WT20: बेकार गई मैथ्यूज की पारी, श्रीलंका को हराकर इंग्लैंड सेमीफाइनल में

By: | Last Updated: Saturday, 26 March 2016 11:24 PM
England enter semis with 10-run win over Lanka, SA ousted

नई दिल्ली: कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के शानदार प्रदर्शन के बाद भी डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंको को इंग्लैंड के हाथों 10 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच गई. इंग्लैंड की जीत में जोस बटलर की तूफानी पारी और क्रिस जोर्डन की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का महत्वपूर्ण योगदान रहा. बटलर ने 37 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 66 रन बनाये और इस बीच कप्तान इयोन मोर्गन (22) के साथ चौथे विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी की.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज जैसन रॉय (39 गेंदों पर 42 रन) और जो रूट (25) ने दूसरे विकेट के लिये 61 रन जोड़कर टीम को शुरूआती झटके से उबारा था. इससे इंग्लैंड ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 171 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया.

श्रीलंका की शुरूआत भयावह रही. पहले तीन ओवर के बाद उसका स्कोर चार विकेट पर 15 रन था. मैथ्यूज ने यहीं से कप्तानी पारी खेली. उन्होंने 54 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 73 रन बनाये और चमारा कापुगेदारा के साथ (30) के साथ पांचवें विकेट के लिये 80 रन की साझेदारी की. लेकिन दबाव में विकेट गिरते रहे और आखिर में श्रीलंका आठ विकेट पर 161 रन तक ही पहुंच पाया. जोर्डन ने 28 रन देकर चार और डेविड विली ने 26 रन देकर दो विकेट लिये. इस जीत से इंग्लैंड ग्रुप एक से वेस्टइंडीज के बाद सेमीफाइनल में जगह बनानी वाली दूसरी टीम बन गयी है. इसका मतलब है कि श्रीलंका के साथ दक्षिण अफ्रीका को भी अब लीग चरण से ही स्वदेश लौटना होगा. इंग्लैंड के चार मैच में तीन जीत से छह अंक हैं जबकि श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका दोनों के तीन मैचों में केवल दो-दो अंक हैं.

मैथ्यूज ने कापुगेदारा के साथ पारी संवारने का बीड़ा उठाया. उन्होंने विशेष तौर पर आदिल राशिद को निशाने पर रखा और उनके दो ओवरों में तीन छक्के लगाये. इस बीच जब मैथ्यूज 30 रन पर थे तब मोर्गन ने बेन स्टोक्स की गेंद पर उनका कैच छोड़ा. कापुगेदारा ने भी राशिद की गेंद छह रन के लिये भेजी लेकिन लियाम प्लंकेट के अगले ओवर में स्टोक्स ने डीप मिडविकेट पर अच्छा कैच लेकर यह साझेदारी तोड़ी. उनका स्थान लेने के लिये उतरे तिसारा परेरा ने आते ही मोईन अली पर छक्का जड़ा. श्रीलंका को आखिरी पांच ओवर में 61 रन चाहिए थे. मैथ्यूज ने मोईन पर लांग ऑन और मिडविकेट पर छक्के जड़कर दर्शकों को रोमांचित किया तो परेरा ने भी एक गेंद छह रन के लिये भेजकर इस ओवर में 21 रन जुटाने में अपना योगदान दिया. परेरा ने हालांकि जोर्डन की गेंद पर मिड आफ पर सीधा कैच थमा दिया और फिर आखिरी तीन ओवर में 34 रन के लक्ष्य से श्रीलंका के लिये स्थिति मुश्किल हो गयी. दानुश शनाका (15) ने विली पहले छक्का और फिर चौका लगाया जिससे मैथ्यूज की आंखें फिर से चमकने लगी लेकिन अगले ओवर में मिड ऑफ पर रूट ने हवा में तैरकर उनका कैच लपक दिया. स्टोक्स के आखिरी ओवर में मैथ्यूज कुछ कमाल नहीं कर पाये.


वंडारसे ने अपने अगले ओवर में राय की पारी का भी अंत किया. उनकी फ्लाइट लेती गेंद पर राय पूरी तरह गच्चा खा गये और पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये.

श्रीलंका के लिये मैथ्यूज और स्पिनर हेराथ (27 रन देकर एक विकेट) और वंडारसे (26 रन देकर दो विकेट) तीनों ने मिलकर 12 ओवर में 78 रन दिये लेकिन बाकी गेंदबाजों ने आठ ओवरों में 87 रन लुटाये. मैथ्यूज ने पांचवें गेंदबाज के रूप में तिसारा परेरा, दासुन शनाका और श्रीवर्धना का उपयोग किया. इन तीनों ने चार ओवरों में 51 रन दिये. श्रीलंका के बाकी गेंदबाजों ने डेथ ओवरों का जिम्मा संभाला लेकिन उनका अपनी गेंदों पर नियंत्रण नहीं था. पंद्रह ओवर तक स्कोर तीन विकेट पर 99 रन था और लग रहा था कि श्रीलंका इंग्लैंड पर अंकुश लगा दिया है लेकिन इसके बाद परिदृश्य बदलने में समय नहीं लगा और इंग्लैंड ने आखिरी पांच ओवरों में 72 रन ठोक दिये. परेरा आये तो मोर्गन ने उनका छक्के और चौके से स्वागत किया. बटलर ने दुशमंत चमीरा के अगले ओवर में तीन चौके और शनाका के सिर के उपर से लंबा छक्का जड़कर 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. चमीरा के अगले ओवर में 15 रन बने जिसमें बटलर का छक्का और चौका शामिल है. परेरा आखिरी ओवर के लिये आये. स्टोक्स को पारी की अंतिम गेंद खेलने को मिली जिसे उन्होंने मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजा.

 

 

 

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: England enter semis with 10-run win over Lanka, SA ousted
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017