CWG: ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा के स्टार होंगे बोल्ट और फराह

By: | Last Updated: Monday, 21 July 2014 11:33 AM

ग्लास्गो: जमैका के स्प्रिंट स्टार उसेन बोल्ट और मध्यम दूरी के ‘किंग’ मो फराह यहां शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की ‘ट्रैक एंव फील्ड’ में शिरकत करने वाले सबसे चमकते एथलीट हो सकते है, जिन पर दुनिया भर के प्रशंसकों की निगाहें लगी होंगी.

 

100 और 200 मी स्पर्धा के विश्व रिकॉर्डधारी बोल्ट ने 2013 में मास्को विश्व चैम्पियनशिप के बाद लगातार कहा है कि राष्ट्रमंडल खेल ही उनका लक्ष्य हैं. जमैका का यह डबल ओलंपिक और विश्व चैम्पियन विश्व खेलों में निश्चित रूप से बड़ा नाम हैं और वह उस स्पर्धा में चमक प्रदान करेंगे जिसमें 71 देश भाग लेंगे.

 

लेकिन छह बार के ओलंपिक स्वर्ण पदकधारी बोल्ट ग्लास्गो में अपना राष्ट्रमंडल खेलों का आगाज करेंगे और उनके सिर्फ चार गुणा 100 मी रिले में ही भाग लेने की उम्मीद है क्योंकि वह जमैका की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भाग नहीं सके थे जो क्वालीफाइंग टूर्नामेंट थी.

 

बोल्ट की अधिकृत वेबसाइट के अनुसार यह 27 वर्षीय एथलीट पैर की चोट के कारण ओस्ट्रावा और पेरिस में संभावित वापसी करने वाली प्रतियोगिताओं में भाग नहीं ले पाया था. बोल्ट ने कहा, ‘‘मैं किसी का स्थान नहीं लेना चाहता जिसने इस हफ्ते के अंत में व्यक्तिगत स्पर्धा के लिये क्वालीफाई किया हो लेकिन मैं रिले स्पर्धा के लिये उपलब्ध हूं अगर चयनकर्ताओं को लगता है कि मैं ग्लास्गो में जमैका टीम के लिये अहम हो सकता हूं. ’’ बोल्ट ने कहा, ‘‘मुझे स्काटलैंड के प्रशंसकों से काफी आग्रह, आमंत्रण और संदेश मिले हैं जो शानदार राष्ट्रमंडल खेलों की उम्मीद लगाये हैं. ’’ बोल्ट किन किन स्पर्धाओं में भाग लेंगे, यह अभी पता चलना बाकी है लेकिन उन्होंने 200 मी स्पर्धा में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की है. ट्रैक एवं फील्ड में अन्य महत्वूपर्ण एथलीट जैसे फराह इंग्लैंड के लिये भाग लेंगे. सोमाली में जन्में डबल ओलंपिक और विश्व 5000 व 10,000 मी के चैम्पियन फराह मुश्किल भरे सत्र के बाद स्काटलैंड में दो स्वर्ण पर निगाह लगाये होंगे जिसमें उन्हें पेट की समस्याओं से जूझना पड़ा.

 

ब्रिटेन एथलेटिक्स परफोरमेंस निदेशक नील ब्लैक ने फराह की फिटनेस के बारे में कहा, ‘‘मो को स्वास्थ्य संबंधित कुछ चुनौतियां थी जिनका निपटारा कर लियाहै और वह अब पूरे ट्रेनिंग सत्र में भाग ले रहे हैं. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह सचमुच चीजों के बारे में सकारात्मक हैं. ’’ अन्य मुख्य एथलीटों में कीनिया के 800 मी ओलंपिक चैम्पियन और विश्व रिकार्डधारी डेविड रूदिशा और न्यूजीलैंड के ओलंपिक और विश्व गोलाफेंक चैम्पियन वालेरी एडम्स मौजूद हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cwg_bolt
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017