INDvsBAN: धोनी की फिटनेस और मुस्ताफिजुर की गेंदबाजी पर होगी नजर

By: | Last Updated: Wednesday, 24 February 2016 5:31 PM


 मीरपुर: भारत अगले महीने होने वाले विश्व ट्वेंटी20 के लिये अपनी तैयारियों के अंतिम चरण में पहुंच गया है और कल से शुरू होने वाले एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ शुरूआती मुकाबले में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की उपलब्धता पर अनिश्चितता के बादल छाये हुए हैं जिससे टीम की लय बिगड़ सकती है.

 

 

 

टीम के ट्रेनिंग सत्र के दौरान कल धोनी की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था, जिससे बीसीसीआई को उनके बैक अप के रूप में पार्थिव पटेल को बुलाना पड़ा.

 

 

 

मेजबान टीम के खिलाफ कल के मैच के लिये कप्तान की फिटनेस चिंता का विषय है जिसने एक से ज्यादा मौकों पर बड़ी टीमों के खिलाफ उलटफेर करने की ख्याति हासिल कर ली है.

 

 

 

यह महाद्वीपीय चैम्पियनशिप विश्व टी20 को ध्यान में रखते हुए वनडे के बजाय ट्वेंटी20 प्रारूप में खेली जायेगी जिससे एशियाई टीमों को इस टूर्नामेंट से पहले जरूरी ‘मैच टाइम’ मिल जायेगा.

 

 

 

खिताब के दावेदारों में शुमार भारत के लिये एशिया कप में अच्छा प्रदर्शन विश्व टी20 में जाने से पहले मनोबल बढ़ाने वाला रहेगा.

 

 

 

धोनी ने हमेशा ही कहा है ‘खेल में बदला बहुत कड़ा शब्द है’, लेकिन भारतीय टीम मजबूत बांग्लादेश को पराजित करने के लिये बेताब होगी, जिसने उन्हें पिछले साल इसी जगह तीन मैचों की वनडे सीरीज में शिकस्त दी थी.

 

 

 

पिछले साल वनडे श्रृंखला में तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने अपने वैरिएशन से भारतीय बल्लेबाजों को हैरान कर दिया था और पिछली बार उसके खिलाफ मिली असफलता के बाद यह टूर्नामेंट भारतीय टीम को ‘मुस्ताफिजुर कोड’ तोड़ने का मौका देगा.

 

 

 

भारतीयों ने अपनी टी20 की तैयारियां बेहतरीन तरीके से शुरू की है, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं और घरेलू मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ लगातार श्रृंखला जीती हैं. 

 

 

 

 

 

भारत ने इस साल छह टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें से उसने पांच में जीत दर्ज की है. उसे केवल पिछली श्रृंखला में पुणे की असमान्य पिच पर श्रीलंका के खिलाफ हार मिली थी. अगर भारत एशिया कप में फाइनल्स में पहुंच जाता है तो ये और पांच टी20 मैच हो जायेंगे जिससे विश्व टी20 के शुरू होने से पहले उनके 11 मैच हो जायेंगे तथा टीम निदेशक रवि शास्त्री के अनुसार यह टीम की सही तैयारी का हिस्सा होगा .

 

 

 

धोनी के नेतृत्व में टीम छोटे प्रारूप में एकजुट दिखती है लेकिन असली परीक्षा एशिया कप से शुरू होगी क्योंकि इसके साथ ही उनकी तैयारियां भी खत्म हो जायेंगी.

 

 

 

खिलाड़ियों के लिये लय अहम होगी और धोनी के खिलाड़ी शुरू में मिले लाभ को हासिल करने के लिये प्रतिबद्ध होंगे, हालांकि बांग्लादेशी टीम के खिलाफ यह आसान नहीं होगा क्यांेकि वह घरेलू सरजमीं पर काफी मजबूत साबित होगी.

 

 

 

भारतीय कप्तान ने संकेत दिया था कि वह टीम के सभी 15 खिलाड़ियों को ‘गेम टाइम’ देना चाहेंगे, हालांकि उम्मीद है कल बांग्लादेश के खिलाफ ‘विजयी संयोजन’ ही खेलेगा.

 

 

 

बल्लेबाजी क्रम भी सटीक दिखता है, जिसमें शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी शीर्ष क्रम में होगी. विराट कोहली आस्ट्रेलिया दौरे के बाद तीन हफ्ते के आराम के बाद अपने तीसरे नंबर पर ही वापसी करेंगे.

 

 

 

भारत के छोटे प्रारूप के मुख्य विशेषज्ञ सुरेश रैना चौथे नंबर पर और धीरे धीरे अपनी लय में वापसी कर रहे युवराज सिंह उनके बाद शामिल होंगे.

 

 

 

टी20 प्रारूप में जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो रविंद्र जडेजा और ‘बिग हिटर’ हार्दिक पंड्या भारत के शीर्ष आठ मजबूत खिलाड़ी पूरे होते हैं.

 

 

 

रविचंद्रन अश्विन, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमरा से लाइन अप पूरा होता है. बुमरा ने कल ट्रेनिंग नहीं की थी और टीम सूत्रों ने कहा कि उन पर मौसम का असर है और आराम कर रहा है. 

 

 

 

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: INDvsBAN: धोनी की फिटनेस और मुस्ताफिजुर की गेंदबाजी पर होगी नजर
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017