ऑस्ट्रेलिया बना नंबर एक, टूटा भारत का सपना

By: | Last Updated: Wednesday, 24 February 2016 5:58 PM


दुबई: ऑस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट जीतने के साथ ही भारत का तीसरी बार एक अप्रैल की समयसीमा तक नंबर एक टेस्ट टीम बने रहकर प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट गदा हासिल करने का सपना भी चकनाचूर हो गया. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले तक भारत नंबर एक टेस्ट टीम था. ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि सीरीज 2-0 से जीतकर भारत को दूसरे स्थान पर खिसका दिया है. ऑस्ट्रेलिया के अब 112 अंक हो गये हैं जबकि भारत के 110 अंक हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया की यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बाद एक अप्रैल की समय सीमा तक कोई टेस्ट मैच नहीं होगा और इस तरह से वाषिर्क कट ऑफ तिथि तक स्टीवन स्मिथ की टीम ही नंबर एक रहेगी. इसके लिये उन्हें बाद में होने वाले समारोह में दस लाख डॉलर और प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट गदा मिलेगा. 

 

वर्ष 2003 में वर्तमान रैंकिंग प्रणाली लागू किये जाने के बाद यह आठवां और पिछले सात साल में पहला अवसर है जबकि ऑस्ट्रेलिया वाषिर्क कट ऑफ तिथि तक नंबर एक टेस्ट टीम रहेगी. इससे पहले वह 2003 से 2009 तक नंबर एक टीम रहा था. भारत के हाथ से तीसरी बार नंबर एक बने रहने का मौका खिसक गया. भारत 2010 और 2011 में आईसीसी टेस्ट गदा हासिल कर चुका है. इनके अलावा इंग्लैंड ने 2012 में जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 2013 से 2015 तक नंबर एक रहकर यह प्रतिष्ठित गदा हासिल किया था. भारत अब वाषिर्क कट आफ तिथि तक दूसरे स्थान पर रहेगा और इसके लिये उसे पांच लाख डॉलर मिलेंगे. दक्षिण अफ्रीका (109 अंक) को तीसरे स्थान पर रहने के लिये दो लाख डॉलर और चौथे नंबर पर काबिज पाकिस्तान (106 अंक) को एक लाख डॉलर मिलेंगे. 

 

जहां तक टी20 टीम रैंकिंग का सवाल है तो भारत अभी 122 अंक लेकर शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड पर 2-0 से जीत से दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. इसके बाद वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है. खेल के इस छोटे प्रारूप में हालांकि अभी एक अप्रैल की कट ऑफ तिथि से पहले काफी मैच होने हैं तथा पहले नंबर पर काबिज भारत और आठवें नंबर के ऑस्ट्रेलिया के बीच केवल 12 अंक का अंतर है. टी20 में अभी एशिया कप तथा उसके बाद आठ मार्च से तीन अप्रैल तक भारत में आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप खेली जानी है.

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ऑस्ट्रेलिया बना नंबर एक, टूटा भारत का सपना
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017