क्रिकेट के मैदान पर महिला क्रिकेटरों की धूम, कौन तोड़ेगा इनका रिकॉर्ड?

By: | Last Updated: Saturday, 27 September 2014 11:49 AM
cricket records which women achieved before men

नई दिल्लीः क्रिकेट में महिलाओं को वो स्थान नहीं मिल पाया जिस स्थान को महिलाओं ने दूसरे खलों में पाया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1934 में पहले टेस्ट से लेकर अब तक महिला क्रिकेट अपने खास मुकाम को पाने में ही लगी है. लेकिन बात जब क्रिकेट मैदान की हो तो महिला क्रिकेटरों ने कई मौकों पर पुरुष क्रिकेटरो से पहले कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया थे. कुछ रिकॉर्ड तो ऐसे है जो आज तक नहीं टूट पाया है.

 

एक नजर महिला क्रिकेटरों के खास रिकॉर्ड पर –

 

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक –

जब वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक की बात आती है सबके जेहन में सचिन तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग का नाम आता है. हाल ही में रोहित शर्मा ने भी दोहरा शतक लगाया था. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि वनडे क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेलिंडा क्लार्क के नाम हैं. बेलिंडा ने इस रिकॉर्ड को सचिन से 13 साल पहले दर्ज कर दिया था. इतना ही नहीं बेलिंडा ने इस पारी में 155 गेंद पर 229 रन का स्कोर बनाया था जो वनडे क्रिकेट का सर्वाधिक रन (निजी) है. 

 

वनडे क्रिकेट में 400 रन –

जब बात वनडे क्रिकेट में 400 रन की हो तो आप भी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए उस मुकाबले को याद करते होंगे जिसमें अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 434 रन को भी जीत लिया था. लेकिन अगर बात पहले 400 प्लस की करें तो ये रिकॉर्ड बनाया था ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने 1997 विश्व कप में. बेलिंडा क्लार्क के दोहरे शतक की बदौलत टीम ने डेनमार्क के खिलाफ 3 विकेट के नुकसान पर 412 रन बनाए थे.

 

 

टेस्ट क्रिकेट में शतक और 10 विकेट –

 

‘लेडी ब्रैडमेन’ के नाम से क्रिकेट की दुनिया में मशहूर ऑस्ट्रेलिया की बेट्टी विल्सन पहली खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक के साथ 10 विकेट लिया था. विल्सन ने 1958 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 112 रन और 16 रन देकर 11 विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बनाया था. पहली पारी में बल्ले से फ्लॉप रहने वाली विल्सन ने गेंद से कमाल दिखाते हुए 10.3 ओवर में 7 रन देकर 7 विकेट लिया था. दूसरी पारी में बल्ले से कमाल दिखाते हुए इस महिला खिलाड़ी ने शानादार शतक ठोका था.

 

टी-20 क्रिकेट में लगातार जीत का रिकॉर्ड –

 

टी-20 क्रिकेट में जीत की आदत को लगातार बनाए रखना अपने आप में बड़ी बात है. लेकिन इस जीत की आदत को रिकॉर्ड में बदला इंग्लैंड की महिला क्रिकेटरों ने. 30 अक्टूबर 2011 से 15 सितंबर 2012 तक इस टीम ने लगातार 14 मुकाबलों में जीत दर्ज की. जहां तक बात पुरुष टीम की करें तो ये रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के नाम है. इंग्लैंड टीम ने लागातार 8 मैच में जीत दर्ज किया था.

 

 

विश्व कप जीतने का रिकॉर्ड –

पुरुष टीम की बात करें तो सबसे ज्यादा विश्व कप जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पास है. जिसने 1987, 1999, 2003 और 2007 में विश्व कप को अपने नाम किया. लेकिन सबसे ज्यादा विश्व कप जीतने का रिकॉर्ड बनाया है ऑस्ट्रेलिया के महिला क्रिकेटरों ने. 1973 में शुरु हुए महिला विश्व कप पर इस टीम ने 6 बार जीत दर्ज की.  

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cricket records which women achieved before men
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017