ENGvsSA: रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड की रिकॉर्ड जीत

By: | Last Updated: Friday, 18 March 2016 11:40 PM


नई दिल्लीः जो रूट(44 गेंद 83) की धमाकेदार पारी के दम पर टी 20 विश्व कप के रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर विश्व कप की सबसे बड़ी जीत दर्ज की. साउथ अफ्रीका के द्वारा दिए गए 230 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड ने 8 विकेट खोकर दो गेंद पहले हासिल कर लिया. टी 20 विश्व कप में लक्ष्य हासिल करने का सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी है. 

रूट ने 44 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 83 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के ‘रन एवरेस्ट’ को फतह करने में सूत्रधार की भूमिका निभाई. इससे पहले किंटोन डिकाक, हाशिम अमला और जेपी डुमिनी के अर्धशतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर रिकॉर्ड 229 रन बनाये थे.

इंग्लैंड की यह जीत टी20 क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी और टी20 क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी जीत है. इससे बड़े लक्ष्य का पीछा करने में वेस्टइंडीज टीम कामयाब रही थी जिसने जनवरी 2015 में जोहानिसबर्ग में छह विकेट पर 236 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को ही हराया था.

विशाल लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड की शुरूआत बहुत आक्रामक रही और तीसरे ही ओवर में उसका स्कोर 48 रन था. सलामी बल्लेबाज जासन राय ने 16 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर इसकी नींव रखी. एलेक्स हेल्स ने सात गेंद में 17 और बेन स्टोक्स ने नौ गेंद में 15 रन बनाये. इसके बाद रूट ने कमान संभाली.

रूट पारी के 19वें ओवर में छक्का लगाने के प्रयास में रबाडा की गेंद पर सीमारेखा पर मिलर को कैच दे बैठे . उस समय इंग्लैंड को 10 गेंद में 11 रन की जरूरत थी . अगले ओवर की पहली गेंद पर क्रिस जोर्डन (5) और दूसरी पर डेविड विले (0) आउट हो गए लेकिन मोईन अली ने जीत का रन बनाने की औपचारिकता पूरी की . इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के लिये अमला ने 31 गेंद में 58 रन बनाये जबकि डिकाक ने 24 गेंद में 52 रन की पारी खेली . डुमिनी 24 गेंद में 54 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि डेविड मिलर ने 11 गेंद में 24 रन की नाबाद पारी खेली . दोनों ने 27 गेंद की अटूट साझेदारी में 60 रन बनाये .

विकेटकीपर बल्लेबाज डिकाक ने अपनी पारी में तीन छक्के और सात चौके लगाये . अमला ने भी 31 गेंद की अपनी पारी में इतने ही चौके छक्के जड़े . दक्षिण अफ्रीका ने सिर्फ 7.1 ओवर में 96 रन बना डाले .

इसके बाद डुमिनी ने तीन छक्के और तीन चौके जड़े . दक्षिण अफ्रीका ने अपना सर्वोच्च और टूर्नामेंट के इतिहास में 200 से अधिक का तीसरा स्कोर बनाया. मिलर ने आखिरी गेंद पर अपनी पारी का दूसरा छक्का लगाया.

इंग्लैंड का कोई भी गेंदबाज नहीं चल सका . स्पिनर मोईन अली ने 34 रन देकर दो विकेट लिये जबकि आदिल रशीद ने 35 रन देकर एक विकेट चटकाया.

इंग्लैंड के कप्तान ईयोन मोर्गन द्वारा पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई दक्षिण अफ्रीकी टीम ने शुरूआत से ही आक्रामक पारी खेली .पहले ओवर में हालांकि डेविड विले ने सिर्फ दो रन दिये लेकिन दूसरे ओवर में रीके टोपले ने 15 रन दे डाले. विले के अगले ओवर में 16 रन बने. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांचवें ओवर के आखिर में बिना किसी नुकसान के 72 रन था . पावरप्ले के आखिरी ओवर में 11 रन बने. दक्षिण अफ्रीका ने पहले छह ओवर में बिना किसी नुकसान के 83 रन बनाये.

डिकाक ने अपना अर्धशतक सिर्फ 21 गेंद में पूरा किया. वह मोईन अली की गेंद पर डीप मिडविकेट में कैच देकर लौटे .

रनगति को रोकने के लिये लेग स्पिनर आदिल रशीद को लाया गया. एबी डिविलियर्स ने हालांकि उसे लगातार दो छक्के लगाये लेकिन तीसरी गेंद पर वह मोर्गन को कैच दे बैठे.

दूसरे छोर पर अमला ने 25 गेंद में तीसरे छक्के के साथ अर्धशतक पूरा किया. 10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर दो विकेट पर 125 रन था.

अमला को अली ने पगबाधा आउट किया. दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी पांच ओवरों में 63 रन और बनाये.

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ENGvsSA: रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड की रिकॉर्ड जीत
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017