CWG 2018: 218 खिलाड़ी, 16 खेल और 66 मेडल्स के साथ तीसरे स्थान पर रहा भारत, इन खिलड़ियों ने बजाया जीत का डंका | cwg 2018: here is the list of all medal winners

CWG 2018: 218 खिलाड़ी, 16 खेल और 66 मेडल्स के साथ तीसरे स्थान पर रहा भारत, इन खिलड़ियों ने बजाया जीत का डंका

भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा. आस्ट्रेलिया (198, 80 गोल्ड, 59 सिल्वर और 59 ब्रॉन्ज) के साथ पहले तथा इंग्लैंड (136, 45 गोल्ड, 45 सिल्वर और 46 ब्रॉन्ज) ने दूसरा स्थान हासिल किया.

By: | Updated: 15 Apr 2018 05:52 PM
cwg 2018: here is the list of all medal winners

नई दिल्ली: भारत ने गोल्ड कोस्ट में रविवार को समाप्त हुए 21 वें कॉमनवेल्थ खेलों में कुल 66 मेडल्स अपने नाम किए. इनमें 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा. आस्ट्रेलिया (198, 80 गोल्ड, 59 सिल्वर और 59 ब्रॉन्ज) के साथ पहले तथा इंग्लैंड (136, 45 गोल्ड, 45 सिल्वर और 46 ब्रॉन्ज) ने दूसरा स्थान हासिल किया.


ये है पूरी सूची


भारत को एथलेटिक्स में तीन, बैडमिंटन में छह, मुक्केबाजी में नौ, पैरा पावरलिफ्टिंग में एक, निशानेबाजी में 16, स्क्वॉश में दो, टेबल टेनिस में आठ, भारोत्तोलन में नौ, कुश्ती में 12 पदक मिले. भारत ने कुल 16 खेलों में हिस्सा लिया. इस साल कुल 218 भारतीय खिलाड़ी गोल्ड कोस्ट पहुंचे, जिनमें 103 महिलाएं और 115 पुरुष शामिल हैं.


एथलेटिक्स : कुल खिलाड़ी 28 (12 महिला, 16 पुरुष)


एथलेटिक्स में भारत के लिए नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में ऐतिहासिक गोल्ड जीता जबकि सीमा पुनिया ने चक्का फेंक में सिल्वर मेडल हासिल किया. इसी स्पर्धा में नवजीत ढिल्लन ने ब्रॉन्ज जीतकर देश को दोहरी सफलता दिलाई.



बैडमिंटन : कुल खिलाड़ी 10 (5 महिला, 5 पुरुष)


बैडमिंटन में भारत के लिए सायना नेहवाल ने महिला एकल में गोल्ड जीता जबकि मिश्रित टीम स्पर्धा में भी भारत को एक गोल्ड मेडल हुआ. इसके अलावा भारत को तीन सिल्वर भी मिले. पुरुष युगल में सात्विक रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने सिल्वर जबकि पुरुष एकल में किंदाम्बी श्रीकांत फाइनल में हार गए. महिला एकल में पीवी सिंधु ने भी सिल्वर जीता जबकि एन. सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने महिला युगल में ब्रॉन्ज जीता.



मुक्केबाजी : कुल खिलाड़ी 12 (चार महिला, 8 पुरुष)


मुक्केबाजी में भारत को आशातीत सफलता हासिल हुई. भारतीय मुक्केबाजों ने तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल जीते. गौरव सोलंकी ने पुरुषों के 52 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता. जबकि विकास कृष्ण ने 75 किलोग्राम भारवर्ग में सोना जीता., महिलाओं के 45-48 कि लोग्राम भारवर्ग में भारत की दिग्गज मुक्केबाज एम.सी मैरी कॉम ने गोल्ड मेडल हासिल किया.



सतीश कुमार ने 91 प्लस किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर जीता जबकि अमित ने 46-49 किलोग्राम और मनीष कौशिक ने 60 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. हुसामुद्दीन मोहम्मद ने पुरुषों के 56 किलोग्राम भारवर्ग और मनोज कुमार ने 69 किलोग्रा भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. इनके अलावा, नमन तंवर ने 91 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता.


पैरा पावरलिफ्टिंग : कुल खिलाड़ी 4 ( एक महिला, तीन पुरुष)


भारत को एक ब्रॉन्ज मेडल पैरा पावरलिफ्टिंग में भी मिला. यह ब्रॉन्ज मेडल सचिन चौधरी ने पुरुषों की हैवीवेट कटेगरी में जीता.



निशानेबाजी : कुल खिलाड़ी 27 ( 12 महिला, 15 पुरुष)


इन खेलों में भारतीय निशानेबाजों का प्रदर्शन सबसे दमदार रहा. भारत ने सात गोल्ड समेत कुल 16 मेडल जीते. पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीतू राय और 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में अनीष भानवाल ने गोल्ड मेडल जीता जबकि संजीव राजपूत ने 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन स्पर्धा में गोल्ड हासिल किया.


