चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली हार के बाद वनडे रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान

By: | Last Updated: Monday, 19 June 2017 7:00 PM


दुबई: पाकिस्तानी टीम चैम्पियंस ट्रॉफी में खिताबी जीत के बाद आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में दो पायदान की छलांग से छठे स्थान पर पहुंच गयी है. फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम तीसरे नंबर पर कायम है.

 

पाकिस्तान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को पछाड़ा और 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन के करीब कदम बढ़ाये जिसके लिए मेजबान इंग्लैंड और 30 सितंबर तक अगली सात उंची रैंकिंग वाली टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा.

 

पाकिस्तान को चार अंक का फायदा हुआ, जिससे उसके 95 अंक हो गये हैं क्योंकि उसने टूर्नामेंट के दौरान उंची रैंकिंग की प्रतिद्वंद्वी टीमों पर जीत दर्ज की जिसमें फाइनल में भारत के खिलाफ और इंग्लैंड पर सेमीफाइनल में आठ विकेट की फतह शामिल है.

 

अन्य टीमों की रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है जिसमें दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर है, हालांकि भारत, इंग्लैंड और बांग्लादेश सभी ने एक एक अंक गंवाया है.

 

वनडे खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को सेमीफाइनल में नाबाद 123 रन की पारी खेलने से तीन पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 10वें स्थान पर पहुंच गये जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (चार पायदान के फायदे से संयुक्त 19वें स्थान पर) और जसप्रीत बुमराह (19 पायदान के लाभ से 24वें स्थान पर) को भी फायदा मिला है.

 

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसन अली और सलामी बल्लेबाज फखर जमां को काफी फायदा हुआ है. हसन ने 13 विकेट झटके, जिन्हें ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ चुना गया, उन्हें 12 पायदान का लाभ हुआ जिससे वह रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गये. मोहम्मद आमिर सेमीफाइनल में पीठ में दर्द के कारण नहीं खेल पाये थे लेकिन फाइनल में 16 रन देकर तीन विकेट झटकने से उन्होंने 16 पायदान की छलांग लगायी और वह 21वें नंबर पर काबिज हो गये. वहीं जुनैद खान नौ पायदान के फायदे से 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

 

‘प्लेयर आफ द मैच’ रहे फखर जमां ने फाइनल में 114 और सेमीफाइनल में 57 रन बनाये थे, जिससे वह महज चार वनडे के बाद ही शीर्ष 100 में शामिल होने में सफल रहे. उन्हें इन दो प्रदर्शन से 58 पायदान का लाभ हुआ जिससे वह 97वीं रैंकिंग पर पहुंच गये.

 

बाबर आजम फाइनल में 46 और सेमीफाइनल में नाबाद 30 रन बनाकर तीन पायदान की छलांग से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचे. मोहम्मद हफीज भी दो पायदान उपर चढ़कर 20वीं रैंकिंग पर जबकि सलामी बल्लेबाज अजहर अली 11 पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर पहुंचे.

 

बांग्लादेशी कप्तान मशरफी मुर्तजा को गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान का लाभ हुआ, वह 15वें स्थान पर जबकि बल्लेबाजों की सूची में सलामी बल्लेबाज 16वें स्थान पर पहुंचे. सेमीफाइनल में हारने वाली इंग्लैंड के चार बल्लेबाज शीर्ष 20 की सूची में शामिल हैं. जो रूट चौथे, एलेक्स हेल्स 17वें, इयोन मोर्गन 18वें और जोस बटलर 19वें स्थान पर बरकरार हैं.

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली हार के बाद वनडे रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017