कथा क्रिकेट के दूसरे विश्वकप की

By: | Last Updated: Thursday, 27 November 2014 4:07 PM

क्रिकेट कथा में आज आपको लिए चलते हैं क्रिकेट के दूसरे विश्वकप के दौर में. ये वो दौर था जब क्रिकेट का पावर सेंटर भारतीय उपमहाद्वीप नहीं बल्कि इंग्लैंड हुआ करता था और क्रिकेट का खेल वेस्टइंडीज के ताबड़तोड़ बल्लेबाजों और तूफानी गेंदबाजों के पक्ष में झुका हुआ था. दूसरे विश्वकप में वेस्टइंडीज जिस टीम के साथ उतरा उनमें से कुछ पर निगाह मारिए.

 

क्लाइव लॉयड, गोर्डन ग्रीनिच, डेसमंड हेन्स, माइकल होल्डिंग, एलिन कालीचरण, विव रिचर्ड्स और मेलकम मार्शल. ये सब वो नाम हैं जो क्रिकेट के इतिहास में किसी  किवदंती से कम नहीं हैं. वेस्टइंडीज क्रिकेट के पहले विश्वकप का विजेता था और इस बार और भी ताकत के साथ मैदान पर उतरा था.

 

पहले विश्वकप का ही फॉर्मेट

पहले और दूसरे विश्वकप में कई समानताएं थीं. जैसे इस बार भी मेजबान इंग्लैंड ही था. कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही थीं जिसमें से 6 टेस्ट खेलने वाले देश थे. कुल साठ ओवर के मैच थे. सफेद ड्रेस में सिर्फ दिन में मैच खेला जाता था. आज की तरह सफेद बॉल नहीं हुआ करती थी. एक दिलचस्प समानता और थी इस बार भी विश्वकप का पहला मैच भारत ने ही खेला. पहले विश्वकप का पहला मैच भारत बनाम इंग्लैंड का हुआ था. लेकिन इस बार भारत के सामने थी वेस्टइंडीज की टीम, जी हां, विश्वविजेता वेस्टइंडीज से मुकाबला हुआ था भारत का.

 

ये थी भारत की टीम

श्रीनिवास वेंकटराघवन कप्तान हुआ करते थे. टीम के पास बिशन सिंह बेदी, गुंडप्पा विश्वनाथ, सुनील गावस्कर और ब्रजेश पटेल जैसे अनुभवी खिलाड़ी थे.

तो मोहिंदर अमरनाथ, कपिल देव, सुरिंदर खन्ना विकेटकीपर और दिलीप वेंगसरकर जैसे युवा खिलाड़ी भी भारतीय दल का हिस्सा थे. इसी टीम में अंशुमान गायकवाड, गुंडप्पा विश्वनाथ और करसन घावरी जैसे नाम भी थे.

 

डरावने सपने जैसी थी टक्कर

क्रिकेट प्रेमियों के लिए विश्वकप का पहला मैच. शेर और मेमने का मैच था. टॉस वेस्टइंडीज के कप्तान क्लाइव लॉयड ने जीता और भारत को पहले बैटिंग करने को कहा. उन दिनों में पहले फिल्डिंग करना ज्यादा बेहतर समझा जाता था. वेस्टइंडीज को पिच पर नमी का फायदा मिला और उसकी पेस बैटरी ने कहर ढाना शुरू किया. एक के बाद एक शॉर्ट पिच गेंदें भारतीय बल्लेबाज झेल नहीं पाए.

 

सुनील गावस्कर और अंशुमान गायकवाड की सलामी जोड़ी सस्ते में निपट गई. सुनील गावस्कर 8, गायकवाड 11, वेंगसरकर 7 रन बनाकर पवैलियन लौट गए. स्कोर 29 रन पर 3 विकेट. इसके बाद ब्रजेश पटेल भी 15 रन पर रनआउट हो गए. मोहिंदर अमरनाथ 8 पर लुढके तो कपिल देव कॉलिस किंग की गेंद पर 12 रन पर बोल्ड हो गए. सुरिंदर खन्ना के जीरो पर आउट होने के बाद तय हो गया कि भारत बेहद छोटा स्कोर बनाने जा रहा है. इसके बाद करसन घावरी 12 रन पर आउट हुए. भारत के 8 विकेट 155 रन पर गिरे.

 

विकेटों के इस पतझड़ में सिर्फ गुंडप्पा विश्वनाथ क्रीज पर टिक पाए जिन्होंने 134 गेंद खेलकर 75 रन की पारी खेली. 163 पर गुंडप्पा आउट हुए. आखिरी जोड़ी बिशन सिंह बेदी और वेंकटराघवन ने कुछ संघर्ष किया. भारत का आखिरी विकेट गिरा बिशन सिंह बेदी का 190 रन पर. भारत सिर्फ 53.1 ओवर खेल पाया. वेस्टइंडीज की तरफ से माइकल होल्डिंग ने कहर ढाया था जिन्होंने 12 ओवरों में 33 रन देकर 4 विकेट लिए.

 

क्या कपिल देव कमाल कर पाए?

भारत की तरफ से तेज गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा था कपिल देव के पास. उनका साथ देने के लिए थे लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर करसन घावरी जिन्होंने इससे पहले सिर्फ 4 वनडे मैच खेले थे. साथ ही मोहिंदर अमरनाथ भी थे. मोहिंदर और कपिल देव का ये पहला विश्वकप मैच था. वेस्टइंडीज को स्पिन के जाल में उलझाने का जिम्मा था वेंकटराघवन और बिशन सिंह बेदी के पास. भारत ने अपने पांचों गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन वेस्टइंडीज को नहीं रोक पाए. भारतीय गेंदबाज सिर्फ एक विकेट गिरा पाए. वो एकमात्र विकेट कपिल देव को मिला वो भी 138 के स्कोर पर. कपिल देव ने हेन्स को आउट किया. लेकिन गोर्डन ग्रीनिच ने 106 रन की पारी खेलकर भारत की हार पक्की कर दी. दिलचस्प ये भी है पहले विश्वकप के पहले मैच में भी भारत के खिलाफ शतक लगा था.

 

दूसरे विश्वकप में सेमीफाइनल के लिए भारत को दो मैच जीतने ही थे और अगले मैचों में उसकी टक्कर थी न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ. क्या हुआ इन मैचों में ये क्रिकेट कथा की अगली कड़ी में. 

 

Connect with Manish sharma

https://www.facebook.com/manishkumars1976

twitter.com/@manishkumars

 

Linkedin/ Manishkumars1976@gmail.com

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: crikect katha
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017