खेल के दौरान लगी चोट से जान गंवाने वाले क्रिकेट खिलाड़ी

By: | Last Updated: Thursday, 27 November 2014 3:05 PM

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का गुरुवार को मैच के दौरान सर में लगी चोट के कारण देहांत हो गया. क्रिकेट के खेल में ऐसी दुखद घटनाएं पहली भी घट चुकी हैं. आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्हें मैदान पर लगी चोट के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी

 

1. फिलिप ह्यूज (ऑस्ट्रेलिया): ह्यूज मंगलवार को शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट के तहत हुए मैच में बल्लेबाजी के दौरान सर पर लगी चोट के कारण गुरुवार को 25 वर्ष की अवस्था में मरे.

 

सीन एबॉट की एक बाउंसर गेंद ह्यूज के हेलमेट के निचले हिस्से में घुसकर उनके सर के पीछे जा लगी, जिससे ह्यूज वहीं पिच पर गिर पड़े. ह्यूज उसके बाद से मृत्यु होने तक होश में नहीं आ सके.

 

2. डेरिन रैंडाल (दक्षिण अफ्रीका) : रैंडाल का निधन 32 वर्ष की अवस्था में 2013 में घरेलू टूर्नामेंट के दौरान बल्लेबाजी करते हुए गेंद लगने से हुई.

 

पुल शॉट लगाने की कोशिश करते हुए गेंद रैंडाल के सर में लगी और वह वहीं ढेर हो गए. रैंडाल को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन जल्द ही उनकी मौत हो गई.

 

3. जुल्फीकार भट्टी (पाकिस्तान) : घरेलू मैच के दौरान पाकिस्तान का यह बल्लेबाज सीने पर गेंद लगने के बाद पिच पर ही गिर पड़ा. भट्टी को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

 

2013 में भट्टी की मात्र 22 वर्ष की आयु में मौत हुई.

 

4. रिचर्ड ब्यूमोंट (इंग्लैंड) : 33 वर्षीय ब्यूमोंट 2012 में खेल के मैदान पर दिल का दौरा पड़ने से गिर पड़े और अस्पताल ले जाए जाने पर मृत घोषित कर दिया गया.

 

5. एल्क्विन जेनकिंस (इंग्लैंड) : इंग्लैंड के अंपायर जेनकिंस 2009 में एक लीग मैच में अंपायरिंग कर रहे थे. क्षेत्ररक्षक द्वारा फेंकी गई गेंद दुर्घटनावश 72 वर्षीय जेनकिंस के सर पर जा लगी और सर में लगी इस चोट के कारण ही जेनकिंस की मौत हो गई.

 

6. वसीम रजा (पाकिस्तान) : रजा का निधन 2006 में बकिंघमशायर में सरे के लिए खेलते हुए दिल का दौरा पड़ने से 54 वर्ष की अवस्था में हुआ.

 

7. रमन लांबा (भारत) : भारत के इस अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी का 1998 में क्लब मैच के दौरान ढाका में क्षेत्ररक्षण करने के दौरान सर पर गेंद लगने से हुआ.

 

38 वर्षीय लांबा सर पर लगी इस चोट के तीन दिन बाद अचेतावस्था में गए और फिर कभी होश में नहीं आए.

 

8. इयान फोली (इंग्लैंड) : 1993 में घरेलू टूर्नामेंट के तहत डर्बीशायर की तरफ से वर्किं गटन के खिलाफ खेलते हुए फोली की आंख के नीचे गेंद लगी. हालांकि 30 वर्षीय फोली का निधन उपचार के दौरान अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से हुई.

 

9. विल्फ स्लैक (इंग्लैंड) : स्लैक 34 वर्ष की अवस्था में 1989 में गांबिया के एक घरेलू मैच के दौरान गिरे और उनका निधन हो गया. इससे पूर्व मैच में स्लैक चार बार बेहोश हुए तथा कई बार जांच किए जाने के बावजूद चिकित्सक स्लैक की मृत्यु का कारण नहीं जान सके.

 

10. अब्दुल अजीज (पाकिस्तान) : 1959 में कराची में एक घरेलू मैच के दौरान बल्लेबाजी कर रहे 18 वर्षीय अजीज के सीने से गेंद लगी, जिसके बाद अस्पताल ले जाए जाने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

 

11. एंडी डुकाट (इंग्लैंड) : लॉर्ड्स में 1942 में हुए एक मैच के दौरान 56 वर्षीय डुकाट का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

 

12. जॉर्ज समर्स (इंग्लैंड) : एमसीसी के खिलाफ लॉर्डस में 1870 में एक मैच के दौरान नॉटिंघमशायर के लिए बल्लेबाजी करते हुए 25 वर्षीय समर्स के सर पर गेंद लगी. समर्स ने हालांकि कोई उपचार नहीं लिया और घर लौट आए, जिसके चार दिन बाद उनकी मौत हो गई.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: death on cricket field
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017