जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम से धोनी, कोहली और रोहित की छुट्टी, रहाणे बने कप्तान

By: | Last Updated: Monday, 29 June 2015 7:38 AM
Dhoni, kohli, rohit out of team india

नई दिल्ल :  जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का एलान कर दिया है जिसमें वनडे टीम के रेगुलर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली और धाकड़ बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को आराम दिया गया है.

 

सुरेश रैना और शिखर धवन की भी टीम से छुट्टी की गई है. इसके साथ ही उमेश यादव, आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा को भी जिम्बाब्वे टूर से आराम दिया गया है.

 

15 सदस्यीय टीम का एलान किया गया है. दिग्गज बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया गया है. खास बात ये है कि इस टीम में हरभजन सिंह की वापसी हुई है.

 

टीम इस प्रकार है-

 

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायडू, मनोज तिवारी, केदार जाधव, रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे, हरभजन सिंह, अक्षर पटेल, धवन कुलकर्णी, स्टूअर्ट बिन्नी, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और कर्ण शर्मा. 

 

आपको बता दें भारतीय टीम तीन वनडे और दो टी-20 मैच खेलने के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर जा रही है. वनडे सीरीज़ की शुरुआत 10 जुलाई से हो रही है और टीम इंडिया 7 जुलाई को दौरे के लिए देश से रवाना होगी.

 

क्यों मिली रहाणे को कप्तानी

 

ये पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि धोनी और विराट कोहली को आराम दिया जाएगा, लेकिन चर्चा ये थी कि रोहित शर्मा या सुरेश रैना को कप्तान बनाया जा सकता है. लेकिन इन्हें भी आराम देकर बीसीसीआई बड़ा कदम उठाते हुए अजिंक्य रहाणे के कंधों पर टीम की कमान सौंपी है. अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल में जबरदस्त परफॉर्म किया है रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे, इसलिए उन्हें ये जिम्मेदारी दी गई है. रहाणे ने आईपीएल में 540 रन बनाए.

 

रहाणे की खास बात ये है कि वह बल्लेबाज़ी क्रम में कहीं भी फिट हो जाते हैं. ओपनिंग से लेकर मिडिल ऑर्डर तक कहीं भी खप जाते हैं और जम जाते हैं. रहाणे को राजस्थान रॉयल्स टीम की कप्तानी का भी अनुभव है.

 

पूर्व क्रिकेटर मनोज प्रभाकर ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि अजिंक्य रहाणे के लिए खुद को साबित करने का मौका है. उनपर ऐसी विकेट पर स्लो खेलने का आरोप लगता है, अब उन्हें अपनी कप्तानी और खुद को साबित करने का अच्छा मौका है.

 

बैलेंस है टीम

 

पूर्व क्रिकेटर मनोज प्रभाकर ने कहा कि कुल मिलकर टीम अच्छी है और नए खिलाड़ियों का चयन अच्छा है.

 

मनोज के मुताबिक मनीष पांडे और मनोज तिवारी को मौका देना अच्छा है, तिवारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा खेल दिखा चुके हैं.

 

पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि टीम बैलेंस हैं लेकिन और मिडियम पेसर को मौका दिया जाना चाहिए. तीन स्पीनर लिए गए हैं और देखना होगा कि कितने पेसर को खेलने का मौका दिया जाता है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Dhoni, kohli, rohit out of team india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket Dhoni India kohli Team India Zimbabwe
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017