धोनी ने की अजहर की बराबरी, बेल ने बनाया रन आउट का नया रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Sunday, 31 August 2014 10:05 AM
dhoni equal azhar record

फाईल फोटो

नॉटिंघम: टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ट्रेंटब्रिज में कल खेले गए तीसरे वनडे में इंग्लैंड पर शानदर जीत दर्ज करते ही कप्तानी का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. धोनी ने वनडे क्रिकेट में 90वीं जीत दर्ज करके टीम इंडिया के पूर्व कप्तना मोहम्मद अजहरूद्दीन के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी की.

 

टीम इंडिया ने कल इंग्लैंड को छह विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनायी. धोनी की कप्तानी में भारत ने अब तक 161 मुकाबलों में 90 में जीत दर्ज की है. इसके अलावा 57 मैच भारत ने गंवाये हैं जबकि चार मैच टाई रहे और दस मैचों का परिणाम नहीं निकला. इस तरह से उनकी सफलता का प्रतिशत 60.92 है जो कि अजहरूद्दीन से बेहतर है जिनकी अगुवाई में भी भारत ने 90 मैच में जीत दर्ज की.

 

अजहर ने हालांकि कुल 174 मैचों में टीम की अगुवाई की और इनमें से 76 मैचों में भारत को हार का सामना भी करना पड़ा. दो मैच टाई रहे जबकि छह मैचों का परिणाम नहीं निकला. इस तरह से अजहर का सफलता का प्रतिशत 54.16 बनता है. धोनी अगले मैच में सीरीज जीतने के साथ ही वनडे में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने की कोशिश करेंगे लेकिन विश्व रिकार्ड अभी उनकी जद से काफी दूर है.

 

रिकी पोंटिंग की अगुवाई में आस्ट्रेलिया ने 165 वनडे में जीत दर्ज की जो वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. उनके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही एलन बोर्डर (107 जीत) का नंबर आता है. लेकिन अगर बात इंग्लैंड की जमीन पर मिली जीत की जाए तो धोनी इस मामले में बेहतरीन है. उनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में जो 24 मैच खेले उनमें से 16 में उसे जीत और पांच में हार मिली. दो मैच टाई रहे जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकला. इंग्लैंड में धोनी की सफलता का रिकार्ड 73.91 है.

 

बेल का रिकॉर्ड

कल खेले गए मैच में इंग्लैंड के इयान बेल ने वनडे में इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक बार (16) रन आउट होने का नया रिकॉर्ड बनाया. पॉल कोलिंगवुड और एलन लैंब अपने करियर में 15-15 बार रन आउट हुए थे.

 

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने इस मैच के दौरान वनडे में 3000 रन पूरे किये. उन्होंने अब 84 मैचों में 37.87 की औसत से 3030 रन बनाये हैं. वह इंग्लैंड के 13वें बल्लेबाज हैं जो इस मुकाम पर पहुंचे.

 

विराट कोहली 40 रन बनाकर आउट हुए जो उनका इंग्लैंड में पिछली 12 अंतरराष्ट्रीय पारियों में उच्चतम स्कोर है. यह पहला अवसर है जबकि दिल्ली का यह बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 12 पारियों में अर्धशतक जड़ने में नाकाम रहा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: dhoni equal azhar record
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017