सचिन सहित पूरे क्रिकेट जगत ने दी मार्टिन क्रो को श्रद्धांजलि

By: | Last Updated: Thursday, 3 March 2016 5:41 PM

नई दिल्लीः पूरे क्रिकेट जगत के साथ क्रिकेट फैन्स न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मार्टिन क्रो को श्रद्धांजलि दे रहे हैं.  19 साल की उम्र में अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले वाले क्रो का गुरुवार को 53 साल की उम्र में निधन हो गया. क्रो को न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास का सबसे शानदार बल्लेबाज माना जाता है.

क्रो ने 1982 से 1995 तक 77 टेस्ट मैचों में कीवी टीम का प्रतिनिधित्तव किया था. उन्होंने 45.37 की औसत से 5,444 रन बनाए थे जिसमें 17 शतक भी शामिल हैं.

क्रो ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1985-86 में खेली गई टेस्ट सीरीज जीताने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने 16 टेस्ट मैचों और 44 एकदिवसीय मैचों में टीम की कप्तानी भी की.

क्रो ने 143 एकदिवसीय मैचों में 38.55 की औसत से 4,704 रन बनाए जिसमें चार शतक और 34 अर्धशतक भी शामिल हैं.

क्रो ने कीवी टीमे के लिए तीन विश्व कप खेले. क्रो 1992 विश्व कप में सेमीफाइनल खेलने वाली कीवी टीम का हिस्सा थे.

क्रो को पिछले साल हुए विश्व कप में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पूल मैच के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था.

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने क्रो को श्रद्धांजलि दी.

सदरलैंड ने कहा, “मार्टिन क्रो अपने समय के शानदार खिलाड़ी थे. वह काफी अच्छी बल्लेबाजी करते थे. उन्होंने न्यूजीलैंड और विश्व क्रिकेट में अपना अलग ही प्रभाव छोड़ा. वह 80 के दशक के बीच में न्यूजीलैंड की टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे.”

उन्होंने कहा, “मार्टिन ने न्यूजीलैंड को 1992 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा कर पूरे देश को प्रभावित किया था. वह क्रांतीकारी सोच रखने वाले खिलाड़ी थे जिन्होंने संन्यास के बाद भी क्रिकेट में योगदान दिया. उन्हें पूरे विश्व में याद किया जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के लोगों का उनसे काफी लगाव था ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भी उन्हें याद करेंगे. इस दुखद स्थिति में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट परिवार उनेक परिवार और दोस्तो केसाथ खड़ा है.”

किसने क्या कहा – 

विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर कहा – मेरी हार्दिक संवेदना मार्टिन के परिवार के साथ है वो एक महान क्रिकेटर और अंतिम क्षण तक लड़ने वाले एक लड़ाकू थे.

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्राइन लारा ने ट्वीट किया – बहुत दुख कि खबर है कि क्रिकेट का एम महान खिलाड़ी हमारे बीच नहीं रहा, विश्व कप 92 में उनके खिलाफ पहली बार खेला था, वो हमेशा एक मार्गदर्शक थे.

भारत के दिग्गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने ट्वीट किया – सुनकर दुख हुआ कि मेरे मेरी पसंदीदा बल्लेबाजों में से एक मार्टिन क्रो का निधान हो गया. उन्होंने क्रो को एक महान तकनीशियन और खेल का एक चतुर नेता बताया.

अनिल कुंबले ने उन्हें आधुनिक क्रिकेट का सबसे महान बल्लेबाज बताते हुए ट्वीट किया – आधुनिक और महान क्रिकेट आइकन मार्टिन क्रो नहीं रहे. क्रिकेट की बेहतरीन जानकारी औऱ एक उम्दा इंसान.

ऑस्ट्रेलिया टीम के मुख्य कोच डेरेन लैहमन ने गुरुवार को ट्विट कर लिखा, “क्रो के निधन के बारे में सुनकर काफी दुख पहुंचा. मेरी सहनुभूति उनके परिवार के साथ है.”

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने क्रो के निधन पर कहा, “कीवी टीम के शानदार खिलाड़ी की मृत्यु के बारे में सुनकर बुरा लगा. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.”

पाकिस्तान के महान गेंदबाज वसीम अकरम ने ट्विट किया, “भगवान उनकी आत्मा को शांती दे. मार्टिन क्रो आप हमेशा याद रहेंगे. मैंने जिन बल्लेबाजों को गेंदबाजी की आप उनमें से सबसे अच्छे थे और एक अच्छे इंसान भी.”

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग ने ट्वीट किया, “आज सुबह मार्टिन क्रो के निधन की खबर सुनकर काफी दुख पहुंचा. वह मेरे लिए प्ररेणास्त्रोत थे. वह सभी जो 80 के दशक में क्रिकेट देखते हुए बड़े हुए उनके लिए वह प्रेरणास्त्रोत थे.”

पाकिस्तान के विश्व विजेता कप्तान इमरान खान ने कहा, “क्रो के निधन की खबर सुनकर दुख पहुंचा. मैं जितने न्यूजीलैंड कप्तानों के खिलाफ खेला हूं, उनमें से वह सबसे अच्छे थे.”

श्रीलंका के कुमार संगकारा ने कहा, “भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. वह एक शानदार बल्लेबाज थे, जिन्होंने विश्व भर में कई बल्लेबाजों को प्ररेण दी.”

भारत की टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा, “भगवान उनकी आत्मा को शांती दे. उनके परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं.”

 

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: सचिन सहित पूरे क्रिकेट जगत ने दी मार्टिन क्रो को श्रद्धांजलि
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017