CWG: पहलवानों के धमाकेदार प्रदर्शन से भारत छठे स्थान पर पहुंचा

By: | Last Updated: Wednesday, 30 July 2014 1:28 AM

नई दिल्ली: भारतीय पहलवानों ने ओलंपिक दोहरे पदक विजेता सुशील कुमार की अगुवाई में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती स्पर्धा में आज तीन स्वर्ण और एक रजत जीता जबकि निशानेबाजी में आखिरी दिन आज भारत की झोली में पांच पदक गिरे.

 

भारत अब पदक तालिका में 36 (10 स्वर्ण, 15 रजत और 11 कांस्य) पदक जीतकर छठे स्थान पर है. आस्ट्रेलिया शीर्ष और इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है .

 

अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए भारतीय पहलवानों ने अपना लोहा पहले ही दिन मनवा लिया. सुशील (74 किग्रा) के अलावा अमित (57 किग्रा) और महिला पहलवान विनेश फोगाट (48 किग्रा) ने में सोने का तमगा हासिल किया. तोमर को हालांकि रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा जो 125 किलो वर्ग में कनाडा के कोरे डारविस से हार गए.

 

बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले सुशील ने शुरू से ही अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन किया फाइनल में पाकिस्तान के कमर अब्बास को पहले राउंड में पटखनी देकर पीला तमगा जीता. भारत के खाते में आज का पहला स्वर्ण अमित ने डाला . इस 20 वर्षीय पहलवान ने नाईजीरिया के एबिकवेमिनोमो विल्सन को अंकों के आधार पर 6-2 से हराया. महिलाओं के वर्ग में विनेश ने अपनी चुनौती अच्छी तरह से पेश की और फाइनल में इंग्लैंड की याना रैटिगन को एक कड़े मुकाबले में 11-8 से हराकर भारत को दिन का दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया. भारत चौथा स्वर्ण जीतने से चूक गया जब तोमर को 125 किलो वर्ग में कनाडा के डारविस ने 3-0 से हरा दिया. पहले दौर में डारविस ने 1-0 से और दूसरे में 2-0 से बढत बनाई.

 

निशानेबाजी में भारत की झोली में आज दो रजत और तीन कांस्य पदक आये. वहीं भारोत्तोलन में भी चंद्रकांत माली ने पुरूषों के 94 किलोवर्ग में कांस्य जीता. भारत के लिये संजीव राजपूत और हरप्रीत सिंह ने रजत पदक जीता लेकिन ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार को नाकामी झेलनी पड़ी. स्टार निशानेबाज गगन नारंग भी पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में खिताब बरकरार रखने में नाकाम रहे लेकिन उन्होंने कांस्य और संजीव राजपूत ने इसी वर्ग में रजत पदक जीता. हरप्रीत सिंह ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में रजत पदक जीता. मानवजीत संधू को ट्रैप और लज्जा गोस्वामी को महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में कांस्य पदक मिला.

 

इसके साथ ही भारत ने आज संपन्न हुई निशानेबाजी स्पर्धा में 17 पदक अपने नाम किये जिसमें चार स्वर्ण, नौ रजत और चार कांस्य शामिल हैं.

 

पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में राजपूत ने कुल 446.9 का स्कोर करके रजत पदक जीता जबकि नारंग 436.8 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे. इंग्लैंड के डेनियल रिवर्स ने 452.9 अंक के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. नारंग ने 2006 और 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में एकल और पेयर्स दोनों में पीला तमगा जीता था. इस बार उन्हें एक रजत और एक कांस्य के साथ ही लौटना पड़ेगा.

 

हरियाणा के 33 वर्षीय हरप्रीत ने रजत पदक जीतकर भारत को मायूस होने से बचा दिया क्योंकि इसी स्पर्धा में ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार क्वालीफिकेशन दौर में सातवें स्थान पर रहने के कारण फाइनल में जगह नहीं बना पाये थे.

 

चंद्रकांत माली ने भारोत्तोलन में भारत के पदक जीतने का सिलसिला जारी रखते हुए आज पुरूषों के 94 किलो भारवर्ग में कांस्य पदक हासिल किया. माली ने कुल 338 किलो (स्नैच 150 और क्लीन एंड जर्क 188 किलो) वजन उठाया

 

पुरूष हाकी में भारतीय टीम जुझारू प्रदर्शन के बाद तीसरे ग्रुप मैच में आस्ट्रेलिया से 2-4 से हार गई. वैसे यह प्रदर्शन बुरा नहीं कहा जायेगा क्योकि आस्ट्रेलियाई टीम ने 2010 खेलों के फाइनल में भारत को 8-0 से रौंदा था. आस्ट्रेलिया के लिये क्रिस सिरियेलो (14वां मिनट, 49वां मिनट), साइमन ओर्चार्ड (16 वां) और जैकब वेटन (26वां) ने गोल किये जबकि भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह (34वां) और रमनदीप सिंह (48वां) ने गोल दागे.

 

स्क्वाश में भारत के सौरव घोषाल और दीपिका पल्लीकल ने युगल मुकाबलों में जीत के साथ शुरूआत की. उन्होंने मिश्रित युगल मुकाबले में श्रीलंका के रविंदु लकसिरी और नादुनी गुणवर्धने को 11-3, 11-4 से हराया.

 

मुक्केबाजी में भारत की एल सरिता देवी राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 57 से 60 किलोवर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई लेकिन गत चैम्पियन मनोज कुमार क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गए.

 

बैडमिंटन में भारत के आरएमवी गुरूसाइदत्त और एस किदाम्बी ने 20वें राष्ट्रमंडल खेलों की बैडमिंटन स्पर्धा के पुरूष एकल वर्ग में अपने प्रारंभिक मुकाबले जीत लिये हैं. गुरूसाइदत्त ने आइलै आफ मैन के बेंजामिन पुइ हुन ली को 24 मिनट तक चले मुकाबले में 21-5 , 21-12 से हराकर अंतिम 32 में प्रवेश किया.

 

वहीं किदाम्बी ने सेंट हेलेना के डुएने मार्च को सिर्फ 15 मिनट तक चले मैच में 21-3 , 21-4 से हराया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cwg_india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: commonwealth games India
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017