धोनी के संन्यास का फैसला हैरान करने वाला था: विराट कोहली

By: | Last Updated: Monday, 5 January 2015 5:44 AM
dhoni decision stunned us all: Virat

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने पर पहली बार टेस्ट टीम के नए कप्तान विराट कोहली का बयान आया है. कोहली का बयान इसलिए अहम है क्योंकि कहा जा रहा है कि कोहली के बढ़ते कद से परेशान होकर धोनी ने संन्यास का फैसला लिया था. कोहली ने कहा है कि धोनी के संन्यास का फैसला हैरान करने वाला था.

 

धोनी के सन्यास के बाद कल पहली बार एडिलेड टेस्ट में कोहली कप्तानी करने वाले हैं. कोहली ने बताया कि, ”मेलबर्न टेस्ट मैच के बाद जब हम कपड़े बदल रहे थे और अपना-अपना सामान पैक रहे थे उसी समय धोनी ने संन्यास का एलान किया था. हमें पता ही नहीं था कि हम क्या प्रतिक्रिया दें. धोनी के इस फैसले से हम सब चौंक गए. सब कुछ बहुत अचानक हुआ, हमें इसका कुछ अंदाजा तक नहीं था.”

 

कोहली के मुताबिक, ”धोनी के लिए यह एक बेहद भावुक क्षण था. इसके साथ ही यह मेरे और उन युवा खिलाड़ियों (जिनमें मैं भी शामिल हूं) के लिए भी यह बेहद भावुक कर देने वाला पल था, जिन्होंने धोनी की कप्तानी में अपने करियर की शुरुआत की.”

 

विराट ने कहा कि, जब तक धोनी टीम के साथ हैं वह लगातार धोनी की सलाह लेते रहेंगे. विराट के अनुसार, ”मैं हमेशा धोनी से मशविरा लेना पसंद करता हूं क्योंकि उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी संस्करणों में कप्तानी करने का बड़ा अनुभव हासिल है. मुझे उम्मीद है कि मैं भी धोनी की तरह ही शांत रहूंगा. हर किसी का अपना अलग तरीका होता है लेकिन जब तक आप दूसरों से सकारात्मक चीजें लेते रहते हैं आप लगातार सुधार करते रहते हैं. ”

 

कोहली ने कहा कि, भारत के कप्तान के तौर पर आने वाली चुनौतियों का अंदाजा उन्हें अच्छे से पता है और वह अपने इस काम को शांति से पूरा करने की कोशिश करूंगा.

 

यह भी पढें- धोनी-विराट के बीच सब ठीक: रवि शास्त्री

 

गुरुवार को टीम इंडिया के डायरेक्टर रवि शास्त्री ने दैनिक भास्कर को दिए इंटरव्यू में कहा था कि महेंद्र सिंद धोनी और टीम इंडिया के नए कप्तान विराट कोहली के बीच सबकुछ बिल्कुल ठीक है.

 

टीम इंडिया को नंबर वन बनाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट के ड्रॉ पर खत्म होने के बाद संन्यास का एलान किया था. कैप्टन कूल के अचानक संन्यास लेने पर देश हैरान रह गया. सबसे बड़ा सवाल ये कि आखिर धोनी ने अचानक संन्यास का एलान क्यों किया?

 

यह भी पढें- व्यक्ति विशेषः महेंद्र सिंह धोनी- टिकट कलेक्टर कैसे बना कैप्टन कूल! 

 

विराट कोहली होंगे अगले टेस्ट मैच में कप्तान-

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले धोनी की जगह अब विराट कोहली को सिडनी में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच के लिए टीम की कमान सौंपी गई है. श्रृंखला का चौथा और आखिरी टेस्ट सिडनी में छह जनवरी से शुरू होना है. कोहली इससे पहले एडिलेड में हुए पहले टेस्ट में भारत की कप्तानी कर चुके हैं.

 

गौरतलब है कि धौनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट खेलते हुए 4,876 रन बनाए. धौनी ने 60 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा 27 जीत हासिल की. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में कामयाब रही.

 

विदेशी पिचों पर हालांकि बतौर कप्तान धौनी का प्रदर्शन बहुच अच्छा नहीं रहा. विदेशों में खेले 30 टेस्ट में धौनी के नेतृत्व में भारतीय टीम को केवल छह जीत मिली जबकि 15 में उसे हार का सामना करना पड़ा.

 

इंग्लैंड में 2011 में भारत को 0-4 से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद आस्ट्रेलिया (2011-12) में भी टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा.

 

इंग्लैंड ने 28 साल बाद भारतीय जमीन पर 2012-13 में टेस्ट श्रृंखला जीत धौनी की मुश्किलें और बढ़ा दीं. अपनी ही जमीन पर भारत आठ वर्षो में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज हारा था.

 

उल्लेखनीय है कि धौनी बतौर कप्तान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. साथ ही ऐसा करने वाले वह विश्व के पांचवें खिलाड़ी हैं. इससे पहले पोटिंग (15,440), दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (14,878), स्टीफन फ्लेमिंग (11,561) और एलन बॉर्डर (11,062) ऐसा कर सके हैं.

 

संबंधित खबरें-

धोनी के संन्यास के पीछे नौ बड़ी वजहें!

कोहली-शास्त्री की वजह से धोनी ने लिया संन्यास ? 

धोनी खेल सकते हैं अंतिम टेस्ट? 

भारत के कप्तान के तौर पर धोनी ने बेहतरीन काम किया है: क्लार्क

…और जब रो पड़े धोनी! 

आखिर धोनी की कामयाबी का क्या है राज? 

पूर्व कप्तान धोनी के 10 बड़े रिकॉर्ड  

बॉलीवुड ने कहा : धोनी तुम्हारी याद आएगी 

धोनी का बीच सीरीज में संन्यास का फैसला गैर जिम्मेदाराना व्यवहारः बेदी 

धोनी ने जल्दबाजी में फैसला नहीं लिया: बीसीसीआई 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: dhoni decision stunned us all: Virat
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? ????? Dhoni MS Dhoni virat kohali
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017