क्रिकेट से जुड़े नये नियम प्रभावी हुए

By: | Last Updated: Sunday, 5 July 2015 2:12 PM
Cricket’s New Playing Rules Come Into Effect

दुबई: टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से जुड़े नये नियम बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच आज मीरपुर में शुरू हुई सीरीज के साथ प्रभावी हो गए.

 

आईसीसी ने विज्ञप्ति में स्पष्ट किया, ‘‘खेलने के हालात अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लागू होंगे और इन्हें क्रिकेट के नियमों के साथ पढ़ा जाएगा. खेलने के हालात क्रिकेट के नियमों को प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लागू होंगे, ये बदलाव हालांकि क्रिकेट के नियमों का संशोधन नहीं हैं.’’ खेलने के हालात में संशोधन के अलावा आईसीसी की संशोधित आचार संहिता भी आज से प्रभावी हो गई.

 

– नये नियमों के अनुसार वनडे में पहले 10 ओवर में कैचिंग पोजीशन में फिल्डर खड़ा करना अनिवार्य नहीं होगा. इसके अलावा बल्लेबाजी पावर प्ले भी नहीं होगा. अब 41 से 50 ओवर के बीच पांच खिलाड़ी 30 गज के घेरे के बाहर खड़े हो सकते हैं.

 

– नए इंटरवल नियम के मुताबिक अगर दूसरी टीम बल्लेबाजी कर रही है और नियमित इंटरवल के समय मैच खत्म होने के करीब है तो कोई भी एक कप्तान नतीजा हासिल करने के लिए अंपायर से खेल को 15 मिनट (न्यूनतम चार ओवर) अतिरिक्त खींचने के लिए कह सकता है.

 

– अब से प्रत्येक तरह की नोबाल पर फ्री हिट दी जाएगी. अगर सीमा से अधिक प्लेयर सर्किल से बाहर रहने के कारण नोबॉल हुई है तो स्ट्राइकर के नहीं बदलने की स्थिति में भी फ्री हिट के लिए फिल्डरों में बदलाव होगा लेकिन सिर्फ गलती को सुधारने के लिए.

 

– अब गेंदबाज को गेंद फेंकने से पहले बल्लेबाज को रन आउट करने की स्वीकृति होगी बशर्ते उसने अपना डिलीवरी एक्शन पूरा नहीं किया हो. यह टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में लागू होगा.

 

– डीआरएस के अंतर्गत अब खिलाड़ी को 15 सेकेंड के भीतर रिव्यु का फैसला करना होगा.

 

– अब मैदानी अंपायर यह जानने के लिए टीवी अंपायर की सहायता ले पाएगा कि गेंद स्पाइडर कैमरे या इसकी तार से टकराई है या नहीं.

 

महिला टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय के नियमों में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cricket’s New Playing Rules Come Into Effect
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017