टीम इंडिया की कोचिंग के लिए लक्ष्मण ने किया था संपर्क: हसी

By: | Last Updated: Wednesday, 2 March 2016 8:37 PM
टीम इंडिया की कोचिंग के लिए लक्ष्मण ने किया था संपर्क: हसी

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइकल हसी ने अपनी नए किताब में खुलासा किया है कि पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए उनसे संपर्क किया था.

लक्ष्मण ने पिछले साल आईपीएल के दौरान हसी से संपर्क किया था. इसके कुछ समय बाद ही इस भारतीय क्रिकेटर को बीसीसीआई के तीन सदस्यीय सलाहकार पैनल में शामिल किया गया था जिसके डनकन फ्लेचर की जगह भारत के नये मुख्य कोच को चुनने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. फ्लेचर का कार्यकाल 2015 विश्व कप के साथ खत्म हो गया था.

हसी ने हाल में जारी अपनी तीसरी किताब ‘विनिंग एज’ में लिखा, ‘‘श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कुछ समय पहले मुझे फोन किया और पूछा कि क्या मेरी श्रीलंका का सहायक कोच बनने में रूचि है जिसके बाद कुछ महीने बाद मैं मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभाल सकूं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसके एक हफ्ते बाद पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने मुझसे पूछा कि क्या मेरी भारत को कोचिंग देने में रूचि है. इन दोनों को मेरा शुरूआती जवाब ना था क्योंकि उस समय मैं साल में 10 महीने यात्रा नहीं करना चाहता था. मैं अपने परिवार के साथ घर पर रहना चाहता था और उस समय की भरपाई करना चाहता था जो पिछले कुछ वर्षों में मैंने गंवाया. लेकिन मैंने उन दोनों से कहा कि मुझे नहीं लगता कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनने के लिए तैयार हूं.’’

फ्लेचर के जाने के बाद से भारत के पूर्व ऑलराउंडर रवि शास्त्री टीम डायरेक्टर के रूप में टीम इंडिया के साथ मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं. अगस्त 2014 में टीम निदेशक का पद संभालने वाले शास्त्री के अलावा सहायक कोचों संजय बांगड़ (बल्लेबाजी), भरत अरूण (गेंदबाजी) और आर श्रीधर (क्षेत्ररक्षण) का कार्यकाल विश्व टी20 के साथ समाप्त हो रहा है.

वर्ष 2013 में संन्यास के बाद से हसी सलाहकार के रूप में विभिन्न टीमों से जुड़े चुके हैं. पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप के दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका टीम के साथ सलाहकार की भूमिका निभाई थी जबकि आगामी विश्व टी20 में वह ऑस्ट्रेलियाई टीम से डेरेन लीमैन के सहायक के तौर पर जुड़ेंगे.

हसी ने कहा कि उन्होंने लक्ष्मण से कहा कि वह सहायक कोच के रूप में शुरूआत करने की इच्छा रखते हैं लेकिन भारतीय क्रिकेटर का मानना था कि वह अंतरराष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने में सक्षम हैं.

हसी ने लिखा, ‘‘वीवीएस ने माना कि पारिवारिक कारणों से मेरी इस काम में रूचि नहीं है. लेकिन वह यह मानने को तैयार नहीं थे कि मैं इस तरह के काम के स्तर का नहीं हूं.’’ हसी ने अनुसार लक्ष्मण ने उनसे कहा था कि आपने लंबे समय तक काफी अच्छी तरह खेल खेला है और आपको पता है कि क्या करने की जरूरत है इसलिए आपको अपनी क्षमता पर संदेह नहीं करना चाहिए.

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: टीम इंडिया की कोचिंग के लिए लक्ष्मण ने किया था संपर्क: हसी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017