यूएई पर रिकॉर्ड जीत के साथ भारत ने की फाइनल की तैयारी

By: | Last Updated: Thursday, 3 March 2016 9:58 PM


 
 

मीरपुर: भारत ने संयुक्त अरब अमीरात को क्रिकेट का कड़ा सबक सिखाकर उसे लगभग दस ओवर शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त दी और बांग्लादेश के खिलाफ छह मार्च को होने वाले फाइनल से पहले एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में अपना विजय अभियान जारी रखा. 

यूएई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन भारत ने उसे 20 ओवरों में नौ विकेट पर 81 रन ही बनाने दिये. उसकी तरफ से आधे से अधिक रन शैमन अनवर (43) ने बनाये. भारत ने केवल 10.1 ओवर में एक विकेट पर 82 रन बनाकर लगातार चौथी जीत दर्ज की. रोहित शर्मा ने 28 गेंदों पर 39 रन बनाये जबकि अपना 50वां टी20 मैच खेल रहे युवराज सिंह 25 और शिखर धवन 16 रन बनाकर नाबाद रहे.  शेष गेंद के हिसाब से ये टी 20 में भारत की सबसे बड़ी जीत है. 

भारत की इस जीत की नींव गेंदबाजों ने रख दी थी जिनके सामने यूएई के बल्लेबाज बगलें झांकते नजर आये. भुवनेश्वर कुमार (चार ओवर में आठ रन देकर दो विकेट) और हरभजन सिंह (11 रन देकर एक विकेट) ने बल्लेबाजों को रनों के लिये तरसाये रखा. 

भारत के पहले ही फाइनल में पहुंचने के कारण इन दोनों को इस साल अपना पहला टी20 मैच खेलने का मौका मिला. इस मैच में पदार्पण करने वाले पवन नेगी (16 रन देकर एक विकेट), जसप्रीत बुमराह (23 रन देकर एक विकेट), हार्दिक पांड्या (तीन ओवर में 11 रन देकर एक विकेट) और युवराज (दो ओवर में दस रन देकर एक विकेट) ने विकेट हासिल किये. 

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने एक तरह से बल्लेबाजी का अभ्यास किया. रोहित और धवन अपनी पिछली दो पारियों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे और इसलिए उनके पास मैच अभ्यास का यह बहुत अच्छा मौका था. रोहित ने इसका फायदा उठाया. उन्होंने पहले दो ओवरों में परिस्थितियों का परखने के बाद यूएई के कप्तान अमजद जावेद की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया और फिर मोहम्मद नावेद और कादिर अहमद पर भी दो-दो चौके जमाये.

युवराज जल्द से जल्द मैच समाप्त करने के मूड में थे. मोहम्मद शहजाद की गेंद लांग ऑफ पर छह रन के लिये लहराकर उन्होंने अपने इरादे जतला दिये थे. इसी गेंदबाज के अगले ओवर में उन्होंने विजयी चौका लगाया. युवराज ने 14 गेंद खेली तथा चार चौके और एक छक्का जमाया जबकि धवन की 20 गेंद की पारी में तीन चौके शामिल हैं. 

इससे पहले भारत ने दूसरी बार किसी टीम को 100 से कम स्कोर पर रोका. दोनों टीमों के बीच किसी तरह का मुकाबला ही नहीं था. यूएई ने कुल 77 गेंद खाली छोड़ी. उसकी टीम ने संघर्ष का जज्बा ही नहीं दिखाया. भुवनेश्वर का पहला स्पैल काफी किफायती था. उन्होंने तीन ओवरों में 15 गेंद खाली डाली और इस बीच स्वप्निल पाटिल को अपनी ही गेंद पर कैच करके भारत को पहली सफलता भी दिलायी. 

बुमराह ने नए बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद को आउट करके स्कोर दो विकेट पर दो रन कर दिया. अनवर ने रोहन मुस्तफा (11) के साथ तीसरे विकेट के लिये 23 रन और मोहम्मद उस्मान (नौ) के साथ चौथे विकेट के लिये 26 रन जोड़कर कुछ उम्मीद जगायी लेकिन इसके बाद विकेटों का पतन शुरू हो गया. बायें हाथ के स्पिनर नेगी ने उस्मान को हरभजन के हाथों कैच कराकर इसकी शुरूआत की. नेगी ने इसके बाद हरभजन की गेंद पर यूएई के कप्तान अमजद जावेद (शून्य) का कैच लपका. यूएई ने आखिरी छह विकेट 30 रन के अंदर गंवाये.

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: यूएई पर रिकॉर्ड जीत के साथ भारत ने की फाइनल की तैयारी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017