पूर्व कप्तान धोनी के 10 बड़े रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Tuesday, 30 December 2014 3:58 PM
dhoni

नई दिल्लीः महेन्द्र सिंह धोनी बॉक्सिंग डे टेस्ट की शुरुआत तो बतौर कप्तान की लेकिन मैच खत्म होते ही वो भारत के पूर्व कप्तान हो गए. धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. हालांकि वे वनडे और टी 20 क्रिकेट खेलते रहेंगे.

 

हम आपको बताते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट करियर से जुड़ी दस ख़ास बातें-

 

 

कप्तान के तौर पर 10,000 रन

 

महेन्द्र सिंह धोनी ने आज मेलबर्न की दूसरी पारी में 24 रन की नाबाद पारी के दौरान एक कप्तान के तौर पर 10018 रन बना लिए (तीनों फॉर्मेट में) जो कोई भी भारतीय कप्तान नहीं कर पाया. दूसरे कप्तानों की बात करें तो 10000 रन बनाने में रिकी पोंटिंग, ग्रेम स्मिथ, स्टीफन फ्लेंमिंग और एलन बोर्डर शामिल हैं.

 

 

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन –

महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाए. धोनी ने कुल 3454 रन बनाए, उन्होंने पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के 3449 रन को आज पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा.

 

कप्तान के तौर पर उनका औसत पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से भी ज्यादा रहा. गांगुली नें अपनी कप्तानी के दौरान 37.66 की औसत से रन बनाए थे जबकि धोनी ने 40.63 के औसत से रन बनाएत

 

एक टेस्ट में सबसे ज्यादा शिकार –

इस टेस्ट के साथ ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने इस मैच में विकेट के पीछे नए कारनामें किए. धोनी ने इस मैच में विकेट के पीछे 9 शिकार किए जो किसी भी भारतीय विकेटकीपर से ज्यादा है. इससे पहले 8 शिकार का रिकॉर्ड धोनी और नयन मोंगिया के नाम था. धोनी ने खुद तीन बार और नयन मोंगिया ने 2 बार ये कारनामा किया था.

 

टेस्ट क्रिकेट में धोनी के 250 कैच-

 

एक विकेटकीपर के तौर पर धोनी ने 256 टेस्ट कैच लपके हैं और जबकि 38 खिलाड़ियों को उन्होंने स्टंप आउट किया. टेस्ट मैच में कुल 294 शिकार के साथ धोनी दुनिया के पांचवें सबसे कामयाब विकेटकीपर हैं. इस सूची में दक्षिण अफ़्रीका के मार्क बाउचर 555 शिकार के साथ पहले नंबर पर हैं.

 

 

एक कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी –

चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धोनी की 224 रन की पारी एक भारतीय कप्ततान के तौर पर सबसे बड़ी पारी थी. अपनी इस पारी से उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 217 रन को पीछे छोड़ा.

 

भारत के सबसे बड़े टेस्ट कप्तान –

टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले महेंद्र सिंह धोनी भले ही विदेशी दौरों पर टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन के चलते लंबे समय से आलोचकों के निशाने पर रहे, लेकिन इन सबके बाद भी वो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे. धोनी की कप्तानी में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैच जीते. भारत के लिए इतने टेस्ट मैच किसी और कप्तान ने नहीं जीते. 21 टेस्ट जीत के साथ सौरव गांगुली दूसरे नंबर पर हैं.

 

 

विकेट के पीछे दो बड़े कारनामें –

 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्टम्पिंग का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. पहली पारी ऑफ-स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर मिशेल जॉनसन को स्टंप आउट करने के साथ ही धोनी ने श्रीलंका के कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया. धोनी का यह 134वां स्टम्पिंग रहा.

 

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन तीन कैच के साथ टेस्ट क्रिकेट में 250 कैच का आंकड़ा पार करने में सफल रहे. धोनी इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैचों का अर्धशतक भी पूरा करने के सफल रहे. धोनी टेस्ट क्रिकेट में 250 या इससे अधिक कैच लपकने वाले दुनिया के सातवें विकेटकीपर हैं. उनके नाम पर फिलहाल 90 मैचों में 251 कैच दर्ज हैं. उन्होंने 37 स्टंपिंग भी की हैं.

 

 

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शिकार –

धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में एक कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शिकार किए हैं. एक कप्तान के तौर पर उनके 211 शिकार हैं. दूसरे नंबर पर सिर्फ 70 शिकार हैं.

 

नंबर वन बनी टीम इंडिया –

 

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत पहली बार टेस्ट की नंबर वन टीम बनी. दिसंबर, 2009 के बाद 18 महीने तक धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया टेस्ट की नंबर वन टीम बनी रही.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: dhoni
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017