CWG 2018: आठवें दिन भारत ने अपने नाम किए दो स्वर्ण, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल | CWG 2018: sushil kumar, rahul wins gold. tejaswini kumari and babita wins silver; kiran bronze

CWG 2018: आठवें दिन भारत ने अपने नाम किए दो गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल

आठवें दिन भारतीय खिलाड़ियों ने अपने फैंस को निराश नहीं किया और भारत के लिए दो स्वर्ण दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता. वहीं भारत के दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी कर ली.

By: | Updated: 12 Apr 2018 09:18 PM
CWG 2018: sushil kumar, rahul wins gold. tejaswini kumari and babita wins silver; kiran bronze

नई दिल्ली: गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है. आठवें दिन भी भारतीय खिलाड़ियों ने अपने फैंस को निराश नहीं किया और भारत के लिए दो गोल्ड एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता. वहीं भारत के दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने गोल्ड मेडलों की हैट्रिक पूरी कर ली. इसके अलावा, बबीता कुमारी ने सिल्वर, राहुल अवारे ने गोल्ड और किरण ने ब्रॉन्ज पदक पर कब्जा जमाया.


सुशील ने बोथा को 10-0 से दी मात


सुशील कुमार ने पुरूषों की 74 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा में दक्षिण अफ्रीका के जोहानेस बोथा को 10-0 से मात देकर राष्ट्रमंडल खेलों का तीसरा गोल्ड अपने नाम किया. आपको बता दें कि इससे पहले सुशील कुमार ने 2010 में दिल्ली और 2014 में ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल जीता था. इसी जीत के साथ सुशील ने पदकों की हैट्रिक पूरी कर ली.


सुशील ने बोथा को पहले ही मिनट में पूरा पलटते हुए चार अंक लिए और इसके बाद उन्हें नीचे पटकते हुए दो और अंक हासिल कर लिए. जिसके बाद बोथा को संभलने का मौका भी नहीं दिया और और एक बार फिर उन्हें पटक कर चार और अंक हासिल किए और गोल्ड मेडल जीता.


भारत को दूसरा स्वर्ण राहुल ने दिलाया


महाराष्ट्र के राहुल ने पुरुषों की 57 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी को 15-7 से मात देकर जीत हासिल की. पहले ही मिनट में ही राहुल ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए ताकाहाशी को पटक कर दो अंक हासिल किए. हालांकि, अगले ही पल राहुल को संभलने का मौका नहीं देते हुए कनाडा के पहलवान ने पूरा पलटते हुए चार अंक ले लिए.


इसके बाद राहुल ने भी ताकाहाशी पर दबाव बनाया और उन्हें रोल करते हुए छह अंक ले लिए थे. कनाडा के पहलवान ने भी हार नहीं मानी और राहुल को अच्छी टक्कर देते हुए दो अंक लिए और 6-6 से बराबरी कर ली. जिसके बाद राहुल ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और 9-6 से बढ़त ले ली और ताकाहाशी पर शिकंजा कस 15-6 से जीत हासिल कर भारत की झोली में 13वां गोल्ड मेडल डाल दिया.


बबीता ने दिलाया सिल्वर


बबीता ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 53 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में कनाडा की डियाना वीकर ने 5-2 से मात देकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया. बबीता फाइनल मुकाबले में डियाना की तकनीक के आगे कमजोर नजर आईं. डियाना ने पहले ही भारतीय पहलवान पर दबाव बनाते हुए एक अंक हासिल किए. इसके बाद बबीता ने डियाना पर अपनी पकड़ बनाते हुए दो अंक बटोरे, लेकिन यहां जजों ने डियाना को भी दो अंक दिए और उन्होंने फिर 3-2 से बढ़त बना ली. बबीता ने मौका हासिल करते हुए डियाना के पैर पकड़ उन्हें पलटने की कोशिश की, लेकिन यहां डियाना ने दांव मारते हुए बबीता को ही पलटकर दो और अंक हासिल किए और अंत में 5-2 से गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया और बबीता को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.


किरण ने 76 किलोग्राम स्पर्धा में जीता ब्रॉन्ज


किरण ने महिलाओं की 76 किलोग्राम स्पर्धा के ब्रॉन्ज के लिए हुए मुकाबले में मॉरिशस की कातुओस्किया परिधावेन को 10-0 से मात दी. किरण ने पहले ही परिधावेन पर शिकंजा कसते हुए 6-0 से बढ़त हासिल कर ली. इसके बाद, उन्होंने मॉरिशस की पहलवान को नीचे पटक कर पलटते हुए दो अंक और हासिल किए. किरण ने तकनीक में लगातार अंक हासिल किए और परिधावेन को संभलने का भी मौका नहीं दिया और अंत में 10-0 से जीत हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया.


सावंत ने जीता सिल्वर


भारतीय निशानेबाज तेजस्विनी सावंत ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. सावंत ने 618.9 के स्कोर के साथ दूसरा स्थान हासिल करते हुए रजत जीता. वहीं सिंगापुर की लिंडसे वेलोसो ने 621.0 का स्कोर करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों में रिकार्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया.


भारत की झोली में अभी तक 31 मेडल

राष्ट्रमंडल खेलों के आठवें दिन भारत की झोली में अभी तक 31 मेडल्स आ चुके हैं. जिसमें 14 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. बैडमिंटन और टेबल टेनिस में जहां सायना नेहवाल और मनिका बत्रा ने अगले राउंड में जगह बना ली है तो वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम ने अंतिम क्षणों में गोल करने के दो बेहतरीन मौके गंवाये जिसका खामियाजा उसे तीन बार के मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया के हाथों आज यहां राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में 0-1 की हार से चुकाना पड़ा. भारतीय टीम अब कांस्य पदक के लिए इंग्लैंड से खेलेगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: CWG 2018: sushil kumar, rahul wins gold. tejaswini kumari and babita wins silver; kiran bronze
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story KXIP vs SRH: गेल की शतकीय पारी के साथ किंग्स ने दर्ज की तीसरी जीत, सनराइजर्स को मिली पहली हार