WT20: सेमीफाइनल के लिए आपस में भिड़ेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया

By: | Last Updated: Saturday, 26 March 2016 4:33 PM

मोहालीः टी 20 विश्व कप ग्रुप 2 के नॉक आउट बन चुके मुकाबले में रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे को हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगी. दोनों ही टीम के 3 मैच में 4 अंक हैं और जीतने वाली टीम ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल खेलीगी जहां उसका मुकाबला ग्रुप 1 के टॉप टीम से होगा.

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया का सफर –

टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने की शुरुआत खराब रही. पहले ही मुकाबले में उसे न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी. इसके बाद भारतीय टीम को पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ हुए मुकाबलों में जीत हासिल करने के लिए भी काफी मेहनत करनी पड़ी.

ऑस्ट्रेलिया को भी अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उसके बाद उन्होंने बहुत ही बेहतरीन तरीके से खेलते हुए पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराकर वापसी की.

दोनों टीमों की स्थिति – 

भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन का लक्ष्य टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाना होगा, जो अब तक देखने को नहीं मिला है. विराट कोहली और सुरेश रैना को छोड़ दें तो मध्यक्रम अभी भी कहीं कहीं बैकफुट पर दिख रहा है.

सुरेश रैना ने बांग्लादेश के खिलाफ 30 रन बनाये लेकिन उन्हें और युवराज सिंह को अपनी क्षमता के अनुरूप खेलना होगा . युवराज पर अपने घरेलू मैदान पर खेलने का अतिरिक्त दबाव होगा. गेंदबाजों खासकर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है. बांग्लादेश के खिलाफ जसप्रीत बुमरा और हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी गेंदबाजी की.

सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा बेहतरीन फॉर्म में हैं जबकि स्मिथ और शेन वाटसन ने भी कल अच्छा प्रदर्शन किया. वे एक मैच यहां खेल चुके हैं और हालात के अनुकूल खुद को ढाल लिया है.

पाकिस्तान को हराने के बाद आस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद है. लेकिन यह देखना होगा कि कल ऑस्ट्रेलिया के लिये पारी का आगाज कौन करता है. ख्वाजा और वाटसन ने पहले दो मैचों में पारी की शुरूआत की. पाकिस्तान के खिलाफ ख्वाजा के साथ आरोन फिंच उतरे थे. खतरनाक डेविड वार्नर को नीचे उतारने की रणनीति अभी तक ऑस्ट्रेलिया के लिये कारगर साबित नहीं हुई है.

दोनों ही टीम के पास बदला लेने का मौका – 

भारत के पास 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का हिसाब बराबर करने का मौका होगा तो वहीं ऑलस्ट्रेलिया हाल ही में अपने ही घर में भारत से मिले क्लीन स्वीप(ऑस्ट्रेलिया में टी 20 सीरीज) का बदला लेने उतरेगी.

चुनौती – 

दोनों ही टीमों को मोहाली की पिच से ज्यादा टर्न नहीं मिलेने वाला लेकिन चुनौती स्पिनर ही रखेंगे. ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले भारतीय स्पिनर से खेलना होगा तो भारतीय बल्लेबाजों को कल एडम जाम्पा का सामना करना होगा जिसने पिछले दो मैचों में अहम विकेट लेकर कप्तान स्टीवन स्मिथ का भरोसा जीता है. टीम इंडिया को फील्डिंग भी चुस्त करनी होगी.

भारतीय टीम :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, पवन नेगी, आशीष नेहरा, हार्दिक पंड्या .

ऑस्ट्रेलिया टीम :- स्टीव स्मिथ (कप्तान), एश्टन अगर, जेम्स फॉल्कनर, जॉन हेस्टिंग्स, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, एंड्रयू टाए, एडम जांपा, शेन वॉटसन, पीटर नेविल, मिशेल मार्श, जोश हाजलेवुड, एरोन फिंच, नाथन कोल्टर नील और डेविड वार्नर.

 

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WT20: सेमीफाइनल के लिए आपस में भिड़ेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017