WC15: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती

By: | Last Updated: Tuesday, 30 June 2015 11:49 AM
Cricket World Cup 2015 boosted local economies of Australia and New Zealand

दुबई: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए क्रिकेट विश्व कप 2015 से दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली. क्रिकेट के सर्वोच्च संचालन मंडल ने यह जानकारी दी.

 

प्राइसवाटरहाउस कूपर्स के एक आर्थिक विश्लेषण में यह बात निकल कर आयी कि टूर्नामेंट में एक अरब दस करोड़ का प्रत्यक्ष निवेश हुआ, 8,320 लोगों को नौकरी मिली और आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अन्य लाभ हुए.

 

इस टूर्नामेंट के दौरान 1,016,420 लोगों ने मैचों में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी जिसमें 295,000 अंतरराष्ट्रीय-अंतरराज्यीय पर्यटकों ने मेजबान शहरों का दौरा किया.

 

विश्व कप टूर्नामेंट में 145,000 अंतरराष्ट्रीय दर्शक ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पहुंचे जिससे दोनों देशों में पर्यटन को बढ़ावा मिला.

 

क्रिकेट के इस महाकुंभ को विश्व भर में एक अरब 50 करोड़ लोगों ने देखा.

 

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि टूर्नामेंट के इस शानदार सफलता और लोकप्रिय से यह साबित करता है कि क्रिकेट केवल दो देशों में ही लोकप्रिय नहीं है बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी इससे लाभ हुआ है.

 

रिचर्डसन ने कहा ‘‘आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 अब तक सबसे लोकप्रिय विश्व कप टूर्नामेंट था. स्थल विश्व स्तरीय थे, मेजबान शहर विश्व स्तरीय थे और दोनों देशों ने टूर्नामेंट की मेजबानी विश्व स्तरीय की. इस टूर्नामेंट को इससे पहले के विश्व कप की तुलना में सर्वाधिक लोगों ने देखा.’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cricket World Cup 2015 boosted local economies of Australia and New Zealand
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017