टीम चयन से एक दिन पहले हुआ साफ, कोहली को नहीं चाहिए आराम !

By: | Last Updated: Saturday, 12 August 2017 9:35 PM


नई दिल्ली: कर्नाटक के बल्लेबाज मनीष पांडे की श्रीलंका के खिलाफ अपकिंग वनडे सीरीज के लिए भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी की संभावना है. वहीं श्रीलंका की यह सीरीज युवराज सिंह के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को पटरी पर लाने का आखिरी मौका हो सकता है. अजिंक्य रहाणे को लेकर चयनकर्ताओं का रूख क्या रहता है यह भी देखना होगा.

कप्तान विराट कोहली ने स्पष्ट कर दिया है कि वह आराम नहीं चाहते हैं, जिसके बाद बल्लेबाजी समूह में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है.

चैंपियंस ट्राफी में शिखर धवन टॉप स्कोरर रहे थे, जबकि लोकेश राहुल को सभी फॉर्मेट्स का खिलाड़ी माना जाता है और उन्होंने तीनों फॉर्मेट्स में शतक जड़े हैं. रोहित शर्मा का टीम में जगह बनाना लगभग तय है, लेकिन यह देखना होगा कि पूरी तरह फिट और फॉर्म में होने के बावजूद चयनकर्ता राहुल को आराम देते हैं या नहीं.

चयनकर्ता अगर युवराज को टीम में बरकार रखने का फैसला करते हैं तो वेस्टइंडीज में मैन ऑफ द सीरीज रहाणे और सीमित मौकों पर ठीक ठाक प्रदर्शन करने वाले दिनेश कार्तिक दोनों को टीम से बाहर किया जा सकता है.

रोहित, पांडे और राहुल के टीम से बाहर होने पर रहाणे और कार्तिक को टीम में शामिल किया गया था.

टीम में युवराज सिंह की जगह पर लंबे समय से सवाल उठ रहे हैं, लेकिन अपने पिछले सात वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में बल्ले से और फील्डिंग में खराब प्रदर्शन के बावजूद उन्हें कप्तान कोहली का समर्थन हासिल है. इन मैचों में युवराज सिर्फ 162 रन बना पाए हैं और उन्हें सिर्फ एक बार गेंदबाजी सौंपी गई. 

पांडे चैंपियंस ट्रॉफी की टीम का हिस्सा थे, लेकिन आईपीएल के दौरान लगी चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में ए टीमों के टूर्नामेंट में वापसी के दौरान ‘भारत ए’ की अगुआई करते हुए 307 रन बनाए और पांच मैचों में सिर्फ एक बार आउट हुए. 

अनुभवी सुरेश रैना ने भी नीदरलैंड में दो महीने अपनी फिटनेस पर काम किया है. वह चैंपियंस ट्रॉफी में स्टैंड बाई थे और टीम में जगह बनाने के दावेदार हैं. हालांकि उन्होंने 2015 से कोई वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है.

एक पक्ष का यह भी मानना है कि 2019 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए युवराज और रैना को अपनी उपयोगिता साबित करने का आखिरी मौका देना चाहिए. गेंदबाजी विभाग में बदलाव दिख सकते हैं क्योंकि रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को आराम दिए जाने की संभावना है.

स्पिन विभाग की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को सौंपी जा सकती है. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मध्य क्रम के बल्लेबाज केदार जाधव की टीम में वापसी लगभग तय है.

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में जगह मिलने की उम्मीद है. चयनकर्ता की नजरें केरल के बासिल थंपी पर भी हैं लेकिन ए टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वह प्रभावित नहीं कर पाए.

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: टीम चयन से एक दिन पहले हुआ साफ, कोहली को नहीं चाहिए आराम !
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017