रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ क्रिकेट विश्व कप लांच

By: | Last Updated: Thursday, 12 February 2015 12:06 PM

क्राइस्टचर्च: महान क्रिकेटरों के साथ बच्चों की मौजूदगी और मंच पर ‘माओरी वारियर्स’ और ‘मोरिस डांसर्स’ की प्रस्तुति के बीच आज यहां रंगारंग समारोह में क्रिकेट विश्व कप का उद्घाटन हुआ.

 

हेग्ले पार्क में हजारों दर्शकों की मौजूदगी में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 23 साल में पहले विश्व कप के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया जिसके औपचारिक हिस्से की शुरूआत एकमात्र ‘बैगपाइपर’ के साथ हुई जबकि इसका अंत आतिशबाजी के साथ हुआ.

 

फरवरी 2011 में भूकंप में शहर को पहुंचे नुकसान के बाद यहां यह सबसे बड़ी प्रतियोगिता है. तब आए भूकंप में 185 लोगों की जान चली गई थी. इस त्रासदी के कुछ निशान अब भी मौजूद हैं जो उन खाली जगहों पर नजर आते हैं जहां कभी इमारतें हुआ करती थी लेकिन इसके बावजूद आज हुए समारोह में क्राइस्टचर्च के लोगों ने जबर्दस्त जज्बा दिखाया.

 

मेयर लीने डेलजिएल ने कहा कि जब भूकंप आया तब क्राइस्टचर्च 2011 रग्बी विश्व कप की तैयारी मेजबानी की तैयारी कर रहा था और इससे होटलों तथा आयोजन स्थलों को नुकसान पहुंचा जिसके बाद मैचों को अन्य केंद्रों पर स्थानांतरित करने के लिए बाध्य होना पड़ा.

 

मेयर लीने ने लोगों से कहा, ‘‘हम वापस आ गए हैं.’’ न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जान की ने कहा कि भूकंप ने क्राइस्टचर्च से रग्बी विश्व कप की मेजबानी का मौका छीन लिया था और क्रिकेट विश्व कप के उद्घाटन समारोह की मेजबानी के लिए इसका चुना जाना सही है. उन्होंने कहा कि उद्घाटन समारोह दुनिया को यह कहने का तरीका है कि क्राइस्टचर्च वापस आ गया है.

 

इस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने क्रिकेट विश्व कप ट्राफी का अनावरण किया. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच शनिवार को विश्व कप के पहले मैच की मेजबानी करने वाले हेग्ले ओवल ने 1867 में प्रथम श्रेणी मैच की मेजबानी की थी लेकिन लेंकेस्टर पार्क के भूकंप से ध्वस्त होने के बाद यह शहर का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्थल बन गया है और इसमें काफी सुधार किया गया है.

 

आज के समारोह के साथ क्रिकेट के प्यार और प्रतिस्पर्धी देशों की संस्कृति के जश्न के अलावा क्राइस्टचर्च के जज्बे का जश्न भी शुरू होगा जो मुश्किल हालात से उबरकर क्रिकेट के इस महाकुंभ के उद्घाटन समारोह और उद्घाटन मैच के लिए तैयार हुआ.

 

समारोह के दौरान जाने माने खिलाड़ियों के साथ 80 बच्चे मौजूद थे और चार बड़े अंडाकार हिस्सों पर क्रिकेट खेला गया जिन्हें 14 मैदानों में बांटा गया था जो टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे 14 देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

 

इन सभी चार हिस्सों के सामने मंच बना था जिस पर श्रीलंका और भारत के सांस्कृतिक कलाकारों के अलावा वेस्टइंडीज के स्टील बैंड्स, स्काटलैंड और आयरलैंड के नर्तकों तथा स्वदेशी माओरी हाका समूहों ने प्रस्तुति दी. कुल मिलाकर 1000 से अधिक प्रतिभागियों ने दर्शकों का मनोरंजन किया. साथ ही न्यूजीलैंड में मौजूद टीमों के कप्तानों को दर्शकों के सामने पेश किया गया.

 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने कहा कि उनकी टीम ने कभी विश्व कप नहीं जीता है लेकिन, ‘‘हम अपनी सर्वश्रेष्ठ तैयारी के साथ आए हैं और ट्राफी स्वदेश ले जाने को लेकर उत्सुक हैं.’’

 

रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप में अपना पहला मुकाबला खेलने वाले जिंबाब्वे के कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा ने कहा कि उनकी टीम प्रबल दावेदार नहीं है लेकिन इस टूर्नामेंट की सबसे अच्छी बात यह है कि जो टीम किसी भी दिन सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलेगी वह जीत सकती है.

 

क्राइस्टचर्च में रहने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा, ‘‘क्राइस्टचर्च जिस दौर से गुजरा उसके बाद यहां विश्व कप के पहले मैच का आयोजन शानदार है.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इस विश्व कप को कोई भी जीत सकता है. आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आपको अच्छे विकेट दिखेंगे जिसमें मैच विनर अहम भूमिका निभा सकते हैं. प्रत्येक टीम में मैच विजेता हैं और वह 10 से 15 ओवर में मैच का पासा पलट सकते हैं.’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cricket_world cup_2015_inauguration
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017