भारत की महिला निशानेबाजों ने भी कुल चार गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 16 साल की मनु भाकेर ने गोल्ड जीता। हीना सिद्धू ने 25 मीटर पिस्टल और तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन स्पर्धा में गोल्ड जीता जबकि श्रेयसी सिंह ने डबल ट्रैप स्पर्धा का गोल्ड मेडल अपने नाम किया.



गोल्ड पर कब्जा जामने वाली हीना सिद्धू ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सिल्वर मेडल भी जीता. 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में 17 वर्षीय मेहुली घोष ने सिल्वर मेडल हासिल किया. इनके अलावा, अंजुम मोदगिल ने 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन और तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सोना अपने नाम किया.


भारत के ओम मिथरवाल ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एवं 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इनके अलावा, रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल और अंकुर मित्तल ने डबल ट्रैप स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का ब्रॉन्ज अपूर्वी चंदेला के नाम रहा.


स्क्वॉश : कुल खिलाड़ी 6 (2 महिला, 4 पुरुष)


स्क्वॉश में महिलाओं की युगल स्पर्धा में दीपिका पल्लीकल कार्तिक एवं जोशना चिनप्पा और मिश्रित युगल स्पर्धा में दीपिका एवं सौरव घोषाल की जोड़ी ने सिल्वर मेडल जीता.



टेबल टेनिस : कुल खिलाड़ी 12 (सात महिला, पांच पुरुष)


टेबल टेनिस में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा. भारत की पुरुषों और महिलाओं की टीम ने गोल्ड मेडल जीता. मानिका बत्रा ने महिलाओं के एकल वर्ग में भी गोल्ड मेडल जीता.


पुरुषों के युगल स्पर्धा में अचंता शरथ कमल एवं साथियान गणाशेखरन और महिलाओं की युगल स्पर्धा में मानिका बत्रा एवं मौउमा दास की जोड़ी ने सिल्वर मेडल हासिल किया. भारत को तीन ब्रॉन्ज मेडल भी मिले. शरथ कमल ने एकल वर्ग में मेडल अपने नाम किया जबकि हरमीत देसाई एवं सनिल शंकर शेट्टी और साथियान गणाशेखरन एवं मानिका बत्रा की जोड़ी ने मिश्रित युगल वर्ग में ब्रॉन्ज पर कब्जा किया.



भारोत्तोलन : कुल खिलाड़ी ( 16 (8 महिला, 8 पुरुष)


भारोत्तोलन में सतीश कुमार शिवालिंगम ने पुरुषों के 77 किलाग्राम भारवर्ग और वेंकट राहुल रंगाला ने 85 किलोग्राम भारवर्ग का गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इनके अलावा, महिला भारोत्तोलकों ने कुल तीन गोल्ड मेडल भी जीते. मीराबाई चानू ने महिलाओं की 48 किलोग्राम भारवर्ग और संजीता चानू ने 53 किलोग्राम भारवर्ग में सोना जीता जबकि पूनम यादव ने 69 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया.
प्रदीप सिंह ने पुरुषों के 105 किलोग्राम और गुरुराजा ने 56 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता. दीपक लाथेर ने पुरुषों के 69 किलोग्राम और विकास ठाकुर ने 94 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ड मेडल हासिल किया.



कुश्ती : कुल खिलाड़ी 12 (6 महिला, 6 पुरुष)


कुश्ती में भारत ने पांच गोल्ड के साथ कुल 12 मेडल जीते. सुमीत मलिक ने पुरुषों के 125 किलोग्राम और राहुल अवारे 57 किलोग्राम भारवर्ग में सोना जीता. इनके आलावा, बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम और सुशील कुमार ने 74 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया. महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग में विनेश फोगाट ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया.



पुरुषों के 97 किलोग्राम भारवर्ग में मौसम खतरी ने सिल्वर मेडल जीता. इनके अलावा, महिलाओं की 53 किलोग्राम भारवर्ग में बबीता फोगाट को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा. पूजा ढांडा ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर जीता.


सोमवीर ने पुरुषों के 86 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ड मेडल जीता जबकि महिलाओं की 62 किलाग्राम भारवर्ग में साक्षी मलिक को को भी ब्रॉन्ज से ही संतोष करना पड़ा. इनके अलावा, दिव्या काकरान ने 68 किलोग्राम और किरण ने 76 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज अपने नाम किया. भारत को यह सभी पदक फ्री स्टाइल स्पर्धा में मिले.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: cwg 2018: here is the list of all medal winners
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story काउंटी क्रिकेट: गेंद के बाद इशांत ने बल्ले से भी मचाया धमाल