WT20: ख्वाजा के अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया

By: | Last Updated: Monday, 21 March 2016 11:13 PM
WT20: ख्वाजा के अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया

बेंगलुरू: उस्मान ख्वाजा के करियर के पहले अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी विश्व टी20 के सुपर 10 के ग्रुप दो मैच में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा.

बांग्लादेश की यह लगातार दूसरी हार है और उसकी अंतिम चार में जगह बनाने की संभावना काफी कम हो गई है.

बांग्लादेश के 157 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने ख्वाजा की 45 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन की पारी की बदौलत 18.3 ओवर में सात विकेट पर 157 रन बनाकर जीत दर्ज की.

ख्वाजा ने शेन वाटसन (21) के साथ पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े. ग्लेन मैक्सवेल ने अंत में 15 गेंद में दो छक्कों और दो चौकों की मदद से 26 रन बनाए.

बांग्लादेश की ओर से साकिब अल हसन ने 27 रन देकर तीन जबकि मुस्तफिजुर रहमान ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके.

इससे पहले बांग्लादेश ने लेग स्पिनर एडम जंपा (23 रन पर तीन विकेट) और तेज गेंदबाज वाटसन (31 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने एक समय 16वें ओवर में पांच विकेट 105 रन गंवा दिए थे लेकिन महमूदुल्लाह ने 29 गेंद में नाबाद 49 रन की पारी खेलकर उसे पांच विकेट पर 156 रन तक पहुंचाया. महमूदुल्लाह ने मुशफिकुर रहीम (11 गेंद में नाबाद 15) के साथ छठे विकेट के लिए 4.4 ओवर में 51 रन की अटूट साझेदारी की जिससे टीम अंतिम नौ ओवर में 88 रन जोड़ने में सफल रही. महमूदुल्लाह ने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का मारा.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा और वाटसन की सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरूआत दिलाई. दोनों ने पावर प्ले के छह ओवर में 51 रन जोड़े लेकिन इसमें से अधिकतर रन ख्वाजा के बल्ले से निकले.

वाटसन ने भी मुस्तफिजुर पर दो चौके मारे लेकिन इस तेज गेंदबाज के ओवर में भाग्यशाली रहे जब मोहम्मद मिथुन उनका कैच लपकने में नाकाम रहे.

वाटसन ने बायें हाथ के स्पिनर सकलेन साजिब पर छक्का जड़ा लेकिन स्वागत होम की गेंद पर दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. उन्होंने 15 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का मारा. ख्वाजा ने स्वागत पर चौके के साथ 37 गेंद में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. कप्तान स्टीवन स्मिथ (14) ने साजिब पर छक्का जड़ा लेकिन अगले ओवर में मुस्तफिजुर ने उन्हें बोल्ड कर दिया. डेविड वार्नर ने महमूदुल्लाह की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 13वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया.

अल अमीन ने हालांकि अगले ओवर में ख्वाजा को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 38 रन की दरकार थी. वार्नर साकिब की फुलटास को वापस उनके हाथों में खेल गए. उन्होंने नौ गेंद में 17 रन बनाए. मैक्सवेल ने साजिब पर तीन चौकों के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया. मुस्तफिजुर ने हालांकि अगले ओवर में मिशेल मार्श (06) को पवेलियन भेज दिया. मैक्सवेल ने मुस्तफिजुर पर दो छक्के जड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया.

साकिब ने मैक्सवेल को मुशफिकुर के हाथों स्टंप कराया जबकि जान हास्टिंग्स (03) को भी पवेलियन भेजा लेकिन जेम्स फाकनर (नाबाद पांच) ने साजिब पर चौका जड़कर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी.

शब्बीर ने जान हास्टिंग्स पर दो चौके जड़े लेकिन वाटसन की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर मिड ऑन पर जेम्स फाकनर को कैच दे बैठे.

सलामी बल्लेबाज मोहम्मद मिथुन (23) और साकिब अल हसन (33) ने तीसरे विकेट के लिए 37 रन जोड़कर पारी को संवारने की कोशिश की. साकिब ने वाटसन पर चौके के साथ खाता खोला जबकि मिथुन ने मिशेल मार्श पर चौका और छक्का जड़ा.

साकिब ने ग्लेन मैक्सवेल का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया लेकिन लेग स्पिनर एडम जंपा की दूसरी गेंद पर ही मिथुन मिडविकेट पर वाटसन को आसान कैच दे बैठे. चौथा मैच खेल रहे जंपा का यह पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट है. इसी ओवर में मिशेल मार्श ने स्वागत होम का कैच टपकाया. स्वागत (13) ने जंपा के अगले ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए. महमूदुल्लाह ने हास्टिंग की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ खाता खोला जबकि साकिब ने फाकनर पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया.

जंपा ने बांग्लादेश को पांचवां झटका दिया जब इस लेग स्पिनर की गेंद साकिब के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर शार्ट थर्ड मैन पर खड़े कोल्टर नील के हाथों में चली गई. साकिब ने 25 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का मारा. महमूदुल्लाह ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए फाकनर और वाटसन पर दो दो चौके जड़े. मुशफिकुर ने भी इन दोनों पर चौके मारे. महमूदुल्लाह ने पारी के अंतिम ओवर में कोल्टर नील पर भी लगातार दो चौके मारे लेकिन एक रन से अर्धशतक से चूक गए.

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WT20: ख्वाजा के अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017