमट गया इंग्लैंड इस रोमांचक मैच में 9 रन से जीत गया.

 

दूसरा सेमीफाइनल: पाकिस्तान और वेस्टइंडीज

दूसरे विश्वकप में एक तरफ पाकिस्तान के गेंदबाज कहर ढा रहे थे तो पूरी फॉर्म मे था 1974 विश्वकप का विजेता वेस्टइंडीज.

 

वेस्टइंडीज की टीम में गोर्डन ग्रीनिच, विव रिचर्ड्स, क्लाइव लॉयड और कॉलिस किंग जैसे खिलाड़ी थे. वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 293 रन बनाए. जिसमें गोर्डन ग्रीनिच(73) और हेयंस(65) के अर्धशतक शामिल थे. दूसरे विश्वकप के सेमीफाइनल के लिए ये बड़ा स्कोर था.

 

जवाब में सादिक मोहम्मद के रूप में पाकिस्तान का पहला विकेट जल्दी गिर गया. लेकिन इसके बाद माजिद खान और जहीर अब्बास ने 166 रन की साझेदारी कर मैच में रोमांच पैदा कर दिया. विश्वविजेता वेस्टइंडीज के जैसे पसीने छूट गए.

 

इसके बाद कॉलिन क्रॉफ्ट के एक स्पैल के बाद वेस्टइंडीज की सांसों में सांस आई. क्रॉफ्ट ने वेस्टइंडीज को इन दोनों से छुटकारा दिला दिया. इसके बाद जावेद मियांदाद भी क्रॉफ्ट का शिकार हुए. क्रॉफ्ट ने 12 गेंदों में 4 रन देकर तीन विकेट लिए. यही तीन विकेट वेस्टइंडीज की जीत की तरफ तीन कदम साबित हुए.

 

नतीजा 175 तक एक विकेट पर रहने वाला पाकिस्तान 187 पर चार विकेट तक पहुंच गया. इसके बाद हारून रशीद रन आउट हुए और फिर लोअर ऑर्डर वेस्टइंडीज के रिचर्ड्स और रॉबर्ड्स के आगे ढह गया और वेस्टइंडीज फाइनल में पहुंच गया.

 

फाइनल में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के लॉर्ड्स के मैदान पर 23 जून 1979 को मुकाबला तय हो गया. अपने वक्त में ये क्रिकेट का सबसे रोमांचक मुकाबला था. यही वो मैच है जहां से इंग्लैंड की पनौती शुरू हुई कैसे, क्रिकेट कथा की अगली कड़ी में.

 

Connect with Manish sharma

https://www.facebook.com/manishkumars1976

twitter.com/@manishkumars

Linkedin/ Manishkumars1976@gmail.com

 

क्रिकेट कथा में ये पढ़ें:

जब भारत पर भारी पड़ा 13 का अपशगुन…

तो पहले विश्वकप में यहां अटक गया था भारत

विश्वकप के पहले मैच में गावस्कर से शर्मा गए थे कछुए

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cricket Katha_World Cup_Pakistan_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket Katha Pakistan World Cup
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017